5 Dariya News

शिअद ने जारी किया अपना विकासोन्मुखी घोषणा पत्र

5 Dariya News

लुधियाना 24-Jan-2017

शिरोमणि अकाली दल ने मंगलवार को 2017 विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। दल ने घोषणा पत्र में कृषि को लाभ वाला व्यवसाय बनाने, गांवों में क्रांतिकारी परिवर्तन करने, 20 लाख युवाओं को नौकरियां देने, उद्योगों के लिए मेगा कांप्लेक्स बनवाने और गरीबों के विकास का वादा किया है। इसके साथ ही दल ने कॉलेज में पढऩे वाली छात्राओं को स्कूटी और बेरोजगार युवाओं को टैक्सियां खरीदने के लिए डाउन पेमेंट देने का वादा किया है। जबकि नीला कार्ड धारकों को किचन पैकेज के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन और गैस चूल्हे के अलावा प्रैशर कुक्कर देने का भी वादा किया है।  घोषणा पत्र जारी करते हुए शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा कि उन्होंने जो कहा उसे कर दिखाया है। दल ने राज्य को सरप्लस बिजली स्टेट बनाने, आटा दाल और शगुन स्कीम जैसी योजनाएं लागू करने 165 गांवों में सौ फीसदी शुद्ध पेयजल और सीवरेज उपलब्ध करवाने के वादे फीसदी पूरे किए हैं। उन्होंने कहा कि शिअद आज वह जो वादे कर रहे हैं उसे पूरा किया जाएगा।

बादल ने कहा कि अकाली भाजपा गठबंधन किसानों के कर्ज माफ करवाने के लिए वचनबद्ध है। गठबंधन सरकार की ओर से किसानों की फसलों को समर्थन मूल्य के अतिरिक्त गेहूं और धान की फसलों पर एक सौ रुपये प्रति क्विंटल बोनस दिया जाएगा। इससे सभी किसानों को प्रति एकड़ दो से तीन हजार रुपये का फायदा होगा। सभी किसानों को दो लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त फसल ऋण दिया जाएगा। सभी छोटे बड़े किसानों को ट्यूबवैल कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके साथ ही किसानों को फसलों के लिए न्यूनतम दस घंटे की अबाधित बिजली मुहैया करवाई जाएगी। किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय खेत मजदूरों के नुकसान की भरपाई की जाएगी।बादल ने कहा कि अगले पांच वर्ष राज्य के गांवों के क्रांतिकारी बुनियादी विकास को समर्पित होंगे। सरकार ने राज्य के 165 गांवों को साफ पेयजल और सीवरेज की सुविधा प्रदान की है। अगले पांच वर्षों में राज्य के 12 हजार गांवों की गलियों को पक्का किया जाएगा और यहां सोलर लाइट की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही गांवों में आटा दाल, दवाई की दुकानें और सेवा केंद्र खोले जाएंगे। गांव की सभी संपर्क सड़कों को 18 फीट चौड़ा करवाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि अकाली भाजपा गठबंधन राज्य के 10 लाख युवाओं को कौशल निपुण बनाने के लिए ढाई हजार स्किल सेंटर शुरू किए जाएंगे। हर पांच गांवों के लिए ऐसे कौशल विकास केंद्र शुरू किए जाएंगे। प्रशिक्षित युवाओं को दस लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। गठबंधन सरकार की ओर से राज्य के पचास हजार युवाओं को टैक्सियां खरीदने के लिए सरकार की ओर से डाउन पेमेंट की रकम दी जाएंगी। इसके अलावा पयर्टन और औद्योगिक क्षेत्रों में 20 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाए जाएंगे। अपने औद्योगिक विजन के संबंध में बादल ने कहा कि यह समय कुछ बड़ा सोचने का है। गठबंधन ने सभी जरूरी बुनियादी ढांचे का खाका तैयार किया है। सभी बड़े कस्बों और शहरों को चार व छह मार्गी सड़कों से जोड़ा जाएगा। राज्य को मेगा इंडस्ट्री केंद्रों की जरूरत है। इसके लिए गठबंधन ने मालवा क्षेत्र को टेक्सटाईल हब बनाने का फैसला किया है। इस क्रम में राजपुरा में ढाई हजार एकड़ में इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित किया जाएगा। मोहाली, लुधियाना और अमृतसर में ढाई हजार ट्रेड फेयर सेंटर स्थापित किए जाएंगे। मोहाली और अमृतसर को आईटी और लुधियाना को साईकिल उद्योग के लिए साईकिल वैली का उत्पादन हब बनाया जाएगा। इस क्रम में मुल्लांपुर और राजपुरा को फार्मासियूटिकल और न्यू चंडीगढ़ को एजुकेशन हब बनाया जाएगा।

बादल ने कहा कि दो करोड़ रुपये तक की टर्नओवर के व्यवसायियों को हिसाब किताब दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे व्यवसायी स्व प्रमाणपत्र और एकमुश्त कर अदा कर सकेंगे। फिलहाल वर्तमान में टर्नओवर की सीमा एक करोड़ रुपये तक की है। बादल ने कहा कि अकाली भाजपा गठबंधन का सबसे मुख्य कार्य कमजोर वर्गों की स्थिति सुधारना रहेगा। राज्य के कमजोर वर्ग का विकास गठबंधन का लक्ष्य रहेगा। गठबंधन ने इसके लिए सभी बेघरों को पक्के घर बनवा कर देने और बेरोजगारों को रोजगार देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि गठबंधन का सबसे बड़ा वादा जात-पात से उपर उठकर आर्थिक रूप से कमजोर सभी लोगों को समाज कल्याणकारी योजनाओं में शामिल करने का है। इसके लिए सभी प्रकार की पैंशनों की रकम पांच सौ से बढ़ा कर दो हजार रुपये की जाएगी। शगुन स्कीम को 15 हजार से बढ़ा कर 51 हजार रुपये किया जाएगा। गरीबों को दस रुपये किलो की दर से पांच किलो चीनी और 25 रुपये किलो की दर से घी उपलब्ध करवाया जाएगा। सभी नीले कार्ड धारकों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके साथ ही ऐसे धारकों को मुफ्त गैस चूल्हा और प्रैशर कुक्कर भी दिए जाएंगे। 

नीला कार्ड धारकों, किसानों, छोटे व्यवसायियों और मजदूरों को एक लाख रुपये तक की मेडिकल सुविधा दी जाएगी। महिला कल्याण की दिशा में उन्होंने कहा कि दसवीं पास महिलाओं को सिलाई मशीनें दी जाएंगी। इसके साथ ही कॉलेज पढऩे वाली छात्राओं को साईकिल की तर्ज पर स्कूटियां दी जाएंगी। बादल ने कहा कि अपराधों और नशों के खिलाफ गठबंधन की जारी जंग भविष्य में भी इसी प्रकार जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि गांवों और शहरों के सभी आने जाने वाले रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। घुसपैठ को रोकने के लिए विशेष बार्डर एरिया फोर्स का गठन किया जाएगा। राज्य में पुर्नवास केंद्रों का दर्जा बढ़ाया जाएगा। नशेडिय़ों को स्वस्थ जीवन के प्रति प्रेरित करने के लिए नई नीतियां तैयार की जाएंगी। बादल ने कहा कि गठबंधन सरकार ने श्री दरबार साहिब के अहाते का सौंदर्यीकरण कर बेमिसाल काम किया है। अगले पांच वर्षों में अमृतसर को विश्व स्तर का विरासती शहर बनाया जाएगा। इसके अलावा राज्य के दूसरे विरासती धार्मिक नगरों को भी खूबसूरत बनाया जाएगा।

बादल ने कहा कि गठबंधन ने राज्य की सभी कालोनियों को न्यूनतम शुल्क के आधार पर नियमित किया जाएगा। पूर्व सैनिकों की सीएसडी आपूर्ति पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा।उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में जालंधर अजमेर शरीफ सुपर एक्सप्रेस राजमार्ग और अमृतसर दिल्ली एक्सप्रेस राजमार्ग जैसे कई बड़े आधारभूत ढांचों के प्रोजेक्ट तैयार किए जाएंगे। बादल ने कहा कि पंजाब के पास एसवाईएल के लिए पानी और जमीन नहीं है। पंजाब सरकार ने एसवाईएल के लिए अधिगृहित की गई जमीनों को उनके मालिकों को लौटा दिया है। ऐसे में एसवाईएल किसी भी कीमत पर बनाई नहीं जा सकेगी। उन्होंने कहा कि गठबंधन चंडीगढ़ और हरियाणा के पंजाबी भाषी इलाकों को हासिल करने के लिए अपने संर्घष को जारी रखेंगे। गठबंधन सिक्ख कत्लेआम के दोषियों को सजा दिलाने और दंगा प्रभावित लोगों के पुर्नवास के  लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। गठबंधन संघीय ढांचे के पक्ष में है। राज्य में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और शांति को बनाए रखा जाएगा। धार्मिक सहिष्णुता को विखंडित नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन अपने विकास कार्यों, नीतियों और लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर मतदान का अधिकारी है।