5 Dariya News

कनौन में स्कूल भवन और बस का उदघाटन

आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री ने लाखों की घोशणाएं की, हाई स्कूल कनौन के मेधावी विद्यार्थियों को बांटे पुरस्कार

5 Dariya News

कुल्लू 27-Dec-2016

आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह ने मंगलवार को सैंज घाटी के गांव कनौन के लिए बस को हरी झंडी दिखाई और लगभग 73 लाख रुपये की लागत से निर्मित हाई स्कूल कनौन के भवन का उदघाटन किया। उन्होंने इसी स्कूल के वार्शिक पारितोशिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।इस अवसर पर विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कर्ण सिंह ने बताया कि बंजार विधानसभा क्शेत्र के दूरदराज गांवों के स्कूलों को प्राथमिकता के आधार पर अपग्रेड किया जा रहा है, ताकि इन गांवों के बच्चों विशेशकर लड़कियों को घर के पास ही शिक्शा मिल सके। प्राइमरी स्कूल कनौन के भवन के लिए भी धनराशि का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चार वर्शों के दौरान बंजार विस क्शेत्र में सड़क, शिक्शा, स्वास्थ्य, पेयजल और अन्य मूलभूत सुविधाओं का अभूतपूर्व विस्तार किया गया है। बंजार के दूरदराज गांवों को परिवहन सुविधा मुहैया करवाने के लिए शीघ्र ही दस अतिरिक्त बसों का प्रावधान किया जा रहा है। 

कर्ण सिंह ने बताया कि वह हर पंचायत व गांव में बड़े टैंकों के निर्माण को प्राथमिकता देंगे। सिंचाई या पेयजल के अलावा ये टैंक आग की घटनाओं से होने वाले नुकसान को रोकने में भी कारगर सिद्ध हो सकते हैं। उन्होंने कनौन में इसी तरह के टैंक के निर्माण के लिए तीन लाख रुपये देने की घोशणा की। आयुर्वेद मंत्री ने देवी महामाई कछैहणी के सामुदायिक भवन के लिए ढाई लाख, बनशीरा सराय पांच लाख और मैदान के लिए भी दो लाख रुपये देने की घोशणा भी की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को अपनी ऐच्छिक निधि से 15 हजार रुपये दिए। कर्ण सिंह ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को धार-शिल्हा सड़क की डीपीआर बनाने के निर्देश दिए। 

समारोह में मुख्यध्यापक पवन कुमार ने वार्शिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिला कांग्रेस के उपाध्यक्श जय बिहारी लाल, ब्लाॅक उपाध्यक्श मोतीराम पालसरा, मंडी संसदीय क्शेत्र युवा कांग्रेस अध्यक्श आदित्यविक्रम सिंह, बीडीसी सदस्य मीरा देवी और पंचायत प्रधान किरणा ठाकुर ने क्शेत्र की मांगें आयुर्वेद मंत्री के समक्श रखीं। दीवान सिंह को सर्वश्रेश्ठ छात्र, डिंपल को सर्वश्रेश्ठ छात्रा और टैगोर सदन को सर्वश्रेश्ठ सदन का पुरस्कार दिया गया। अन्य मेधावी विद्यार्थियों को भी पुरस्कार दिए गए। इस मौके पर स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्श नोख सिंह, अन्य अभिभावक और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।