5 Dariya News

जयललिता का हैदराबाद से लंबा, विशेष नाता रहा

5 Dariya News

हैदराबाद 06-Dec-2016

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता का चेन्नई में सोमवार रात देहांत हो गया। उनका हैदराबाद के साथ लंबा और विशेष लगाव रहा। हैदराबाद से उनका जुड़ाव तेलुगू फिल्मों में अभिनय से शुरू हुआ था। यह तब और मजबूत हुआ, जब उन्होंने यहां कुछ संपत्तियां खरीदीं। शहर के बाहरी इलाके कोमपल्ली में जयललिता का 18 एकड़ का फार्म था, जिसमें अंगूर, नारियल और केले की खेती होती थी। यह संपत्ति राजमार्ग पर है और इसे उन्होंने 60 के दशक में खरीदा था। उसमें उन्होंने बंगला भी बनवाया था। 

तब वह युवा अभिनेत्री थीं और अक्सर तेलुगू फिल्म में काम करने के लिए हैदराबाद आती थीं। यह तब की बात है, जब उन्होंने शहर के प्रमुख रिहायशी इलाके श्रीनगर कॉलोनी में एक घर खरीदा था। इसके अलावा उन्होंने जीदिमेटला में कृषि भूमि और शहर के बाहरी इलाके में कुछ और संपत्तियां भी उसी दौरान खरीदी थी। हैदराबाद आने पर वह अपने श्रीनगर वाले घर में ठहरती थीं। जब से वह राजनीति में सक्रिय हो गईं, तब से उनका यहां आना दुर्लभ हो गया। उस भवन को बाद में एक कंपनी को लीज पर दे दिया गया। 

चेन्नई के बाहर केवल हैदराबाद ही ऐसा शहर है, जहां जयललिता ने संपत्तियां खरीदी थीं और अपनी यात्रा के दौरान आकर ठहरती थीं। जयललिता की सलाहकार और विश्वास पात्र शशिकला भी फार्म हाउस और अन्य संपत्तियों की देखरेख के लिए हैदराबाद आती हैं। जयललिता आखिरी बार हैदराबाद वर्ष 2007 में तब आई थीं, जब उन्होंने तेलुगूदेशम पार्टी के प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू और अन्य क्षेत्रीय दलों के नेताओं के साथ कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) और भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का विकल्प मुहैया कराने के लिए एक मोर्चा बनाने की घोषणा की थी।