5 Dariya News

पंजाब में आदर्श आचार संहिता की विभिन्न स्थानों पर धज्जियां उड़ा रहा है अकाली दल -आप

संत प्रेम सिंह जी मुराली वालों के नाम पर वोटें मांग कर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की उलंघना कर रहा है बीबी जगीर कौर का दामाद -नवकिरन सिंह

5 Dariya News

चण्डीगढ़ 08-Jan-2017

4 जनवरी से पंजाब में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद सत्ताधारी अकाली दल बादल आदर्श आचार संहिता की विभिन्न स्थानों पर धज्जियां उड़ा रहा है, आम आदमी पार्टी ने इस सम्बन्धित पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी से शिकायतें कर सख्त कार्यवाही की मांग की है।रविवार को चण्डीगढ़ में आम आदमी पार्टी के मानवीय अधिकार विंग के कनवीनर और प्रसिद्ध वकील नवकिरन सिंह ने प्रैस कांफ्रैंस दौरान वीडियो सीडी दिखाते हुए बताया कि बीबी जगीर कौर के दामाद और भुलत्थ से अकाली दल बादल के उम्मीदवार भूपिन्दर सिंह एक ने लोगों को संबोधन करते हुए संत बाबा प्रेम सिंह जी मुराली वालों के नाम पर वोटें मांग कर न केवल आदर्श आचार संहिता की उलंघना कर रहा है बल्कि सर्व उच्च अदालत द्वारा कुछ दिन पहले जारी आदेशों कि कोई भी राजनैतिक दल धर्म, जाति आदि के नाम पर वोट नहीं मांग सकता, की भी धज्जियां उड़ा रहा है।एडवोकेट नवकिरन सिंह ने कहा कि इस विरुद्ध पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी से शिकायत की जा चुकी है परंतु भूपिन्दर सिंह की यह वीडियो शोशल मीडिया पर बेरोक टोक चल रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव कमीशन की हिदायतों अनुसार उम्मीदवारों को कमीशन की तरफ से जारी किए आदेशों की उलंघना करने पर उम्मीदवार की अर्जी भी रद्द की जा सकती है। 

आप नेता ने बताया कि इसी तरह की एक ओर घटना में मूल्लांपुर दाखा के नजदीकी गांव हसनपुर में अकाली दल द्वारा हलके के लोगों को धार्मिक यात्रा करवाए जाने के बोर्ड लगाना भी आदर्श आचार संहिता की उलंघना है। उन्होंने कहा कि अकाली दल सूबे के लोगों को धर्म और जाति के नाम पर वोटें हासिल करना चाहते है। इस सम्बन्धित शिकायत करने उपरांत चुनाव अधिकारी ने उनको यह भरोसा दिलाया था कि जल्द ही इस तरह के बोर्डों व पेंटिंगों को हटवाया जाएगा परंतु अभी तक ऐसी कार्यवाही नहीं की गई। एडवोकेट नवकिरन ने कहा कि ऐसी घटनाएं चुनाव कमीशन के सूबे में निष्पक्ष चुनाव करवाने के दावों की पोल खुलती है।रामपुरा फूल में अकाली दल की तरफ से गांवों में खेल कीटें बांटने और पुलिस की मिलीभुगत होने का खुलासा करते एडवोकेट नवकिरन ने कहा कि अकालियों की ऐसी चालों से पंजाब के लोग अवगत हो चुके हैं और वह किसी लालच में नहीं आऐंगे। उन्होंने बताया कि खरड़ इलाके में अकाली उम्मीदवार द्वारा गैस चूल्हे और सिलंडर बांटने की भी शिकायत कर दी गई है और वह कमीशन की कार्यवाही का इंतजार करेंगे।एडवोकेट नवकिरन सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी के साथ-साथ सूबे के आम लोगों को भी इस सम्बन्धित सुचेत होने की जरूरत है और किसी स्थान पर भी आदर्श आचार संहिता की उलंघना होने की सूरत में इस की शिकायत चुनाव कमीशन के पास करनी चाहिए। उन्होंने मांग की है कि चुनाव कमीशन तुरंत केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती यकीनी बनाए और सूबे में हो रही उलंघना को नकेल कसने के लिए सख्त कदम उठाए।