5 Dariya News

अमृतसर की समूची वाल्ड सिटी को मिलेगा विरासती स्वरूप- सुखबीर सिंह बादल

दरबार साहिब में कंप्यूटरीकृत लाइटिंग इफैक्ट का कार्य माघी तक होगा संपूर्ण, 5 वर्ष के बाद कोई भी राज्य विकास पक्ष से पंजाब के मुकाबले का नही होगा

5 Dariya News

अमृतसर 01-Jan-2017

गुरू नगरी अमृतसर की समूची वाल्ड सिटी को विरासती स्वरूप दिया जायेगा और आगामी तीन वर्षो में इसको भारत के  पर्यटन उद्योग का हब बना दिया जायेगा। यह प्रगटावा उपमुखयमंत्री स.सुखबीर सिंह बादल ने आज नववर्ष के अवसर पर दरबार साहिब प्लाजा की बेसमैंट में पंजाब सरकार द्वारा 223 करोड़ की लागत से तैयार करवाये कथा आधारित मल्टीमीडिया व्याखया केंद्र मानवता को समर्पित करने के अवसर पर किया। देश में अपनी तरह के पहले इस केंद्र में चार हाईटैक गैलरियों द्वारा सिख इतिहास और श्री हरमंदिर साहिब के इतिहास की बाखूबी प्रस्तुति की गई है। इस दौरान उन्होंने सभी गैलरियों में जाकर शौ देखे और इस कें द्र के डिजाईनर और शेष स्टॉफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुये स. बादल ने बताया कि इस मल्टीमीडिया केंद्र के चारो स्टूडियों में 45 मिन्टों में 4 शौ चलेंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह शौ रोजाना 10 घंटे चलाये जायेंगे और बाद में इनका समय बढ़ाया जाये। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब के दर्शनों के लिये  आने वाली संगतों और देश विदेश से आते पर्यटकों को यह केंद्र सिख इतिहास और श्री हरमंदिर साहिब के इतिहास से अवगत् करवायेगा। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा श्री दरबार साहिब में अति आधुनिक विदेशी प्रौद्योगिकी द्वारा कंप्यूटरीकृत लाइटिंग इफै क्ट का कार्य भी जोर-शोर से जारी है जोकि आगामी 10 दिनों में संपूर्ण कर लिया जायेगा और माघी तक यह संगतों को समर्पित कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जर्मनी और इटली एवं अन्य देशाों की अति आधुनिक प्रौद्योगिकी द्वारा किये जाने वाली दीपमाला से विभिन्न समय दौरान श्री दरबार साहिब की अनूठी झलक पेश होगी और यह नजारा आलौकिक होगा। 

स. बादल ने कहा कि गुरू नगरी अमृतसर के किये गये रिकार्ड तोड़ विकास के कारण यहां के पर्यटन उद्योग में गत् 3 महीनो के दौरान 60 प्रतिशत का उछाल आया है और पर्यटक भी बड़ी संखया में यहां पहुंच रहें हैं। उन्होंने कहा कि गुरू नगरी का विकास करना उनकी दिली भावना है जबकि विरोधी पार्टियों का इस तरफ कोई ध्यान नही हैं। उन्होंने कहा कि अकाली-भाजपा सरकार द्वारा राज्य में करवाया गया विकास मुंह बोलता है और 5 वर्ष के बाद देश का कोई भी राज्य ऐसा नही होगा, जोकि विकास पक्ष से पंजाब का मुकाबला कर सकें। विरोधी पार्टियों द्वारा बात-बात पर सरकार की नुक्ताचीनी करने संबंधी पूछे एक प्रशन के उत्तर में स. बादल ने कहा कि विरोधी नेताओं के चरित्र, इतिहास तथा पृष्ठभूमि संबंधी सभी जानते हैं। उन्होंने कहा कि विरोधी कोई काम की बात नही कर सकते और उनका काम तो नुक्ताचीनी करना एवं झूठ बोलना ही है जबकि हमारा काम विकास करना है। उन्होंने प्रशन किया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह और अरविंद केजरीवाल विकास की बात क्यों नही करते? प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की आर्थिकता के लिये उठाये जा रहे कदमों की सराहना करते हुये उन्होंने कहा कि उनके द्वारा घर बनाने के लिये ऋृण की ब्याज दर घटाकर गरीबों के लिये बहुत बढिय़ा कार्य किया है। 

उन्होंने कहा कि यह तो अभी ट्रेलर है, फिल्म तो अभी बाकी है जो आगामी बजट में दिखेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भी किसानों को सहकारी बैंकों में जीरो प्रतिशत व्याज दर पर फसल के लिये ऋृण देती है। अमृतसर शहर में सफाई की समस्या संबंधी बात करते हुये उन्होंने कहा कि सफाई का कार्य केवल सरकार का ही नही बल्कि लोगों को भी इसमें सहयोग करना चाहिए। उन्होंने अमृतसर वासियों को अपील की कि वह सेवा समझकर गुरू नगरी को स्वच्छ रखें। अभी तक अपना चुनाव क्षेत्र ना घोषित किये जाने संबंधी उन्होंने कहा कि यह सबको पता है कि उन्होंने कहा से चुनाव लडऩी है और वहां उनके चुनाव  कार्यालय भी खुल गये हैं, इसलिए यह कोई मुद्दा नही है। उन्होंने कहा कि यह एक रिवायत रही है कि उनके चुनाव क्षेत्र की घोषणा बाद में ही होती है। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री अनिल जोशी, पूर्व कैबिनेट मंत्री स. सेवा सिंह सेखवां, विधायक स. रविंदर सिंह ब्रहमपुरा, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव श्री तरूण चुघ, मेयर श्री बखशी राम अरोड़ा, अकाली जत्था शहरी के प्रधान स. गुरप्रताप सिंह टिक्का, उपायुक्त डॉ. बसंत गर्ग, पुलिस आयुक्त श्री लोक नाथ आंगरा, पर्यटन विभाग के निदेशक श्री एन पी एस रंधावा, व्याखया केंद्र के मुखय डिजाईनर श्री अमर बहल एवं अन्य लोग उपस्थित थे।