5 Dariya News

एसवाईएल के निर्माण के लिए निर्णायक संघर्ष का समय आ गया है : अभय चौटाला

कांग्रेस, भाजपा प्रदेश हित में भी राजनीतिक स्वार्थों से ऊपर नहीं आ रही : नेता प्रतिपक्ष

5 Dariya News

रेवाड़ी (हरियाणा) 29-Dec-2016

एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए अब निर्णायक संघर्ष का समय आ गया है और प्रदेश के हित में सभी सभी सांसदों व विधायकों को राजनीति से ऊपर उठकर नहर बनवाने में अपना योगदान देना चाहिए ताकि प्रदेश की प्यासी भूमि को पानी मिल सके और हरियाणा का किसान खुशहाल हो सके। यह बात इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने गुरुवार को जलयुद्ध के अंतर्गत रेवाड़ी जिले के गांव मीरपुर, सहारणवास, कालूवास व धारूहेड़ा में जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कही और लोगों से 23 फरवरी को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पंजाब हरियाणा पर स्थित गांव इस्माइलपुर पहुंचने का आह्वान किया।नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में राजनीति से ऊपर उठकर कांग्रेस व भाजपा सहित सभी दलों व निर्दलीय विधायकों और प्रदेश के सभी सांसदों को एक पत्र भी लिखा था ताकि हरियाणा की जीवनरेखा एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने में सभी का सहयोग लिया जा सके। इनेलो नेता ने कहा कि कांग्रेस व भाजपा के लोग आज भी एसवाईएल पर राजनीति कर रहे हैं और प्रदेश के हित में राजनीति से ऊपर उठकर सोचने को तैयार नहीं हैं बल्कि आए दिन लोगों को गुमराह करने वाले बयान जारी कर रहे हैं ताकि लोगों का ध्यान असल मुद्दों से हटाया जा सके।

इनेलो नेता ने कहा कि आज एसवाईएल का जिक्र करने वाले कांग्रेसी व भाजपा नेता अभी तक अपनी-अपनी पार्टियों के राष्ट्रीय नेतृत्व से हरियाणा के पक्ष में एक शब्द तक नहीं कहलवा सके और दोनों दलों की पंजाब इकाइयां न सिर्फ एसवाईएल का विरोध कर रही हैं बल्कि ये भी कह रही हैं कि वे किसी भी कीमत पर हरियाणा को एक बूंद भी पानी नहीं जाने देंगे। इनेलो नेता ने कहा कि हरियाणा किसी से कोई खैरात नहीं मांग रहा बल्कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसने अनुसार बंटवारे के तहत हरियाणा को मिलने वाला अपने हिस्से का पानी मांग रहा है और अब सर्वोच्च न्यायालय का फैसला भी पूरी तरह से हरियाणा के पक्ष में आ चुका है और अदालत के फैसले अनुसार एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। केंद्र व हरियाणा में दस साल तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन किसी भी कांग्रेसी नेता ने एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए कोई प्रयास करना तो दूर कभी एक शब्द तक नहीं कहा। इनेलो नेता ने कहा कि पिछले दो साल से ज्यादा समय से हरियाणा व केंद्र में भाजपा की सरकार है और आज भी हरियाणा का कोई भी मंत्री, विधायक, सांसद अथवा मुख्यमंत्री केंद्र सरकार पर एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करने के लिए जोर डालना तो दूर एक शब्द तक नहीं बोल रहा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु पंजाब में भाजपा के सह-प्रभारी हैं और इसके बावजूद उन्होंने पंजाब के भाजपा नेताओं से एक बार भी एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए नहीं कहा। हालांकि आज पंजाब में भाजपा सरकार में भागीदार है और हरियाणा व केंद्र में भी भाजपा की सरकार है। 

इनेलो नेता ने कांग्रेस व भाजपा नेताओं पर दोहरी भाषा बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश की जनता  कांग्रेस, भाजपा व आम आदमी पार्टी के दोहरे चरित्र को अच्छी तरह से जान चुकी है और इन्हें समय आने पर करारा सबक सिखाएगी। इनेलो नेता ने ग्रामीणों को नववर्ष की पूर्व संध्या पर शुभ कामनाएं देते हुए कहा कि इनेलो हरियाणा के हितों के लिए बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने में भी पीछे नहीं हटेगी। इनेलो नेता ने कहा कि एसवाईएल के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण करने हेतु सबसे पहले जननायक चौधरी देवीलाल ने पंजाब सरकार को पैसा जारी किया था और सबसे ज्यादा निर्माण कार्य भी चौधरी देवीलाल ने ही दूसरी बार मुख्यमंत्री बनकर करवाया था। यह बात चौधरी देवीलाल के राजनीतिक विरोधी और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय चौधरी बंसीलाल ने चौधरी भजनलाल की मौजूदगी में उनकी सरकार के समय हरियाणा विधानसभा में ऑन रिकार्ड स्वीकार की थी और कहा था कि वे चाहे चौधरी देवीलाल के राजनीतिक विरोधी हैं इसके बावजूद वे इस बात को पूरी तरह स्वीकार करते हैं कि एसवाईएल का सबसे ज्यादा निर्माण कार्य चौधरी देवीलाल के कार्यकाल में ही हुआ था।

इनेलो नेता ने कहा कि चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के नेतृत्व वाली इनेलो सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में जोरदार पैरवी की जिसके चलते एसवाईएल पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला हरियाणा के पक्ष में आया। उन्होंने कहा कि इनेलो के लिए हरियाणा के हित सबसे प्यारे हैं और प्रदेश में एसवाईएल का पानी लाने के लिए उन्होंने 23 फरवरी तक सरकार को समय दिया है और अगर इसका निर्माण कार्य शुरू न हुआ तो इनेलो प्रदेश के लाखों लोगों को साथ लेकर 23 फरवरी को इस्माइलपुर से एसवाईएल की खुदाई का काम शुरू करेगी। उन्होंने सरकार पर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू न करने, बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं व कर्मचारियों सहित समाज के सभी वर्गों के साथ किए गए वायदे पूरा करने की बजाय वादों के विपरीत काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज समाज का हर वर्ग खुद को ठगा महसूस कर रहा है। इस अवसर पर पूर्व विधायक राव बहादुर सिंह,  पूर्व मंत्री सुभाष गोयल, सुनील चौधरी, जगफूल यादव, कमला शर्मा, किरण पाल यादव, मंजीत सिंह जैलदार, जगदीश प्रसाद डहीनवाल, रामफल कोसलिया, राज सिंह गागड़वास, पंडित रवि महमिया, जसवीर यादव, रविन्द्र यादव, अशोक सहरणवास, वरुण गान्धी, रामकिशन छिल्लर, सुरेंदर कौर राठी, बिमला चौधरी, मनबीर लाम्बा, राजबीर यादव, रजवन्त डहीनवाल एडवोकेट भी मौजूद थे।