5 Dariya News

कैप्टन अमरेन्द्र के नेतृत्व में राज्य के बेहतर भविष्य के लिए डा. मनमोहन सिंह ने पंजाब कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र रिलीज किया

5 Dariya News

नई दिल्ली 09-Jan-2017

विश्व प्रसिद्ध अर्थशास्त्री व पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह द्वारा सोमावार को इस विश्वास के साथ आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर पंजाब कांग्रेस का चुनावी घोषणाा पत्र रिलीज किया गया कि पार्टी कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में बादल सरकार द्वारा राज्य के किए गए नुक्सान की भरपाई करेगी।इस अवसर पर पंजाब में बहुत क्षमता का जिक्र करते हुए, जिनसे बीते दस सालों में बादलों के कुशासन के दौरान फायदा लेने की जरूरत नहीं समझी गई, डा. सिंह ने कहा कि इन हालातों में राज्य को कैप्टन अमरेन्द्र के नेतृत्व की अहम जरूरत है। उन्होंने एक बड़ा तजुर्बा रखने वाले कैप्टन अमरेन्द्र की दूरदर्शी सोच का जिक्र करते हुए भरोसा जताया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में राज्य का भविष्य बेहतर है।डा. सिंह ने बताया कि एक दूरदर्शी दस्तावेज के रूप में चुनावी घोषणा पत्र के लिए कैप्टन अमरेन्द्र को सभी भागीदारों से विचार हासिल करने, गांवों में जाने में छह माह का समय लगा। डा. सिंह ने कहा कि कैप्टन अमरेन्द्र के शासन में राज्य में सर्वपक्षीय विकास होगा और अर्थव्यवस्था, उद्योग, कृषि व इंफ्रास्ट्रक्चर को दोबारा खड़ा करने सहित आमदन को बढ़ाया जाएगा व धन का बराबर वितरण होगा।इस दौरान रिलीज समारोह में पंजाब की पूर्व मुख्यमंत्री व मैनिफैस्टो कमेटी की चेयरपर्सन राजिंदर कौर भट्ठल के अलावा, ए.आई.सी.सी नेता अंबिका सोनी, आश कुमारी व रणदीप सुरजेवाला भी मौजूद रहे।

इस क्रम में पहली बार, व्यापक 120 पन्नों के चुनावी घोषणा पत्र को एक साथ राज्य में पार्टी नेताओं मनप्रीत सिंह बादल ने चंडीगढ़, महारानी परनीत कौर ने पटियाला, सुनील जाखड़ ने बठिंडा, विजय इंद्र सिंगला ने लुधियाना, डा. अमर सिंह ने जालंधर व राणा गुरजीत सिंह ने अमृतसर में रिलीज किया। चुनावी घोषणा पत्र को अंग्रेजी व पंजाबी में ऑनलाईन साफ्ट फारमेट के रूप में रिलीज करने सहित, मीडिया को उसकी हार्ड कॉपी भी बांटी गईं।समाज के प्रत्येक वर्ग की चिंताओं व उम्मीदों को दर्शाने वाले इस पवित्र चुनावी घोषण पत्र के लिए समाज के सभी वर्गों से विचार लिए गए हैं और डा. सिंह ने इसमें अपने मूल्यवान सुझाव भी दिए हैं। इसे चेयरमैन भट्ठल व को-चेयरमैन मनप्रीत बादल के नेतृत्व वाली 17 सदस्यीय मैनिफैस्टो कमेटी ने तैयार किया है।इस बात का विशेष ध्यान रखते हुए कि पंजाब की अगली सरकार 5000 करोड़ रुपए के वित्तीय घाटे के साथ भारी कर्जों को अपनाने जा रही है, कैप्टन अमरेन्द्र ने जरा हटकर सोच अपनाते हुए राज्य को दोबारा विकास की पटरी पर लाने का वायदा किया है।

इस दौरान ए.आई.सी.सी मुख्यालय में चुनावी घोषणा पत्र के रिलीज समारोह के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए, कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि प्रगतिशील कदमों के तहत शराब पर सैस लगाने व खनन से होने वाली आमदन रोजगार सृजन के लिए सहायता करेगी, जिस संबंध में कांग्रेस ने अपनी चुनावी घोषणा पत्र में वायदा किया है। प्रत्येक घर से एक व्यक्ति को नौकरी देने के वायदे के साथ कांग्रेस ने कई कदम उठाने का वायदा किया, जिनमें एक रोजगार आयोग की निगरानी में राज्य में रोजगार केन्द्र स्थापित करना शामिल है, ताकि युवाओं के लिए रोजगार पैदा किया जा सके।इसी तरह, राज्य में कृषि व उद्योगों को दोबारा खड़ा करने का वायदा करते हुए, कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि चाहे कृषि ऋण केन्द्र सरकार की जिम्मेदारी है, वह सुनिश्चित करेंगे कि पंजाब के किसानों का सारा कर्ज प्राथमिकता के आधार पर माफ किया जाएं। औद्योगिक मोर्चे पर, उन्होंने उद्योगों के लिए बराबरी के अवसर पैदा करने व राज्य में उद्योगों को दोबारा खड़ा करने हेतु कदम उठाने का वायदा किया। उन्होंने कहा कि उनकी पिछली सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के औद्योगिक निवेश हासिल किया था, जिससे 20 लाख नौकरियां पैदा हो सकती थीं, लेकिन अकालियों ने राज्य की सत्ता संभालने के बाद इस प्रक्रिया में रुकावट डाल दी।

एक सवाल के जवाब में कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि चुनावी घोषणा पत्र में नशों के खिलाफ लड़ाई के वायदे में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सोच छिपी है और वह नशों की कमर तोड़ देंगे व इसके लिए जिम्मेदारों को नहीं बख्शेंगे।एस.वाई.एल के मुद्दे पर उन्होंने ऐलान किया कि उनकी सरकार पंजाब के पानी को बचाने हेतु एक कानून लाएगी, जिसके पास एक भी बूंद अतिरिक्त पानी नहीं है।इस दौरान उनके रोजगार सृजन के वायदे पर एक सवाल के जवाब में, कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि वह झूठे वायदे करने में विश्वास नहीं रखते और उन्हें भरोसा है कि पंजाब में प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को नौकरी देने हेतु 20 लाख नौकरियां पैदा करने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि बादल सरकार की तरह संपत्तियों को गिरवी रखने के विपरीत, राज्य की वित्तीय हालत को प्रोत्साहन देने हेतु हटकर कदम उठाते राजस्व प्राप्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अकाली-भाजपा सरकार ने उसके भ्रष्टाचार व कुप्रबंधन के चलते राज्य के राजस्व को हुए नुक्सान को भरने के लिए यहां तक कि स्कूलों, मैंटल अस्पतालों व वृद्ध आश्रमों तक को गिरबी रख दिया है।

डा. सिंह व कैप्टन अमरेन्द्र, दोनों ने स्वीकार किया कि राज्य को पेश आ रहे अन्य मुद्दों की तरह नोटबंदी भी पंजाब के लिए एक मुद्दा है। डा. सिंह ने जी.डी.पी पर नोटबंदी के असर को लेकर चिंता जाहिर की।कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग को कवर करने वाला कांग्रेस पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र एक वास्तविक दस्तावेज है, न कि आप द्वारा बनाए गए अलग-अलग मैनिफैस्टो की तरह, जिनके लागू होने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने दोहराया कि कांग्रेस मैनिफस्टो एक पवित्र दस्तावेज है और इसे पूरी तरह से निष्ठा के साथ तैयार किया गया है। कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि न ही आप और न ही अकालियों ने बीते वक्त के दौरान किए वायदों में से 20 प्रतिशत भी पूरे नहीं किए हैं और न ही वे पंजाब के कल्याण को लेकर गंभीर हैं।एक अन्य सवाल में कैप्टन अमरेन्द्र ने पुष्टि की कि नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस पार्टी की टिकट पर अमृतसर पूर्वी से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।