5 Dariya News

एलसीईटी में मानवीय अधिकार दिवस के अवसर पर सैमिनार का आयोजन

मानवीय कद्रों कीमतों के हनन व महिलाओं के प्रति हिंसा के बढ़ रहे मामलों पर हुआ विचार विमर्श

5 Dariya News (अजय पाहवा)

लुधियाना 10-Dec-2016

लुधियाना कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाजी, कटानी कलां में मानवीय अधिकार दिवस के अवसर पर कालेज के आडीटोरियम में एक सैमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा मानवीय अधिकारों संबंधी जानकारी दी गई व इसके साथ ही विश्व स्तर पर मानवीय अधिकारों के हनन व इसके समाधानों संबंधी भी जानकारी शेयर की गई। इसके बाद विद्यार्थियों ने मानवीय कद्रों कीमतों संबंधी अपने विचार शेयर किए। अंत में उन विचारों पर विद्यार्थियों ने बहस में भी हिस्सा लिया। इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा, लगातार बढ़ रहे बलत्कार के मामलों व महिलाओं के प्रति सोच बदलने वाले संजीदा मुद्दे भी शेयर किए गए जिसमें लड़कियों ने भी हिस्सा लेते हुए अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर एल सी ई टी के चेयरमैन वियज गुप्ता ने  कहा कि बेशक विश्व स्तर पर मानवीय अधिकारों की घोषणा यूएनओ द्वारा वर्ष 1984 में किया गया, जिसके के बाद ही दुनिया भर में मानवीय अधिकारों का कांसेप्ट उभ्र कर सामने आया। परंतु हमारे देश में मानवीय अधिकारों की बात सदियों से की जाती रही है, जिसकी मिसाल हमारी संस्कृति में राज धर्म जैसे ग्रंथों में देखने को मिल जाती है, जिसमें आज के माने जा रहे मानवीय अधिकारों पर कानून बनाए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि परंतु इसके साथ ही यह हमारे लिए शर्म की बात भी है कि जिन मानवीय अधिकारों की बात हम सदियों से करते आ रहे हैं उसके लिए आज भी कई बार हमें समूह संसार के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

प्रतीक  कालिया , एसोसिएट  प्रोफेसर  और  हेड  कॉर्पोरेट  रिलेशन्स ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बेशक आज मानवीय अधिकारों की जानकारी के लिए विश्व स्तर पर सैमिनार कराए जाते हैं परंतु फिर भी समाज में अभी भी इनकी जानकारी की कमी है और इसीलिए विश्व स्तर पर सभी को एक प्लेटफार्म पर एकत्र होना आवश्यक है। सैमिनार के दौरान विश्व स्तर पर मानवीय अधिकारों के हो रहे हनन व समय के साथ इन अधिकारों में आ रहे बदलाव पर भी विचार विमर्श किया गया। अंत में इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने मानवीय अधिकारों को मानने की शपथ ली और इन अधिकारों को आगे बढ़ाते हुए अपने आस पास व दोस्तों में फैलाने का प्रण भी लिया।