5 Dariya News

एसवाईएल के लिए अब निर्णायक संघर्ष का समय, इनेलो हर कुर्बानी देने के लिए तैयार : अभय चौटाला

कांग्रेस-भाजपा एसवाईएल पर कर रहे हैं राजनीति, बोल रहे हैं दोहरी भाषा : नेता प्रतिपक्ष

5 Dariya News

रेवाड़ी, नारनौल 21-Jan-2017

एसवाईएल निर्माण के लिए अब निर्णायक संघर्ष का वक्त आ गया है और अभी नहीं तो कभी नहीं, की सोच के साथ 23 फरवरी को नहर खुदाई के लिए हमें जोरदार अभियान शुरू करना होगा। हरियाणा किसी से खैरात नहीं बल्कि अपने हिस्से का पानी मांग रहा है जोकि सर्वोच्च न्यायालय के फैसने अनुसार एसवाईएल के निर्माण से ही प्रदेश में आ सकता है। यह बात इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने शनिवार को रेवाड़ी व नारनौल में इनेलो कार्यकर्ताओं के जिलास्तरीय सम्मेलनों को सम्बोधित करते हुए कही। इनेलो नेता ने कहा कि अधिकार मांगने से नहीं मिला करते बल्कि उनके लिए संघर्ष करना पड़ता है और कुर्बानियां देनी पड़ती हैं। एसवाईएल के लिए इनेलो कार्यकर्ता बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने के लिए तैयार हैं और 23 फरवरी को इस्माइलपुर से हर हालत में नहर की खुदाई शुरू होगी।

नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस व भाजपा पर एसवाईएल के नाम पर राजनीति करने और दोहरी भाषा बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ कांग्रेसी नेता हरियाणा में घडिय़ाली आंसू बहाते हैं और दूसरी तरफ कांग्रेस का राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला पंजाब चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर से कहता है कि पंजाब का एक बूंद पानी भी हरियाणा समेत किसी अन्य राज्य को नहीं दिया जाएगा। इनेलो नेता ने कहा कि दस सालों तक हरियाणा व केंद्र में कांग्रेस की सरकार रही लेकिन भूपेंद्र सिंह हुड्डा से लेकर कांग्रेस के किसी नेता ने एसवाईएल का निर्माण करवाना तो दूर इसका कभी उल्लेख तक नहीं किया। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के हितों को कुर्बान करने व हरियाणा के साथ विश्वासघात करने वाले रणदीप सुरजेवाला को हरियाणा से विधायक रहने का कोई नैतिक व लोकतांत्रिक अधिकार नहीं है और उन्हें तुरंत विधायक पद से इस्तीफा देकर पंजाब चले जाना चाहिए जिसके लिए वे हरियाणा को एक बूंद पानी न देने की बात कहते हैं। उन्होंने कहा कि दस साल सीएम रहते हुड्डा ने चुप्पी साधे रखी और अब उनकी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व व कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता व हरियाणा से कांग्रेस विधायक का एसवाईएल स्टेंड सामने आने के बाद हुड्डा को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वे कांग्रेस आलाकमान के पंजाब का पानी किसी अन्य राज्य को न देने वाले स्टेंड से सहमत हैं अथवा उन्हें कांग्रेस से त्याग पत्र देकर जलयुद्ध में शामिल होना चाहिए। 

अभय सिंह चौटाला ने भाजपा को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि पिछले करीब अढाई साल से हरियाणा व केंद्र में भाजपा की सरकार है और पंजाब में भी कांग्रेस की सहयोगी सरकार रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब में भाजपा का विधायक विधानसभा में बिल पेश करता है कि पंजाब एक बूंद भी पानी की किसी अन्य राज्य को नहीं देगा और हरियाणा में सीएम से लेकर सभी भाजपा नेता इस पर चुप्पी साधे रखते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वदलीय बैठक में यह तय हुआ था कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सभी दलों का प्रतिनिधिमण्डल एसवाईएल के मुद्दे पर पीएम से भेंट कर उन्हें हरियाणा के हितों की रक्षा करने और पूरी वस्तुस्थिति से अवगत करवाएगा। लेकिन करीब दो महीने गुजर जाने के बाद भी आज तक सीएम प्रधानमंत्री से मिलने का समय नहीं ले पाए जिससे साफ है कि कांग्रेस की तरह भाजपा भी नहीं चाहती कि हरियाणा को उसके हिस्से का एसवाईएल के माध्यम से पानी मिले। इनेलो नेता ने भाजपा सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताते हुए कहा कि सरकार ने कोई भी अपना चुनावी वायदा पूरा नहीं किया है और हर मोर्चे पर पूरी तरह से विफल रही है। 

नेता प्रतिपक्ष ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह द्वारा कोसली में दिए गए बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार में मेरी चलती नहीं, पर चुटकी लेते कहा कि अगर सरकार में उनकी नहीं चलती तो उन्हें केंद्रीय मंत्री पद से त्याग पत्र दे देना चाहिए। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि ये लोग सिर्फ चुनाव में घडिय़ाली आंसू बहाकर जनता के वोट हथिया लेते हैं और लोग जब काम के लिए इनके पास जाते हैं तो कह देते हैं कि मेरी सरकार में चलती नहीं है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा की जनता ऐसे लोगों को अब अच्छी तरह से पहचान गई है और उनके धोखे में फिर से आने वाली नहीं है। रेवाड़ी के सम्मेलन में सुनील चौधरी, डॉ राजपाल यादव, जगफूल यादव, रामकिशन छिल्लर, कमला शर्मा, किरणपाल यादव, जगदीश प्रसाद डहीनवाल, सुभाष गर्ग, श्याम सुंदर सबरवाल, डॉ संजय मेहरा, रामफल कोसलिया, वरुण गांधी, हरीश झाबुआ, टेकचंद सैनी, मुबीन खान, सतपाल यादव, राजबीर कालुवास, मंजीत, जैलदार, विनय यादव पार्षद, लवली दुआ, उर्मित ठक्कर, राजू चौधरी, यसवीर लूला अहीर, एडवोकेट रजवन्त सिंह डहीनवाल भी उपस्थित थे। नारनौल सम्मेलन में जिलाध्यक्ष सतीश यादव नताना, जसबीर ढिल्लों एडवोकेट, मंजू चौधरी, राव होशियारसिंह, बजरंगलाल अग्रवाल, सतबीर एडवोकेट बड़ेसरा, विद्यानंद लांबा, रविंद्र गागडवास, सुदेश ढिल्लो, सुमित्रा सोनी, सुरेश यादव पटीकरा, अमरसिंह ब्रह्मचारी, कर्मवीर यादव, नरेश सेखावत, रतीराम आर्य, रघुबीर सैनी, सत्यनारायण गुप्ता, केशव संघी एडवोकेट, भीम सेहरावत, मोहम्मद सफी, हरीराम सैनी, जयसिंह सैनी, रामसिंह सैनी, रामकुमार महता, रोशनलाल थाना, अमरसिंह जांगड़ा, वीरसिंह गहली, सुरेंद्र यादव पटीकरा, ओमप्रकाश सोनी, दाताराम जांगड़ा, संजीव गुप्ता, केशव वर्मा, रामकुमार मकसूसपुरिया, सुरेश शास्त्री, निर्मला तंवर, सरदार गुरूदीपसिंह जोहल, अशोक सैनी, विजय छिलरो, सत्तू खटीक, रोहताश यादव, सूरज ढिल्लो भी मौजूद थे। अभय चौटाला पार्टी नेता भाना राम सैनी का कुशलक्षेत्र पूछने उनके आवास पर भी गए।