5 Dariya News

पंजाब ओद्यौगिक हब बनने की राह पर ,सबसे अधिक साईकिल निर्माण करने वाला पंजाब पहला राज्य बनेगा-सुखबीर सिंह बादल

उप-मुख्यमंत्री ने धनानसू में हाईटैक साईकिल वैली और एग्जीविशन-कम-कनवैशन सैंटर का नींव पत्थर रखा

5 Dariya News

मत्तेवाड़ा,लुधियाना 26-Nov-2016

पंजाब के उप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने आज साहनेवाल विधान सभा क्षेत्र के अधीन पड़ते गांव धनानसू में हाईटैक साईकिल वैली और एग्जीविशन-कम-कनवैशन सैंटर का नींव पत्थर रखा। यह साईकिल वैली 400 एकड़ में 400 करोड़ के लागत से बनकर तैयार होगी। इसके साथ ही इस साईकिल वैली तक चंडीगढ-लुधियाना सड़क से जाते रास्ते का निर्माण के लिए भी उप मु यमंत्री ने नींव पत्थर रखा। इस अवसर पर अपने संबोधन में सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पंजाब ओद्यौगिक हब बनने की राह पर है और बहुत शीघ्र ही पंजाब सबसे अधिक साईकिल निर्माण करने वाला पहला राज्य बन जाएगा। उन्होने कहा कि इस साईकिल वैली के बनने से पंजाब के 20000 से अधिक नवयुवको को रोजगार मिलेगा और यहां क ोरिया, जापान तथा ताईवान जैसे देशों के साईकिल निर्माताओं द्वारा अपने यूनिट स्थापित करने से राज्य में खुशहाली आएगी। उन्होने बताया कि इस साईकिल वैली में निवेशकों को विकसित ओद्यौगिक प्लांट वाजिव रेटों पर उपलब्ध करवाये जाएगें और सभी अति आधुनिक सुविधाओं के साथ साथ बैंक , स्वास्थ्य संस्थाए तथा शिक्षा संस्थाए आदि भी स्थापित की जाएगी।

 इससे पूर्व स. बादल ने मत्तेवाड़ा में सतलुज नदी पर बने हाई लेवल पुल का उदघाटन किया। 

इसी दौरान उन्होने भरोसा दिया कि राजपूत भाईचारे को पिछड़ी श्रेणियां वर्ग में शामिल किया जाएगा। उन्होने साहनेवाल विधान सभा क्षेत्र के लिए सात करोड़ रूपये की विकास ग्रांट देने के अतिरिक्त धनानसू में 400 केवी पावर स्टेशन , मत्तेवाड़ा में एक कालेज तथा मंडी के विस्तार के लिए ग्रांट देने का भी ऐलान किया। उपमु यमंत्री ने अकाली भाजपा सरकार द्वारा पंजाब के आर्थिक और सामाजिक विकास में डाले अहम योगदान का जिक्र करते हुये बताया कि स. प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व वाली सरकार ने जहां राज्य में 150 से अधिक रेलवे पुलों का निर्माण किया वही ही 100 से अधिक शहरों में 6000 करोड़ रूपये खर्च कर स्वच्छ पेयजल तथा सीवरेज की व्यवस्था की गई है। उन्होने बताया कि पंजाब का सड़कीय ढांचा लाजवाब है तथा सभी प्रमुख शहर चार और छह मार्गीय सड़कों से जोड़े गये हैं। इसके अतिरिक्त निशुल्क दवाईयों की दुकानें, स्किल सैंटर, किसानों तथा छोटे व्यापारियों के लिए निशुल्क सेहत बीमा, आटा दाल स्कीम, शगुन स्कीम, किसानों के टयूवबैलों के बिजली बिल माफ और अन्य बहुत सी कल्याण स्कीमें अकाली-भाजपा सरकार की अहम उपलब्धिया हैं।

 उन्होने अहम ऐलान करते हुये कहा कि आगामी पांच वर्षो में 35 हजार करोड़ रूपये खर्च करके स पूर्ण पंजाब के गांवों की गलियां नालियां सीमेंट की बनाने के अतिरिक्त गांवों में सीवरेज और सौर उर्जा लाइटों का प्रंबध किया जाएगा। उन्होने कहा कि शीघ्र ही साी गरीब परिवारों को गैस कुनैक्षन भी मुहैया करवा दिये जाएगें। कंाग्रेस पर वार करते हुये स. बादल ने कहा कि गांधी परिवार तथा कैप्टन अमरेन्द्र सिंह पंजाब के और सिक्खों के दुश्मन है। उन्होने कहा कि 62 दंगों की आरोपी पार्टी और सिक्खों का कत्लेआम करवाने वाली कांग्रेस पार्टी को पंजाबी कभी भी वोट नही डालेगें। उन्होने कहा कि पंजाब के भले और विकास के लिए कांग्रेस ने कभी भी कोई काम नही किया है। तथा ऐसी कोई विकास प्राप्ति नही है। जो कांग्रेसी बता सकते हों।

 आम आदमी पार्टी के कनवीनर तथा दिल्ली के मु यमंत्री अरविंद केजरीवाल की निंदा करते हुये स. बादल ने कहा कि यदि केजरीवाल पंजाब में असल में किसी दलित को उपमु यमंत्री बनाने का हिमायती है तो वह पहले दिल्ली में ऐसा करके दिखाये। उन्होने कहा कि केजरीवाल एसवाईएल के मुददे पर भी अपना पक्ष स्पष्ट करे और वैसे ही पंजाब के लोगों को झूठे वायदे और लारों से ना भ्रमित करें। इस अवसर पर सिंचाई मंत्री स. शरणजीत सिंह ढिल्लो ने साहने वाल सहित सभी पंजाब के समूचे विकास के लिए उपमु यमंत्री का धन्यवाद किया । उन्होने कहा कि पंजाब की तरक्की और विकास गति को देखते हुये पंजाब वासी तीसरी वार भी अकाली भाजपा सरकार को सत्ता सौंपकर सेवा का मौका देगें। इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त उद्योग मंत्री मदन मोहन मित्तल, विधायक दर्शन सिंह शिवालिक, उपमु यमंत्री के विशेष प्रधान सचिव राहुल तिवाड़ी, सीनियर अकाली नेता जरनैल सिंह वाहिद, संता सिंह उमैदपुरी, यूथ अकाली नेता सिमरनजीत सिंह ढिल्लो, उपायुक्त रवि भगत, पुलिस आयुक्त जतिन्द्र सिंह ओलख आदि उपस्थित थे।