5 Dariya News

क्रांतिकारी ई-स्कूटर के साथ बाजार में धाक जमाने आया ओकीनावा

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Jan-2017

सम्पूर्ण रूप से भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कम्पनी-ओकीनावा ऑटोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने सोमवार को रिज नाम से अपना एक क्रांतिकारी ई-स्कूटर लांच किया। अपने इस उत्पाद के माध्यम से कम्पनी इस मिथक को गलत साबित करना चाहती है कि ई-स्कूटर जैसे पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के साधन दक्ष और शक्ति से परिपूर्ण नहीं हो सकते हैं। ओकीनावा ऑटोटेक प्राइवेट लिमिटेड भारत का तेजी से उभरता हुआ और सर्वाधिक विघटनकारी ई-ऑटोमोबाइल निर्मात कम्पनी है। जापानी तकनीक से लैस ओकीनावा भारतीय बाजार के लिए उच्च गति वाले इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों/स्कूटरों का निर्माण करती है। इसका लक्ष्य इस मान्यता को बदलना है कि ई-स्कूटर पारंपरिक पेट्रोल वाहनों की शक्ति, गति और दक्षता के साथ मेल नहीं कर सकते।
रिज शक्ति सम्पन्न और दक्ष ई-स्कूटर है। इसकी क्लॉक गति 55़ किमी प्रति घंटा है। केवल 4-6 घंटों की सामान्य चाजिर्ंग के साथ रिज के साथ अधिकतम 90 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। साथ ही इसका रखरखाव काफी सस्ता है और प्रति किलोमीटर का खर्च सिर्फ 20 पैसे आता है। 800 वॉट का यह स्कूटर ड्रम ब्रेक से लैस है और इसमें सेंटर लॉकिंग सिस्टम लगा है।रिज की वहन क्षमता 150 किलोग्राम है और इसके टायर 10 गुणा 3.0 टूयूबलेस हैं। स्पीडोमीटर डिजिटल है और इसमें बैटरी की स्थिति के लिए भी इंडिकेटर लगे हैं। रिज में 60 वोल्ट/244एएच वीआरएलए बैटरी लगी है और इसका फ्रंट सस्पेंशन टेलीस्कोपिक है। रियर सस्पेंशन डबल शॉकर और डुअल ट्यूब युक्त है। बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए ग्राहको को एक अतिरिक्त एक्सेसरी खरीदना होगा, जिसकी कीमत 1200 रुपये है। इसे लगाने के बाद इसकी बैटरी 1-2 घंटे में चार्ज हो जाती है।
रिज की दिल्ली में कीमत 43702 रुपये है। कम्पनी ने इसे छह रंगो में लांच किया है। ये रंग हैं- मैट सिल्वर, मैट रेड, ग्लॉसी रेड, ग्लॉसी व्हाइट, मैट ऑरेंज और मैट ग्रीन। रिज में स्टाइलिश हेडलैम्पस लगे हैं और इसमें दूसरे स्कूटरों से उलट टेल लाइट है, जिसमें इंडिकेट भी लगे हैं। कम्पनी का दावा है कि मौजूदा समय में रिज भारतीय बाजार में उपलब्ध सबसे शक्तिशाली ई-स्कूटर है। दूसरे स्कूटर अधिकतम 250 से 600 वॉट के हैं। यही कारण है कि ओकीनावा ऑटोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने रिज को 18 से 60 साल के ग्राहकों को लछित किया गया है। रिज के लिए चालकों को आरटीओ नम्बर और लाइसेंस की जरूरत होगी और सबसे अहम बात यह है कि इसके फाइनेंस कराया जा सकता है।कम्पनी ने संस्थापक और प्रबंध निदेशक जीतेंदर शर्मा ने कहा, " एक भारतीय कंपनी होने के नाते हमारा लक्ष्य एक अग्रणी इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन निर्माता बनना है। हम एक औसत व्यक्ति की दैनिक आवागमन आवश्यकताओं का समाधान प्रदान करना चाहते हैं।
हमारा लक्ष्य उत्पादों के माध्यम से हमारे सभी स्टेकहोल्डरों को सशक्त बनाना है, जो वातावरण को किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाए बिना उनकी जीवनशैली में जुड़ते हैं।"शर्मा मानते हैं कि तकनीक और प्राकृतिक राइड दोनों को साथ-साथ मिलाकर, ओकीनावा भारत के आवागमन अंतरिक्ष में एक क्रांति का निर्माण करने के लिए ²ढ़ है। उन्होंने कहा, "हम पहले कभी न देखे गए प्रदर्शन मानकों का वायदा करते हैं और हमारे वाहनों के प्रत्येक भाग में 'शक्ति और बदलाव' के हमारे लक्ष्य द्वारा चलित हैं। वे तेज चलते हैं। उन्हें देखना श्रेष्ठकर है। वे अत्यंत वहनीय मूल्यों पर आते हैं और वातावरणीय अवनति की मात्रा को कम करने की आशा की बड़ी किरण हैं।"