5 Dariya News

नोटबंदी पर लोकसभा की कार्यवाही बाधित

5 Dariya News

नई दिल्ली 05-Dec-2016

नोटबंदी पर चर्चा के लिए सरकार और विपक्ष के बीच सहमति न बन पाने के कारण लोकसभा की कार्यवाही सोमवार को भी बाधित रही। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि किसी नियम के बिना चर्चा की जा सकती है। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदल, राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी और अन्य दलों सहित विपक्ष का कहना है कि नियम 184 के तहत चर्चा की जा सकती है। हालांकि, इससे पहले विपक्ष नियम 56 (स्थगन प्रस्ताव) के तहत चर्चा की मांग कर रहा था।नियम 184 में मतविभाजन और स्थगन प्रस्ताव दोनों हैं।स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे जैसे की कार्यवाही शुरू हुई सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह नियम 184 के तहत चर्चा के लिए तैयार हैं।

खड़गे ने कहा, "हमने नियम 56 के तहत चर्चा के लिए आग्रह किया, लेकिन अब हम अन्य तरीके खोज रहे हैं। हम नियम 184 के तहत चर्चा कर सकते हैं।"उन्होंने कहा, "लोग बीमार हो रहे हैं या मर रहे हैं। देश की जीडीपी दर घट गई है। लोगों की नौकरियां चली गई हैं। यह गंभीर मामला है।"उन्होंने कहा, "सरकार के पास भारी बहुमत है, जिसे वे खुद पचा नहीं पा रहे हैं। वे मतदान से क्यों भाग रहे हैं।"तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि सदन के कामकाज को सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है।तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के ए.पी.जितेंद्र रेड्डी का कहना है कि विपक्ष नोटबंदी के फैसले के खिलाफ नहीं, इसके क्रियान्वयन के तरीके खिलाफ है।

समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा कि 100 लोगों की मौत हो गई है और किसान व व्यापारी पीड़ित हैं। उन्होंने सरकार से इस मुद्दे पर चर्चा का आग्रह किया।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस फैसले पर सरकार की मंशा पर संदेह नहीं करने के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार इसके क्रियान्वयन की समस्या पर विपक्ष का सुझाव चाहती है।राजनाथ ने कहा, "मैं विपक्ष का धन्यवाद करना चाहता हूं। किसी ने भी सरकार की मंशा पर सवाल नहीं उठाया। हो सकता है कि वे मानते हो कि इसके क्रियान्वयन का तरीका ठीक नहीं है। जहां तक सरकार का सवाल है, हम इस पर चर्चा के लिए तैयार हैं। हम इसके क्रियान्वय की समस्याओं को जानना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं विपक्ष को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करेंगे। यह फैसला राष्ट्रहित में लिया गया है।" महाजन ने विपक्ष की नियम 184 के तहत चर्चा की मांग पर कहा कि चर्चा किसी भी नियम और आम लोगों की समस्याओं के बगैर की जानी चाहिए।उन्होंने कहा, "प्रत्येक शख्स आम लोगों की समस्याओं पर चर्चा करना चाहता है और मैं भी। नियम 193 के तहत चर्चा सूचीबद्ध है, लेकिन मैं सहयोग के लिए तैयार हूं। नियमों पर झगड़े नहीं और बिना किसी नियम के चर्चा शुरू करें।"हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगति कर दी थी।