5 Dariya News

हरियाणा के हितों पर आंच नहीं आने देगी इनेलो, एसवाईएल हमारी जीवनरेखा है : अभय चौटाला

सरकार 23 फरवरी तक एसवाईएल निर्माण शुरू नहीं करती तो इनेलो इसे बनाने का काम करेगी: इनेलो

5 Dariya News

महेंद्रगढ़ 28-Dec-2016

एसवाईएल हरियाणा की जीवनरेखा है और इनेलो इसके अधूरे निर्माण को पूरा करवाकर ही दम लेगी। यह बात इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला  ने बुधवार को महेंद्रगढ़ जिले के नांगलचौधरी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जलयुद्ध के अंतर्गत विभिन्न ग्रामीण सभाओं को सम्बोधित करते हुए कही। इनेलो नेता ने कहा कि 23 फरवरी से पहले-पहले अगर केंद्र सरकार एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करने का काम शुरू नहीं करवाती तो इनेलो प्रदेशवासियों को साथ लेकर 23 फरवरी से अपने स्तर पर नहर खोदने का काम करेगी। इनेलो नेता ने कांग्रेस, भाजपा व आप पर एसवाईएल को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि दस साल तक केंद्र व प्रदेश में कांग्रेस की सरकार रहने के बावजूद कांग्रेसी नेताओं ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया हालांकि चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के मुख्यमंत्री काल में उनकी जोरदार पैरवी के चलते एसवाईएल को लेकर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला हरियाणा के पक्ष में आ गया था और इस फैसले के अनुसार एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार पर है। उन्होंने कहा कि लोगों का ध्यान असली मुद्दों से हटाने के लिए भाजपा नोटबंदी जैसे फरमान जारी करके किसान व कमेरे वर्ग को बर्बाद करने पर तुली हुई है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कांग्रेस की तरह भाजपा भी एसवाईएल पर केवलमात्र राजनीति कर रही है और इस मुद्दे पर गम्भीर नहीं है। इनेलो नेता ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में यह फैसला हुआ था कि एसवाईएल के मुद्दे पर मुख्यमंत्री सभी दलों को साथ लेकर प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से मिलेंगे और एसवाईएल के अधूरे निर्माण को जल्द पूरा करवाने का आग्रह करेंगे। इनेलो नेता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री और किसी भी केंद्रीय मंत्री ने अभी तक एसवाईएल पर प्रधानमंत्री से बात तक नहीं की और बात करना तो दूर एक शब्द तक नहीं बोला। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आज भी इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं जिससे सरकार की नीयत पर संदेह पैदा होता है। इनेलो नेता ने कहा कि एसवाईएल दक्षिणी हरियाणा के लिए संजीवनी के समान है और इसके पूरा होते ही पानी का संकट झेल रहे इस क्षेत्र में निश्चित तौर पर खुशहाली आएगी।इनेलो नेता ने कहा कि पंजाब में कैप्टन अमरेंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने हरियाणा को एसवाईएल के पानी से वंचित करने के लिए 2004 में पंजाब विधानसभा में नदी जल समझौते रद्द करने वाला एक बिल पारित कर दिया था लेकिन अब राष्ट्रपति के दखल के बाद सर्वोच्च न्यायालय इस बारे में भी अपना फैसला दे चुकी है कि पंजाब विधानसभा द्वारा पारित बिल पूरी तरह से असंवैधानिक है और सर्वोच्च न्यायालय का हरियाणा में पक्ष में पहले से दिया गया फैसला ही मान्य होगा। इनेलो नेता ने कहा कि एक तरफ जहां हरियाणा के कांग्रेसी व भाजपा नेता ऊपरी मन से हरियाणा के हितों की बात करते हैं वहीं दूसरी तरफ पंजाब के कांग्रेसी व भाजपा नेता एसवाईएल के निर्माण का डटकर विरोध कर रहे हैं। इनेलो नेता ने कहा कि कांग्रेस व भाजपा आलाकमान की एसवाईएल पर चुप्पी और ज्यादा गम्भीर है। इसलिए दोनों दलों के पार्टी आलाकमान को एसवाईएल जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए ताकि पूरे देश के साथ-साथ हरियाणावासियों को पता चल सके कि एसवाईएल पर कांग्रेस-भाजपा आलाकमान का स्टेंड क्या है? 

नेता प्रतिपक्ष ने बुधवार को महेंद्रगढ़ जिले के नांगलचौधरी हलके के गांव सतनाली, नायन, भूंगारका, पालड़ी पनीरा सहित अनेक स्थानों पर जनसभाओं को संबोधित कर लोगों से 23 फरवरी को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पंजाब-हरियाणा सीमा पर स्थित अम्बाला जिले के गांव इस्माइलपुर पहुंचने का आह्वान किया ताकि प्रदेश के लाखों लोग इनेलो के साथ मिलकर एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करने का काम शुरू कर सके। उन्होंने लोगों से कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद भी नहर का निर्माण कार्य न होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और अब प्रदेशवासियों को अभी नहीं तो कभी नहीं, के नारे के साथ इस निर्णायक संघर्ष को अंतिम दौर तक पहुंचाना होगा। इनेलो नेता ने कहा कि एसवाईएल का पानी आने से महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, भिवानी, गुडग़ांव व मेवात सहित दक्षिणी हरियाणा के सभी जिलों की पानी की समस्या दूर होगी और पूरा पानी मिलने से ये सभी इलाके पूरी तरह से खुशहाल हो जाएंगे। इनेलो नेता ने यह भी कहा कि सत्ता में आने से पहले भाजपा स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, किसानों की दशा सुधारने का वादा करती थी और समाज के हर वर्ग को लुभावने नारे दिए गए थे लेकिन अब उन वायदों से भाजपा सरकार पूरी तरह से पीछे हट गई है। इस अवसर पर उनके साथ उनके साथ जिला प्रधान सत्यवीर नोताना, पूर्व विधायक राव बहादुर सिंह, चौधरी मूला राम, अमर सिंह, राव होशियार सिंह, जसवीर ढिल्लों, महेंद्र वडेसरा, बजरंग लाल अग्रवाल, भीम सिंह सहरावत, राकेश अकबरपुर, विरेंद्र सरपंच, कंवर सिंह जाखड़, धारा सिंह, ईश्वर, धर्मवीर, मास्टर हरचंद, संजीव गुप्ता व अशोक स्वामी सहित पार्टी के अनेक प्रमुख नेता मौजूद थे।