5 Dariya News

तमिलनाडु में तूफान 'वरदा' की दस्तक, 2 की मौत

5 Dariya News

चेन्नई 12-Dec-2016

तमिलनाडु में सोमवार दोपहर तूफान 'वरदा' ने दस्तक दे दी। इस दौरान हवा की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रतिघंटा है जिससे दो लोगों की मौत हो गई है। तूफान ने चेन्नई से लगभग 10 किलोमीटर उत्तर में तटीय क्षेत्र पर दस्तक दी। तमिलनाडु सरकार ने कहा कि तूफान की वजह से दो लोगों की मौत हो गई है।क्षेत्रीय मौसम विभाग केंद्र के निदेशक एस.बालाचंद्रन ने आईएएनएस को बताया, "तूफान वरदा ने चेन्नई से लगभग 10 किलोमीटर दूर उत्तर में दस्तक दे दी।"उन्होंने कहा, "तूफान का मध्य भाग पार कर रहा है और उसके बाद पूर्वी भाग गुजरेगा।"बालचंद्रन ने कहा कि उस सटीक क्षेत्र का पता लगाना मुश्किल है जहां से तूफान गुजरा है क्योंकि डेटा को संग्रहित किया गया है और अभी तक वरदा के सिर्फ एक हिस्से ने तटीय क्षेत्र को छुआ है।उन्होंने कहा कि जिस समय तूफान ने दस्तक दी उस समय हवा की रफ्तार लगभग 90 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। तूफान की वजह से कई पेड़ सड़कों पर ही गिर गए हैं। 

कई पेड़ चलते हुए दोपहिया वाहनों पर गिर गए।तमिलनाडु सरकार ने कहा कि 7,350 से अधिक लोगों को चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर और विलापुरम जिलों के 54 राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है।चेन्नई नगरपालिका को पेड़ गिरने की 130 से अधिक शिकायतें मिली हैं।रेलवे ने कई उपनगरीय रेल सेवाएं रद्द कर दी हैं और लंबी दूरी की रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है।चेन्नई में कुल 260 पेड़ और 37 बिजली के खंभे उखड़ गए हैं और यह सिलसिला अभी भी जारी है।तूफान के मद्देनजर उड़ान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।चेन्नई हवाईअड्डे के निदेशक दीपक शास्त्री ने आईएएनएस को बताया, "हवा की रफ्तार 50 नॉट है जो उड़ान सेवाओं के लिए अनुकूल नहीं है। 20 उड़ान सेवाओं को मार्ग परिवर्तित किया गया है, नौ उड़ान सेवाएं देरी से चल रही हैं और पांच को रद्द कर दिया गया है।"

उन्होंने कहा कि चेन्नई आने वाली उड़ान सेवाओं को बेंगलुरू और कोयंबटुर भेजा जा रहा है। तेज हवाओं का दौर शाम तक जारी रहेगा।शास्त्री ने बताया कि हालांकि, हवाईअड्डे को बंद नहीं किया गया है।मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे यानी बुधवार तक दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर तटीय तमिलनाडु और पुडुच्चेरी में बारिश का अनुमान जताया है। कुछ स्थानों पर बारिश भारी से और भारी (सात से 19 सेंटीमीटर) हो सकती है और तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लुर और कांचीपुरम जिलों एवं आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और प्रकाशम जिलों में भारी बारिश (लगभग 20 सेंटीमीटर) हो सकती है। तमिलनाडु सरकार ने तूफान से होने वाली स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक एवं एहतियातन कदम उठा लिए हैं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने रविवार को मंत्रियों और अधिकारियों के साथ मिलकर स्थिति की समीक्षा की।जिला प्रशासन और सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट कर दिया गया है।सेना, नौसेना,वायुसेना और तटरक्षक बलों को आवश्यक मदद के लिए तैयार रखा गया है।सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर जिलों में सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है।तमिलनाडु सरकार ने निजी संगठनों को भी उनके कामगारों को अवकाश देने या घर से काम करने की सलाह दी है।