5 Dariya News

झारखंड में खदान धंसने से 7 की मौत

5 Dariya News

रांची 30-Dec-2016

झारखंड के गोड्डा जिले में गुरुवार रात को कोयले की खान धंसने के बाद सात शव बरामद किए गए हैं। कई लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं। यह खदान ईस्टर्न कोलफील्ड्स लि. (ईसीएल) की राजमहल ओपनकास्ट परियोजना से जुड़ी हुई है। झारखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) डी.के.पांडे ने कहा कि 20 से अधिक मजदूर अभी भी खदान में फंसे हुए है।कोयला मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, यह घटना गुरुवार को रात लगभग 7.30 बजे हुई।ईसीएल ने घटना की जांच के आदेश देने के अलावा मृतकों के परिवार को पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि देने का ऐलान किया है। यह राशि कामगार मुआवजा अधिनियम के तहत दी जाएगी। 

उन्होंने कहा, "खदान सुरक्षा महानिदेशक ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं और दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए कोल इंडिया ने विशेषज्ञों की उच्चस्तरीय समिति गठित कर दी है। प्रथम दृष्टया यह पाया गया है कि यह घटना अप्रत्याशित है। 300 मीटर लंबा और 110 मीटर चौड़े क्षेत्र में मिट्टी का अंबार लगा था और वह धंस गया।"पुलिस का कहना है कि गोड्डा जिले में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लि. (ईसीएल) की लालमाटिया खदान के प्रवेश केंद्र पर मिट्टी धंस गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है और मुख्यमंत्री रघुबर दास से स्थिति का जायजा लेने को कहा है।मोदी ने कहा कि झारखंड सरकार और केंद्रीय ऊर्जा एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल स्थिति सामान्य करने की कोशिश कर रहे हैं।राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) बचाव कार्यो में जुटी हैं और वरिष्ठ ईसीएल और राज्य सरकार के अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।ईसीएल ने महाप्रबंधक (खनन) आर.आर.अमिताभ के नेतृत्व में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जो स्थिति पर नजर रखे हुए है।