5 Dariya News

शिक्षा मंत्री ने पंजाबी भाषा की ऑन लाईन शिक्षा देने वैबसाईट लांच की

पंजाब से बाहर बैठे देश-विदेश में बैठे पंजाबियों को सिखाने के लिए अहम रोल निभाएगी वैबसाईट : डा.दलजीत सिंह चीमा

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 26-Dec-2016

पंजाब सरकार के शिक्षा मंत्री डा.दलजीत सिंह चीमा ने आज पंजाबी भाषा की ऑन लाईन शिक्षा देने वैबसाईट लांच की है। यह वैबसाईट (www.elearnpunjabi.com और www.elearnpunjabi.in ) पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के  सहयोग से बनाई है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डा. चीमा ने कहा कि यह वैबसाईट पंजाब से बाहर देश-विदेश में रह रहे पंजाबियों को घर बैठे पंजाबी सिखाने में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाबी सूबे की 50वीं वर्षगांठ के समागमों दौरान शिक्षा विभाग की तरफ से इस वैबसाईट को बनाने का वायदा किया गया था जिसे आज बोर्ड की तरफ से पंजाबी यूनिवर्सिटी के सहयोग से बनाने के बाद लांच किया गया है। यह वैबसाईट पंजाबी सूबे की 50वीं वर्षगांठ को समर्पित है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से पंजाबी भाषा को नौकरी के लिए अनिवार्य बनाने के कारण यह वैबसाईट पंजाब से बाहर के  निवासियों के लिए भी बहुत सहायक होगी जो पंजाब राज्य नौकरी के इच्छुक हैं। आज छोटे साहिबजादे और माता गुजर कौर जी का शहादत दिवस है और ऐसे ऐतिहासिक अवसर पर पंजाबी भाषा को देश व विदेशों में सिखाने के  लिए अहम, यह वैबसाईट जारी की जा रही है।  

डा. चीमा ने कहा कि पंजाबी सूबे की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर शिक्षा बोर्ड ने ‘धरत पंजाब’ पुस्तक जारी की गई थी और आज वैबसाईट जारी की गई है। उन्होंने बोर्ड अधिकारियों से कहा कि इस वैबसाईट को समय समय पर अप्पडेट किया जाये और ऑनलाइन परिक्षा लेने की व्यवस्था भी शुरू की जाये जिससे ऑनलाइन कोर्स करने वालों को स्वयं मुल्यांकन करने का अवसर मिल सके । उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया, जिसके एजुकेशन मल्टीमीडिया रिर्सच सैंटर और पंजाबी भाषा प्रौद्यौगिकी शोध केंद्र का विशेष योगदान रहा और यह कार्य डा. गुरप्रीत लहल के  नेतृत्व में नीचे हुआ। उन्होंने बोर्ड और शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि इस वैबसाईट के  प्रयोग व उपयोग संबंधी कार्यशालाएं आयोजित की जाएं और एजूसेट के माध्यम से भी लोगों को दिखाया जाये।पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के उप कुलपति डा. जसपाल सिंह ने कहा कि पंजाबी यूनिवर्सिटी पंजाबी भाषा, साहित्य और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए वचनबद्ध है और इस दिशा में 10 विभाग काम कर रहे हैं। यह ऐतिहासिक कार्य शिक्षा मंत्री डा. चीमा की प्रेरणा स्वरूप हुआ है। उन्होंने कहा कि हर भाषा की अपनी अहमीयत है परन्तु मातृभाषा का पृथक स्थान है।  

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन स. बलबीर सिंह ढोल ने प्रत्येक का धन्यवाद करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री की तरफ से ऑन लाईन परीक्षा के दिए गए सुझाव को अमल में लाने बोर्ड कार्य करेगा। इस अवसर पर पंजाबी यूनिवर्सिटी की तकनीकी टीम की तरफ से बड़ी स्क्रीन पर वैबसाईट की कार्यप्रणाली को वीडियो के माध्यम से दिखाया गया और विभिन्न स्लाईड शो से इसके अलग- अलग कामों और इसके प्रयोग करने की  विधि बताई। वैबसाईट से पंजाबी भाषा को सिखाने आडियो वीडियो की भी सहायता ली गई है।इस अवसर पर डायरेक्टर जनरल स्कूल शिक्षा श्री प्रदीप अग्रवाल, बोर्ड के  वाइस चेयरमैन श्री सुरेश कुमार टंडन, सचिव श्री जनर राज महरोक, डायरेक्टर (अकादमिक) श्रीमती मनजीत कौर, डायरेक्टर (कंप्यूटर) श्रीमती नवनीत कौर गिल, डी. पी. आई. (एलिमेंट्री शिक्षा) श्री इन्द्रजीत सिंह, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के डा. जोगिन्द्र सिंह और डा. गुरमीत सिंह मान भी उपस्थित थे।