5 Dariya News

अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब के अपाहिज व्यक्तियों के लिए विशेष चुनाव मनौरथ पत्र किया जारी

बढ़ौतरी की गई 2500 रुपए पैंशन सीधा खाते में जमा करवाने का दिया भरोसा, अपाहिजता का स्तर कम कर 50 प्रतिश्त से 40 प्रतिश्त किया जाएगा

5 Dariya News

मोगा 18-Jan-2017

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय कनवीनर और दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज पंजाब के अपाहिज व्यक्तियों के लिए पार्टी का विशेष चुनाव मनौरथ पत्र जारी किया और 2500 रुपए प्रति महीना पैंशन देने का वायदा किया। अपाहिज व्यक्तियों के भारी इक्कट्ठ को संबोधन करते केजरीवाल ने कहा कि पैंशन बढ़ाई जाएगी (2500 रुपए तक) और सीधा अपाहिजों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार पैंशन की योग्यता की शर्त 12,000 रुपए वार्षिक से बढौतरी कर एक लाख रुपए वार्षिक करेगी, जैसे कि दिल्ली में किया गया है।उन्होंने कहा कि पैंशन के लिए अपाहिजता का स्तर भी 50 प्रतिशत से मक कर 40 प्रतिश्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिस्तर पर पड़े मरीजों को जरूरी कीट दी जायेगी, जिसमें व्हील चेयर भी शामिल होगी। उन्होंने कहा कि बिस्तर पर पड़े अपाहिज व्यक्तियों को 5000 रुपए प्रति महीना केयरटेकर भत्ता दिया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि अंगहीनों के लिए आरक्षित खाली पड़े पदों को एक साल के अंदर-अंदर भरा जायेगा और एक लाख अंगहीनों को अगले पांच सालों में हुन्नरमन्द बनाया जाएगा, जिससे वह एक बेहतर जिंदगी जी सकें। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय कनवीनर ने कहा कि सूबे में आम आदमी पार्टी की सरकार के गठन के बाद औरतों की तरह ही अंगहीनों के लिए जमीन की रजिस्ट्रेशन फीस घटाई जायेगी। चुनाव मनौरथ पत्र जारी करते केजरीवाल ने कहा कि अपाहिज व्यक्तियों के लिए 24 घंटे मुफ्त हैल्प लाइन शुरू की जायेगा और सुविधा सैंटरों, बस स्टैंडों और अस्पतालों में विशेष स्थान स्थापित की जायेगी, जिससे उनको परेशानियों का सामना न करना पड़े। अपाहिज व्यक्ति का हक एक्ट, 2016 जो कि भारत सरकार ने पास किया है, उसे आम आदमी पार्टी की तरफ से वास्तविक्ता में सच्ची भावना के साथ लागू किया जायेगा। 

केजरीवाल ने कहा कि अब उपयुक्त समय आ गया है जब लोगों को कांग्रेस और अकालियों के दोस्ताना मैचों का अंत करना चाहिए, जिन्होंने कि पंजाब को लूटने के लिए पांच-पांच साल की बारी बांधी हुई हैं। उन्होंने कहा कि अब बहुत हो चूका, अब लोगों को चाहिए कि दोनों पार्टियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाए। उन्होंने कहा कि परमात्मा के आशीर्वाद से आम आदमी पार्टी लोगों की सेवा करने के लिए तैयार है और लोगों की तरफ से पार्टी को भरपूर समर्थन दिया जा रहा है। केजरीवाल ने कहा कि उनकी जानकारी में आया है एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग माफिया पंजाब में सक्रिय है और बिक्रम सिंह मजीठिया इस माफिया के एजेंट बन कर अपने नैटवर्क के माध्यम से हर गांव में नशा फैला रहा हैं। उन्होंने कहा कि 11 मार्च को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे, 20 मार्च को सरकार का गठन होगा और 15 अप्रैल तक मजीठिया को जेल में फेंका जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने पंजाब से नशे के खात्मे, नौजवानों को नशा-मुक्त करना, सूबे में सेहत और शिक्षा के ढांचे को बेहतर करना आम आदमी पार्टी की पहली रहेगी।