5 Dariya News

कटनी में एसपी के तबादले के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

5 Dariya News

कटनी (मध्यप्रदेश) 10-Jan-2017

मध्यप्रदेश के कटनी जिले में हवाला कारोबार का खुलासा करने वाले पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी का तबादला किए जाने से स्थानीय नागरिक नाराज हैं। उन्होंने मंगलवार को सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि तिवारी का तबादला निरस्त किया जाए। वहीं राज्य के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने तबादले को प्रशासनिक प्रक्रिया का हिस्सा बताया है। ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा सोमवार को पुलिस अधीक्षकों के तबादले की सूची जारी की गई। इस सूची में कटनी के पुलिस अधीक्षक तिवारी का भी नाम है। पुलिस अधीक्षक तिवारी का छिंदवाड़ा तबादला किए जाने की खबर मिलते ही कटनी में विरोध शुरू हो गया। सोमवार की रात को ऑटो चालकों ने प्रदर्शन किया। 

पुलिस अधीक्षक तिवारी के तबादले के विरोध में मंगलवार की सुबह से लोग कटनी की सड़कों पर उतर आए, जगह-जगह प्रदर्शन किया और नारेबाजी का दौर चला। शहर के प्रमुख सुभाष चौराहे पर महिलाएं, छात्राएं और आमजन जमा हुए और उन्होंने शहर की प्रमुख सड़कों से रैली निकाली।छात्रा प्रियंका केवट ने तिवारी के तबादले पर विरोध दर्ज कराते हुए कहा, "उनकी पदस्थापना के बाद से आम महिलाएं व छात्राएं अपने को सुरक्षित महसूस करने लगी थी। उन्हें किसी भी समय कहीं भी जाने में कोई दिक्कत नहीं होती थी, क्योंकि छेड़छाड़ करने वाले डरने लगे थे।"इसी तरह सामाजिक कार्यकर्ता सौरभ सिंह का कहना है, "तिवारी के छह माह के कार्यकाल में जिले के हालात सुधर गए थे। कालाबाजारी के कारोबार में लिप्त लोगों के चेहरे बेनकाब हो रहे थे, इसी के चलते उनका राजनीतिक दवाब में तबादला कर दिया गया। इसे निरस्त किया जाना चाहिए।"

तिवारी के तबादले का विरोध करते हुए विकास बाझिल ने कहा, "तिवारी के आने के बाद जिले की कानून व्यवस्था सुधरी थी और पुलिस का अपराधियों में खौफ बढ़ा था। ऐसे में सिर्फ छह माह में ही तिवारी का तबादला किया जाना चिंताजनक है।"वहीं राज्य के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने तिवारी के तबादले को प्रशासनिक प्रक्रिया का हिस्सा बताया है। उन्होंने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा, "तिवारी जहां भी रहे, उनका कार्यकाल अच्छा रहा है। बालाघाट से जब तबादला हुआ था, तब भी जनता ने इसका विरोध किया था। अब उन्हें बड़े जिले छिंदवाड़ा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।"तिवारी के तबादले के विरोध में हो रहे प्रदर्शन में कोई राजनीतिक दल शामिल नहीं है, बल्कि आमजन इस प्रदर्शन का हिस्सा है। 

हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर तिवारी के काम को याद कर रहे हैं। ज्ञात हो कि पुलिस अधीक्षक तिवारी के कार्यकाल में ही कटनी जिले के हवाला कारोबार से पर्दा उठा था। उन्होंने इस मामले की जांच के लिए एसआईटी बनाई और एक बड़े कारोबारी के कर्मचारी को गिरफ्तार किया। इतना ही नहीं हवाला के जरिए हुए लेन देन के दस्तावेज भी बरामद किए।इस कारोबार में कई बड़े लोगों के भी शामिल होने की आशंका जताई जा रही थी, तभी तिवारी का तबादला कर दिया गया। यही कारण है कि इस तबादले के पीछे राजनीतिक दवाब की बात कही जा रही है और लोग सड़कों पर उतर कर तिवारी के तबादले को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं।