5 Dariya News

डोनाल्ड ट्रंप ने एंड्रॉयड फोन को कहा बाय!

5 Dariya News

न्यूयार्क 21-Jan-2017

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा की दृष्टि से अपना पुराना एंड्रॉयड फोन त्याग दिया है और संभव है कि वह अपने इस्तेमाल के लिए विशेष रूप से तैयार आईफोन का इस्तेमाल करें। समाचार-पत्र 'न्यूयार्क टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप अमेरिकी सीक्रेट सर्विस से मंजूरी प्राप्त विशेष रूप से तैयार नया फोन इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसका नंबर चुनिंदा लोगों के पास ही होगा।यह नया फोन नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति को हैकरों के हमले से बचाने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है।
एप्पलइनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा के पदचिह्नों पर चल सकते हैं, जो मोबाइल फोन रखने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे। ओबामा ने शुरू में विशेष रूप से तैयार ब्लैकबेरी फोन का इस्तेमाल किया और बाद में आईफोन का इस्तेमाल करने लगे थे।पिछले वर्ष ओबामा ने कहा था कि सीक्रेट सर्विस द्वारा राष्ट्रपति को दिए गए विशेष मोबाइल फोन से सारे फीचर हटा दिए गए थे और सुरक्षा के लिहाज से उसमें काफी संशोधन किया गया था।
ओबामा ने पिछले वर्ष अपने मोबाइल को लेकर कहा था, "इससे तस्वीरें नहीं खींची जा सकतीं, टेक्स्ट मैसेज नहीं किए जा सकते, यह फोन कोई काम नहीं करता और आप अपनी पसंद का संगीत भी नहीं सुन सकते।"ट्रंप का मोबाइल फोन भी ओबामा के फोन जैसा ही हो सकता है।उल्लेखनीय है कि किसी एंड्रॉयड फोन को हैक कर उसे बंद किया जा सकता है, जबकि आईफोन में ऐसा करना बेहद मुश्किल होता है।समाचार पत्र के अनुसार, ट्रंप को अपने पसंददीदा विमान 'ट्रंप 757' को भी त्यागकर वायुसेना के जेट विमान को अपनाना पड़ा।