5 Dariya News

एसवाईएल का निर्माण अब होकर रहेगा: अभय सिंह चौटाला

किरण को एसवाईएल पर बोलने से पहले 19 दिसम्बर, 1991 को विस में बंसीलाल द्वारा दिए बयान को पढ़ लेना चाहिए

5 Dariya News

नारनौल 20-Dec-2016

इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने कहा कि अब एसवाईएल का निर्माण होकर रहेगा और हरियाणा को उसके हिस्से का पानी लेने से कोई नहीं रोक पाएगा। इनेलो नेता ने कहा कि हरियाणा किसी से खैरात नहीं मांग रहा और एसवाईएल पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले अनुसार अपने हिस्से का मिलने वाला पानी मांग रहा है और एसवाईएल के अधूरे निर्माण को सुप्रीम कोर्ट के फैसले अनुसार पूरा करवाने की जिम्मेदारी पूरी तरह से केंद्र सरकार पर है। इनेलो नेता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उस बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उस बयान की कड़ी आलोचना की जिसमें उन्होंने कहा था कि पंजाब के पास सरप्लस पानी नहीं है और पंजाब का पानी हरियाणा को नहीं दिया जा सकता। इनेलो नेता ने कहा कि सरप्लस पानी तो आज हरियाणा के पास भी नहीं है इसके बावजूद दिल्ली की प्यास बुझाने के लिए हरियाणा अपने हिस्से का पानी दिल्ली के लोगों को देकर उनकी प्यास बुझा रहा है। इनेलो नेता ने कहा कि केजरीवाल द्वारा एसवाईएल पर दिया गया बयान न सिर्फ हरियाणा के हितों के खिलाफ है बल्कि दिल्ली के उन लोगों के भी खिलाफ है जिन्होंने केजरीवाल को सत्ता सौंपकर दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाने का काम किया है।

नेता प्रतिपक्ष ने हरियाणा की भाजपा सरकार से कहा कि वे दिल्ली के मुख्यमंत्री के बयान के लिए या तो उनसे हरियाणा की जनता से माफी मंगवाएं अन्यथा हरियाणा को अपने हिस्से से दिल्ली को दिया जाने वाला पानी बंद करके अपने प्रदेशवासियों की पहले प्यास बुझानी चाहिए।नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हरियाणा को अलग राज्य बने आज 50 साल से ज्यादा हो गए हैं और इसके बावजूद प्रदेश को अपने हिस्से का अभी तक पानी नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल का सबसे ज्यादा निर्माण कार्य चौधरी देवीलाल के कार्यकाल में हुआ और ये बात सिर्फ हम नहीं कहते बल्कि हमारे विरोधी होते हुए भी पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल ने खुद विधानसभा में स्वीकार किया था कि एसवाईएल का सबसे ज्यादा निर्माण कार्य चौधरी देवीलाल के कार्यकाल में हुआ और वे (बंसीलाल) देवीलाल के राजनैतिक विरोधी होते हुए भी इस सच्चाई को खुले मन से स्वीकार करते हैं। इनेलो नेता ने कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी द्वारा इस पर आपत्ति जताए जाने पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए कहा कि किरण चौधरी को बंसीलाल द्वारा कही गई बात की पुष्टि व हरियाणा विधानसभा की 19 दिसम्बर, 1991 की कार्रवाई का अध्ययन करने के बाद ही इस पर कोई बयान देना चाहिए और उन्हें खुद पता चल जाएगा कि विधानसभा में खुद बंसीलाल स्वीकार कर चुके हैं कि एसवाईएल का सबसे ज्यादा निर्माण कार्य चौधरी देवीलाल के कार्यकाल में हुआ। उन्होंने कहा कि एसवाईएल के लिए भूमि अधिग्रहित करने के लिए पंजाब को सबसे पहले पैसा भी चौधरी देवीलाल की सरकार ने दिया था और उसके बाद इस नहर का निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हुई और दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर चौधरी देवीलाल ने ही सबसे ज्यादा इसका निर्माण करवाया था। 

इनेलो नेता ने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ राजनीतिक फायदे के लिए इस नहर के निर्माण को लटकाए रखा और उसके बाद चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के नेतृत्व में इनेलो की सरकार द्वारा जोरदार पैरवी से ही सर्वोच्च न्यायालय का फैसला हरियाणा के पक्ष में आया था।नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले अनुसार इस नहर के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने की जिम्मेदारी अब पूरी तरह से केंद्र सरकार पर है और केंद्र व हरियाणा में 10 साल तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन एसवाईएल के निर्माण के लिए कांग्रेस पार्टी ने कोई प्रयास करना तो दूर एक शब्द तक नहीं बोला और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में खुद किरण चौधरी उस समय केबिनेट मंत्री थी। इनेलो नेता ने कहा कि कांग्रेस ने एसवाईएल के निर्माण में हमेशा रोड़े अटकाने का काम किया है और सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद भी 2004 में पंजाब की कैप्टन अमरेंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने पंजाब विधानसभा से नदी जल समझौते रद्द करने वाला एक गैर-कानूनी व असंवैधानिक बिल पारित करने का काम किया ताकि इस मामले को किसी तरह लटकाया जा सके और हरियाणा को उसके हिस्से का मिलने वाले एसवाईएल के माध्यम से पानी से वंचित किया जा सके।

इनेलो नेता ने कहा कि राष्ट्रपति के माध्यम से यह मामला एक बार फिर सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष पहुंचा और सर्वोच्च न्यायालय ने फिर से कहा है कि पंजाब की कांग्रेस सरकार द्वारा नदी जल समझौते रद्द करने वाला बिल पूरी तरह से असंवैधानिक था और अब सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को फिर से लागू करवाकर एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाए जाने का समय आ गया है। इनेलो नेता ने कहा कि कांग्रेस-भाजपा व आम आदमी पार्टी आज भी एसवाईएल पर राजनीति कर रही है और हरियाणा के हितों को कुठाराघात पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अगर केंद्र सरकार ने 23 फरवरी तक एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करने का काम शुरू न किया तो इनेलो प्रदेश के लाखों लोगों को साथ लेकर अम्बाला जिले के पंजाब सीमा पर स्थित इस्माइलपुर गांव से एसवाईएल की खुदाई का काम शुरू करेगी और इसे पूरा करके ही दम लेगी।इनेलो नेता ने एसवाईएल को लेकर शुरू किए गए जलयुद्ध के अंतर्गत आज नारनौल जिले के गांव नांगल शालू, डोहर, सेका, महरमपुर सहित अनेक जनसभाओं को सम्बोधित किया और लोगों से भारी संख्या में 23 फरवरी को इस्माइलपुर पहुंचने का आह्वान किया। 

इन गांवों में ग्रामीणों ने इनेलो नेताओं का जोरदार स्वागत किया और सम्मानसूचक पगड़ी व शाल ओढाने के साथ उन्हें नहर निर्माण के लिए गांववासियों की ओर से कस्सी भी भेंट की। इन जनसभाओं की अध्यक्षता जिला प्रधान सत्यबीर यादव नौताना ने की, इस अवसर पर पूर्व विधायक राव बहादुर सिंह, रामकुमार सैनी, सत्यबीर बडेसरा, राव होशियार सिंह, भानाराम सैनी, कमलेश सैनी, मन्जू चौधरी, बजरंग लाल अग्रवाल, सुरेश यादव पटीकरा, जसबीर ढिल्लों एडवोकेट, छोटे लाल गहली, अमर सिंह बहा्रमचारी, सफी मोहम्मद, भीम शेरावत, बीर सिंह गहली, तेजप्रकाश यादव, सुदेश ढिल्लों, सुमित्रा सोनी, महाराम गुर्जर, रोहतास रावत, प्रमोद तॉखर, संजीव गुप्ता, अशोक सैनी, हरिराम सैनी, लक्ष्मी सैनी, हरचन्द मास्टर, रामकुमार मक्सुसपुरी के अलावा बड़ी संख्या में पार्टी नेता भी मौजूद थे।