5 Dariya News

ऑफलाइन व्यापारियों के लिए कैशलेस विनिमय प्लेटफार्म लेकर आया शॉपक्लूज

5 Dariya News

नई दिल्ली 06-Dec-2016

ऑफलाईन व्यापारियों को कैशलेस विनिमय की सुविधा देने के लिए भारत के पहले एवं सबसे बड़े प्रबंधित मार्केटप्लेस-शॉपक्लूज ने मंगलवार को अपने बिजनेस एज अभियान के तहत 'रीच' प्लेटफॉर्म लांच किया। 'रीच' के द्वारा भारत में विभिन्न स्टोर बिना परेशानी कैशलेस विनिमय करके अपने उन ग्राहकों की सुविधा बढ़ा सकेंगे, जो डिजिटल रूप में भुगतान करना पसंद करते हैं। रिटेलर्स एवं ग्राहकों को सुगम सेवाएं देने के लिए आसानी से स्थापित होने वाले इस पेमेंट गेटवे के लिए दुकानदारों या पैसा देने वाले ग्राहकों को कोई एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करनी होगी और यह किसी भी आकार या पैमाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

व्यापारी मात्र 99 रुपये प्रतिमाह के किफायती मूल्य में 'रीच' की सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। इस एसएमएस आधारित तीन-स्टेप पेमेंट प्रक्रिया में डिजिटल वॉलेट की जरूरत नहीं पड़ती है और पैसा सीधे, विनिमय पर 0 प्रतिशत टीडीआर की दर से, पैसा प्राप्त करने वाले के बैंक खाते में पहुंच जाता है। शॉपक्लूज से जुड़े व्यापारी एवं अन्य ऑफलाईन व्यापारी, जो इस तरह के किसी प्लेटफॉर्म से नहीं जुड़े हैं, 'रीच' सुविधा सब्सक्राईब कर सकते हैं।शॉपक्लूज का 'रीच', ऑर्डर मैनेजमेंट, इंवेंटरी मैनेजमेंट, ई-बिलिंग, विभिन्न स्टोरों के लिए सेंट्रलाईज्ड इन्वेंटरी स्टेटस एवं मर्चेट स्टोर प्रमोशन में रिटेलर की मदद भी करता है। 

शॉपक्लूज आने वाले महीनों में विभिन्न शहरों में ऑफलाईन व्यापारियों तक पहुंचने की योजना बना रहा है।इस अवसर पर शॉपक्लूज के सीईओ एवं को-फाउंडर संजय सेठी ने कहा, "डिजिटल पेमेंट के लिए जबरदस्त मांग को देखते हुए 'रीच' का लांच देश में जमीनी स्टोरों को सशक्त बनाने के लिए किया गया है, जो वर्तमान में अपने स्टोरों पर पीओएस मशीनों की कमी के चलते आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। इस अभियान ने हमारे रिटेलर्स को काफी मजबूत आधार प्रदान किया है, जिसके द्वारा वो अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं और टेक्नॉलॉजी का अधिकतम फायदा उठाकर अपनी पूरी सामथ्र्य में काम कर सकते हैं।"

'रीच' के अलावा 'बिजनेस एज' अभियान को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जो हैं- 'ग्रो योर बिजनेस', 'बिल्ड योर आईडेंटिटी' एवं 'मैनेज योर ऑपरेशंस'। ये तीन श्रेणियां शॉपक्लूज रिटेलर्स को प्रीमियम सेवाएं जैसे 'सेल्स बूस्टर', 'कैपिटल विंग्स' एवं 'एडजोन' प्रदान करती हैं, जिन्हें रिटेलर्स अपनी बिजनेस की जरूरतों के अनुसार, व्यक्तिगत रूप से सब्सक्राईब कर सकते हैं। शॉपक्लूज प्रशिक्षण एवं शिक्षा के क्षेत्र में भी सहायता प्रदान करेगा और व्यापारियों को 'बिजनेस एज' के तहत इन सेवाओं के द्वारा बेहतर नैविगेशन में मदद करेगा।