5 Dariya News

इस साल बहुत कुछ सीखा : सायना नेहवाल

5 Dariya News

नई दिल्ली 18-Dec-2016

लंदन ओलम्पिक-2012 में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने इस साल अपने प्रदशर्न पर खुशी जाहिर की है। सायना का मानना है कि इस साल उन्होंने काफी कुछ सीखा जो आना वाले वर्षो में उनके लिए लाभदायक साबित होगा। साथ ही वह आने वाले साल में अपने प्र्दशन को लेकर भी आश्वस्त हैं।सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त रह चुकीं सायना का यह साल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। उन्होंने आस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया लेकिन घुटने की चोट ने इसके बाद उनके खेल को काफी हद तक प्रभावित किया।सायना से भारत को रियो ओलम्पिक में पदक की उम्मीद थीं लेकिन वह इस बार पदक जीत पाने में नाकाम रहीं। हालांकि, उनके लिए यह साल अच्छा रहा। 

'ऊषा ऑल इंडिया लेडीज एमैच्योर गोल्फ चैम्पियनशिप' के 100वें संस्करण के समापन समारोह में शामिल सायना ने कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, "मैं इस साल अपने प्रदर्शन से खुश हूं। यह साल कहीं थोड़ा अच्छा था तो थोड़ा बुरा भी। मैं आस्ट्रेलियन ओपन जीती और उसके बाद मेरे घुटने की सर्जरी हुई। खिलाड़ियों के साथ यह सब होता रहता है। यह सब किसी के हाथ में नहीं रहता। जो हो गया वह अतीत था। मैंने इस दौरान काफी कुछ सीखा। मुझे पता है कि मुझे कहां काम करने की जरूरत है।"इसी साल रियो ओलम्पिक में भारत को रजत पदक दिलाने वाली पी. वी. सिंधु ने पूरे साल बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सायना ने सिंधु और अन्य भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कहा, "भारत के सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। सिंधु के अलावा समीर भी अच्छा कर रहे हैं और इसी तरह भारत में बैडमिंटन आगे बढ़ रहा है।"

सायना ने घुटने की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए इसी साल मकाऊ ओपन के क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया।घुटने की मौजूदा स्थिति पर सायना ने कहा, "चोट जल्दी ठीक नहीं होती, इसमें थोड़ा समय लगता है। मकाऊ ओपन के क्वार्टर फाइनल में खेल कर अच्छा लगा। चोट के बाद खेलना और क्वार्टर फाइनल तक पहुंचना अच्छा था। मैं उससे काफी खुश हूं। जनवरी के अंत तक मैं पूरी तरह फिट हो जाऊंगी।"आगामी टूर्नामेंटों में खेलने के सवाल पर सायना ने कहा, "अगले साल मेरी फिटनेस जैसी रहेगी मैं उस हिसाब से टूर्नामेंट खेलुंगी क्योंकि मेरे लिए इस समय फिटनेस सबसे जरूरी है। अभी कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं है, इसलिए मैं अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रही हूं।"