5 Dariya News

जब तक एसवाईएल का पानी नहीं मिल जाता, इनेलो चैन से नहीं बैठेगी : अभय चौटाला

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद भी नहर का निर्माण न होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : नेता प्रतिपक्ष

5 Dariya News

यमुनानगर 17-Jan-2017

इनेलो तब तक चैन से नहीं बैठेगी जब तक प्रदेश को एसवाईएल का पानी नहीं मिल जाता। एसवाईएल का पानी प्रदेश में आते ही खुशहाली का एक नया दौर शुरू होगा और इसके लिए इनेलो कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। यह बात इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं हरियाणा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने मंगलवार को यमुनानगर व अम्बाला में इनेलो की जिलास्तरीय बैठकों को सम्बोधित करते हुए कही। इनेलो नेता ने कहा कि भाजपा सरकार हर मोर्चे पर पूरी तरह विफल हो गई है और भाजपा ने लोगों से किया कोई भी वायदा अभी तक नहीं निभाया जिसके चलते सरकार के प्रति समाज के हर वर्ग में भारी रोष और गुस्सा पाया जा रहा है। इनेलो नेता ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का फैसला हरियाणा के पक्ष में आने के बावजूद अभी तक हर का निर्माण न होना न सिर्फ सर्वोच्च न्यायालय की अवमानना है बल्कि यह भी दर्शाता है कि कांग्रेस व भाजपा इस मुद्दे पर गम्भीर नहीं है और केवल एसवाईएल पर राजनीति कर रही है। इनेलो नेताओं ने एसवाईएल पर जनसमर्थन जुटाने के लिए आज यमुनानगर व अम्बाला में पार्टी की जिलास्तरीय बैठकों को सम्बोधित किया।

नेता प्रतिपक्ष ने लोगों से भारी संख्या में 23 फरवरी को हरियाणा-पंजाब की सीमा पर स्थित गांव इस्माइलपुर पहुंचने का आह्वान किया ताकि इनेलो प्रदेशवासियों को साथ लेकर अपने स्तर पर एसवाईएल की खुदाई शुरू कर सके। इनेलो नेता ने कहा कि एसवाईएल का निर्माण कार्य शुरू करवाने के लिए सबसे पहले चौधरी देवीलाल की सरकार ने पंजाब सरकार को राशि जारी की थी ताकि नहर के लिए भूमि अधिग्रहण की जा सके। इनेलो नेता ने कहा कि नहर पर सबसे ज्यादा निर्माण कार्य भी चौधरी देवीलाल के कार्यकाल में हुआ और यह बात उनके राजनीतिक विरोधी पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल ने विधानसभा में खुले तौर पर स्वीकार की थी और वह विधानसभा की कार्रवाई में दर्ज है।  इनेलो नेता ने कहा कि चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के नेतृत्व वाली इनेलो सरकार की जोरदार पैरवी से सर्वोच्च न्यायालय का फैसला हरियाणा के पक्ष में आया था।

इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने कांग्रेस व भाजपा पर वोट की राजनीति के लिए एसवाईएल पर दोहरी भाषा बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ जहां पंजाब के कांग्रेसी व भाजपा नेता खुले तौर पर कहते हैं कि एसवाईएल से एक बूंद पानी भी हरियाणा को नहीं जाने देंगे वहीं दोनों दलों की राष्ट्रीय व हरियाणा इकाई इस मामले में चुप्पी साधे हुए है। इनेलो नेताओं ने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उनके द्वारा पंजाब कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र यह कहते हुए जारी करना कि पंजाब का एक बंूद पानी भी हरियाणा सहित अन्य किसी राज्य को नहीं दिया जाएगा इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण बात कोई हो नहीं सकती। इनेलो नेताओं ने कहा कि सुरजेवाला को न सिर्फ विधायक पद से इस्तीफा देना चाहिए बल्कि एसवाईएल को लेकर बड़े-बड़े दावे करने वाले कांग्रेसी नेताओं को भी पंजाब कांग्रेस के घोषणा पत्र और उसे जारी करने वाले सुरजेवाला के स्टेंड पर भी अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। इनेलो नेताओं ने कहा कि हरियाणा व केंद्र में दस साल तक कांग्रेस की सरकार थी और इस दौरान एसवाईएल के निर्माण के लिए कांग्रेस ने कोई प्रयास करना तो दूर एक शब्द तक नहीं बोला। उन्होंने कहा कि पिछले अढाई साल से प्रदेश व केंद्र में भाजपा की सरकार है और पंजाब में भी इस दौरान भाजपा की भागीदारी वाली सरकार रही लेकिन भाजपा ने नहर निर्माण के लिए कोई कदम नहीं उठाया। जो कि उनकी हरियाणा विरोधी सोच को दर्शाता है। 

यमुनानगर में बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में यह फैसला हुआ था कि सीएम एसवाईएल पर पीएम से मिलने का समय लेंगे और सभी राजनीतिक दल मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रधानमंत्री से मिलकर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद इस नहर को बनवाए जाने का केंद्र से आग्रह करेंगे और अपनी बात रखेंगे। सीएम पिछले दो महीनों से प्रधानमंत्री से मिलने का समय नहीं ले पाए इसलिए अब हम अपने स्तर पर प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगेंगे और अगर समय न दिया गया तो इनेलो कार्यकर्ता जंतर-मंतर पर धरना भी देंगे।यमुनानगर की बैठक में अभय चौटाला व अशोक अरोड़ा के अलावा पूर्व विधायक दिलबाग सिंह, दलमीरा राम सैनी, ईश्वर पलाका, गुरविंदर तेजली, जाहिद खान, अशोक शेरवाल, कुसुम शेरवाल, चरण सिंह, राजकुमार, रामपाल, सेवा सिंह मेयर, रामपाल डिप्टी मेयर, सतपाल, जग्गा, जसबीर सिंह, रामस्वरूप, मकसूद अली, ओमप्रकाश, शिव गुप्ता, गुरविंदर खेड़ी, चंद्रपाल माडो व सुरेश शर्मा सहित पार्टी के अनेक नेता मौजूद थे। अम्बाला की बैठक में अन्य नेताओं के अलावा पूर्व विधायक राजबीर बराड़ा, शीशपाल जंधेड़ी, अशोक शेरवाल, जगमाल सिंह रेलो, मक्खन सिंह लबाणा, अवतार सिंह शेरगिल, कृष्ण राणा, किरपाल अरोड़ा व ओंकार सिंह सहित पार्टी के अनेक प्रमुख नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे।