5 Dariya News

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को चेताया

5 Dariya News

नई दिल्ली 15-Jan-2017

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने रविवार को कहा कि भारत शांति चाहता है, लेकिन शांति को बाधित किया जाता है तो इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। उन्होंने यह चेतावनी पाकिस्तान का नाम लिए बगैर दी। सेना दिवस के मौके पर उन्होंने जवानों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर भी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि इससे दंड भी भुगतना पड़ सकता है।समारोह में परंपरागत परेड और सैन्य प्रदर्शन के साथ सर्जिकल स्ट्राइक का भी प्रदर्शन किया गया।सेना प्रमुख ने 15 वीरता पुरस्कार प्रदान किए। इसमें पांच पुरस्कार मरणोपरांत दिए गए।पुरस्कार विजेताओं में लांस नायक हनुमानथप्पा भी रहे। वह विश्व के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन में एक हिमस्खलन में शहीद हो गए थे।
दिल्ली छावनी में आयोजिक कार्यक्रम में सेना प्रमुख ने कहा कि नई दिल्ली के खिलाफ छद्म युद्ध को दिए जा रहे सहयोग के बावजूद भारत शांति चाहता है। उन्होंने यह बयान पाकिस्तान का नाम लिए बगैर दिया।उन्होंने कहा, "छद्म युद्ध को दिए जा रहे सहयोग के बावजूद हम नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति चाहते हैं। हालांकि, किसी भी संघर्षविराम उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।"भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा जम्मू एवं कश्मीर को बांटती है।जनरल ने कहा कि यदि सीमा पर शांति को बाधित किया जाता है तो भारतीय सेना अपना शक्ति प्रदर्शन करेगी।उन्होंने कहा, "हम सीमा पर शांति चाहते हैं। लेकिन शांति को बाधित करने के किसी प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
सीमा पर शांति बहाली के हमारे प्रयास को कमजोरी के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।"उन्होंने कहा, "हम दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन हम शांति बहाली को बाधित करने वालों को चेतावनी देना चाहते हैं कि हम अपनी शक्ति भी अच्छी तरह प्रदर्शित कर सकते हैं।"रावत ने कहा, "सेना, वायुसेना और नौसेना को आगामी चुनौतियों का मिलकर सामना करना चाहिए।"उन्होंने कहा, "यह जरूरी है कि सभी तीनों बल साथ मिलकर काम करें। यह सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।"जनरल ने कहा, "मैं नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक और दूसरे बलों को भरोसा देना चाहता हूं कि उन्हें हमेशा सेना का सहयोग मिलता रहेगा।"सेना प्रमुख ने जवानों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर शिकायतें रखने को लेकर चेताया। उन्होंने जवानों से समस्याओं के समाधान नहीं होने पर सीधे तौर पर उनसे संपर्क करने को कहा।
उन्होंने कहा, "कुछ सहयोगी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपनी समस्याएं साझा कर रहे हैं। यह सेना और जवानों के मनोबल को प्रभावित करता है।"उन्होंने जवानों से स्थापित माध्यमों का उपयोग करने को कहा। उन्होंने कहा, "यदि आप कार्रवाई से खुश नहीं हैं तो आप मुझ से सीधे तौर पर संपर्क कर सकते हैं।"उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों को चेतावनी दी। उन्होंने कहा, "आप इसके लिए दोषी ठहराए जा सकते हैं।"जनरल ने कहा, "हमारे पास साइबर हमलों से निपटने की क्षमता है, फिर भी हमें सोशल मीडिया पर शत्रु तत्वों के खिलाफ सावधान रहना होगा।"
सेना प्रमुख की यह टिप्पणी एक लांस नायक के एक वीडियो के बाद आई है, जिसमें कथित तौर पर अधिकारियों द्वारा सेना के जवानों के शोषण की बात कही गई है।सेना प्रमुख ने एक परेड का भी निरीक्षण किया। कार्यक्रम में ब्रह्मोस मिसाइल का भी प्रदर्शन किया गया।इसके बाद सेना के मोटरबाइक दल ने अपना प्रदर्शन किया और एक अभ्यास में सर्जिकल स्ट्राइक का जीवंत प्रदर्शन किया गया।