5 Dariya News

गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव पर 30 दिसम्बर को नाडा साहब से इनेलो शुरू करेगी नगर कीर्तन

नगर कीर्तन में अभय चौटाला व अशोक अरोड़ा सहित इनेलो के सभी विधायक व सांसद भाग लेंगे

5 Dariya News

चंडीगढ़ 06-Dec-2016

इनेलो श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव को बड़े स्तर पर मनाएगी और 30 दिसम्बर को ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाडा साहब से नगर कीर्तन शुरू किया जाएगा जिसका समापन पहली जनवरी को सिरसा में होगा। इस नगर कीर्तन का आयोजन श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की छत्रछाया व पांच प्यारों के नेतृत्व में किया जाएगा। यह नगर कीर्तन प्रदेश के अनेक प्रमुख शहरों व कस्बों से होता हुआ जाएगा। सिरसा में श्री गुरु ग्रंथ साहब जी के अखण्ड पाठ के भोग के बाद गुरु गोबिंद सिंह जी के जन्म स्थान पटना साहब के लिए 22 बसें जाएंगी जिसमें सिख श्रद्धालु पटना जाएंगे। यह निर्णय इनेलो विधायकों, हरियाणा से निर्वाचित एसजीपीसी सदस्यों, सिख समाज से जुड़े हुए इनेलो के प्रमुख पदाधिकारियों और सिख विद्वानों की मंगलवार को चंडीगढ़ में हुई बैठक में लिया गया। इसी बीच सिरसा में श्री गुरु ग्रंथ साहब जी के अखण्ड पाठ का प्रारम्भ 30 दिसम्बर को होगा और पहली जनवरी को पाठ का भोग डालने के अलावा शबद कीर्तन व लंगर का भी बड़े स्तर पर आयोजन किया जाएगा।

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला और प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने बताया कि देश, कौम और समाज के लिए दुनिया में सबसे बड़ी कुर्बानी देने वाले और अन्याय का डटकर मुकाबला करने वाले साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव पर आतिशबाजी की बजाय घरों पर दीपमाला जलाने और नगर कीर्तन के साथ-साथ कीर्तन दरबार और गुरु जी के जीवन के बारे में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।इनेलो नेताओं ने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन व नगर कीर्तन के लिए हरियाणा के पूर्व कृषि मंत्री जसविंदर सिंह संधू की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है और नगर कीर्तन में नेता प्रतिपक्ष व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सहित इनेलो के सभी विधायक, सांसद व वरिष्ठ पदाधिकारी भाग लेंगे। इसके अलावा नगर कीर्तन में हरियाणा से निर्वाचित सभी एसजीपीसी सदस्यों, सिख संगठनों, स्थानीय कमेटियों व प्रमुख संतों व महापुरुषों को भी आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 30 व 31 दिसम्बर को जहां नगर कीर्तन की संगत रात्रि विश्राम करेगी वहां पर कीर्तन दरबार व शबद कीर्तन के आयोजन के अलावा गुरु साहब के जीवन पर प्रमुख सिख विद्वान प्रकाश डालेंगे। 

इनेलो नेताओं ने कहा कि देश कौम को गुरु साहब की कुर्बानियों से अवगत करवाने और लोगों को ज्यादा से ज्यादा इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इनेलो ने बीड़ा उठाया है और यह पूरा कार्यक्रम सिख संगत व सिख समाज के नेतृत्व में ही आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर कीर्तन के रूट व अन्य सभी प्रबंधों को अंतिम रूप देने के लिए जसविंदर सिंह संधू की अध्यक्षता वाली कमेटी हरियाणा के एसजीपीसी सदस्यों व सिख समाज के प्रमुख बुद्धिजीवियों से व्यापक विचारविमर्श करके इसे जारी करेगी। आज की बैठक में इनेलो विधायकों के अलावा प्रदेश के ज्यादातर एसजीपीसी सदस्यों, सिख समाज के नेताओं, बुद्धिजीवियों व विद्वानों ने हिस्सा लिया और इस आयोजन को लेकर अपने-अपने सुझाव दिए।इनेलो नेताओं ने कहा कि उनकी पार्टी सभी धर्मों का आदर व सत्कार करती है और जननायक चौधरी देवीलाल व इनेलो प्रमुख चौधरी ओमप्रकाश चौटाला हमेशा ही सभी संतों, महापुरुषों व गुरुओं के प्रकाश पर्व हमेशा बेहद श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाते रहे हैं। उन्होंने बताया कि सिख पंथ की साजना के 300वें पर्व को भी इनेलो सरकार के दौरान सरकार की ओर से पूरे प्रदेश में बड़े स्तर पर मनाया गया था और समाज के अन्य महापुरुषों के जन्मदिवस भी पार्टी मनाती आ रही है ताकि देश व प्रदेश की जनता उन महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा ले सकें और युवा पीढ़ी व आने वाली पीढिय़ों को उन महापुरुषों के जीवन से परिचित करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता लोगों को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व पर आयोजित होने वाले नगर कीर्तन व धार्मिक आयोजनों में शामिल होने का निमंत्रण देने के लिए प्रदेशभर के प्रमुख शहरों व कस्बों का दौरा करेंगे और इस आयोजन को बड़े स्तर पर मनाने के लिए लोगों से आग्रह करेंगे।