5 Dariya News

अग्नि और सुरक्षा प्रदर्शनी दिल्ली में शुरू, जुटे 300 ब्रांड

5 Dariya News

नई दिल्ली 08-Dec-2016

यहां प्रगति मैदान में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय अग्नि एवं सुरक्षा प्रदर्शनी और सम्मेलन (आईएफएसईसी) का दसवां संस्करण गुरुवार से शुरू हुआ। प्रदर्शनी में ऑस्ट्रेलिया, चीन, हंगरी, भारत, कोरिया, मलेशिया, रूस, सिंगापुर, ताईवान, संयुक्त अरब अमीरात, इंग्लैंड एवं अमेरिका सहित 300 देशों के ब्रांड हिस्सा ले रहे हैं। यूबीएम इंडिया के तत्वावधान में यह प्रदर्शनी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 8 से 10 दिसम्बर तक आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम ने किया। शो में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रख्यात प्रदर्शकों, सलाहकारों, कारोबार विशेषज्ञों एवं मुख्य सरकारी अधिकारियों ने हिस्सा लिया तथा सुरक्षा एवं अग्नि क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों, इनके समाधानों एवं सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं पर चर्चा की। प्रदर्शकों, सलाहकारों, कारोबार विशेषज्ञों एवं मुख्य सरकारी अधिकारियों ने आगंतुकों को अत्याधुनिक तकनीकों, उद्योग जगत के रुझानों, चुनौतियों एवं बाजार के दृष्टिकोणों पर जानकारी दी, उन्हें अपने कारोबारों के लिए सर्वश्रेष्ठ समाधानों के बारे में बताया।

आईएफएसईसी इंडिया एक्सपो के दसवें संस्करण के उद्घाटन अवसर पर यूबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने कहा, "आज दुनिया भर के शहर इतिहास की तुलना में कहीं अधिक तेजी से विकसित हो रहे हैं। शहरों में भीड़भाड़ के साथ आपराधिक गतिविधियां भी बढ़ती जा रही हैं, जिसका खामियाजा हमें सार्वजनिक सम्पत्ति के नुकसान के रूप में भुगतना पड़ रहा है। इसके अलावा दुनिया भर में आतंकवाद एक बड़ा मुद्दा है जिसके चलते समुदायांे को सुरक्षा की समस्या से जूझना पड़ रहा है। इन परिस्थितियों में आईएफएसईसी इंडिया उद्योग जगत की प्रगति में उत्प्रेरक की भूमिका निभाएगा, उद्योग जगत के सभी पक्षों को भारत के सुरक्षा प्रतिमानों के बदलते रुझानों के बारे में जानकारी देगा। उन्हें एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जिसके द्वारा आसानी से लागू किए जा सकने वाले लागत प्रभावी एवं हाई-टेक समाधानों को जानने का मौका मिलेगा।"

उन्होंने कहा, "इस साल हम एक्सपो के दसवें संस्करण का आयेाजन करने जा रहे हैं। यह मंच सुरक्षा एवं अग्नि सुरक्षा समुदाय से जुड़े सभी हितधारकों को एक मंच पर लाएगा तथा क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।"प्रदर्शनी में इस साल 'सिक्योरिटी स्ट्रैटेजीज टू काउन्टर एक्सटर्नल एण्ड इंटरनल थ्रेट्स एवं 'क्रिएटिंग अ स्मार्टर एण्ड सेफर वल्र्ड विद स्टेट-ऑफ-द-आर्ट सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी' विषयों पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा।इस साल आईएफएसईसी इंडिया भारत में अपनी तरह के पहले आईएफएसईसी इंडिया अवार्डस लॉन्च करने जा रहा है। पुरस्कार उन सीएसओ और सुरक्षा अधिकारियों को दिए जाएंगे जो कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। एसोचैम के अनुसार भारत ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस के साथ 2020 तक ग्लोबल होमलैंड सिक्योरिटी बाजार के सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में उभरेगा।