5 Dariya News

प्रधानमंत्री ने पंजाब में एम्स का शिलान्यास किया

5 Dariya News

बठिंडा 25-Nov-2016

भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बठिंडा में बनने वाले आल इंडिया इंस्टीच्यूट आफ मैडिकल साईंसज (एैमज) का नींव पत्थर रखा। अति आधुनिक सेहत सुविधाएं देने वाली इस संस्था के लिए पंजाब सरकार ने 177 एकड़ जमीन दी है और यह 925 करोड़ रुपए की लागत से 48 माह में बन कर तैयार हो जाएग। 750 बिस्तरों की सुविधा वाली इस संस्था में 16 अपरेशन थियेटर होंगे व 45 आईसीयू सहित यह संस्था कैंसर सहित अन्य घातक बीमारियों के इलाज का अति आधुनिक केन्द्र व खोज कार्य केन्द्र होगा।अपने संबोधन दौरान प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सामाजिक ढांचे की मजबूती अधीन बठिंडा में एैमज का नींव पत्थर रखा गया है और इस संस्था में बढिय़ा इलाज के साथ साथ डाक्टरी शिक्षा व इस के साथ जुडे सहायक धंधों की सिखलाई के साथ युवाओं के भविष्य में निखार आएगा।  भारतीय सैना की सराहना करते हुए व पाकिस्तान को आढ़े हाथों लेते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत खिलाफ साजिश रचने के स्थान पर पाकिस्तान को भ्रष्टाचार , गरीबी और जाली नोटों के खिलाफ लड़ाई लडऩी चाहिए। उन्होंने पाकिस्तान जनता को शांति का संदेश देते हुए कहा कि पाकिस्तान के लोग भी गरीबी से मुक्ति चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ हुए सिद्धु जल संधी के अधीन दरियाओं के पानियों का पंजाब सहित देश के किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं, क्योकि किसानों की खुशहाली के साथ ही देश की खुशहाली जुडी हुई है। इस के साथ ही श्री मोदी ने पंजाब सहित देश के किसानों को पराली न जलाने की अपील करते कहा कि केन्द्र सरकार ने बठिंडा में एथनोल प्लांट लगाने का निर्णय लिया है जिससे पराली से किसानों को अमदन होगी और पर्यावरण दुषित नहीं होगा।उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार गांव निवासियों, गरीबों और किसानों की सरकार है और जो घोषनाएं व नींव पत्थर एनडीए सरकार द्वारा रखे जाते हैं उनको समय पर पूरा करके उनका उद्घाटन किया जा रहा है। देश में काले धन पर नकेल कसने के लिए की गई नोटबंदी दौरान देश निवासियों द्वारा दिखाई एकता की श्री मोदी ने सराहना की और कहा कि अब इस तरह का समय आ गया है कि जब नागरिक टैक्नालोजी का प्रयोग करके मोबाइलों को पर्स की तरह प्रयोग करें। देश की राजनीति में दिए योगदान के लिए श्री मोदी ने स. प्रकाश सिंह बादल की सराहना की।संक्ट में फसे हुए किसानों के मुद्दों को उठाते हुए पंजाब के मुख्य मंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने मौजूदा खेती  संक्ट के मध्यनजर देश का किसानों का हाथ थामने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को अपील की तांकि उनको गंभीर कृषि संक्ट से बाहर निकाला जा सके।आज यहां आल इंडिया इंस्टीच्यूट आफ मैडिकल साईंसज (एैमज)का नींव पत्थर रखने के बाद एक विशाल जनसमुह को संबोधित करते हुए मुख्य मंत्री ने हमेशा किसानों की भलाई के लिए विशेष पहलकदमी करने के लिए प्रधान मंत्री की सराहना की और उन्होंने किसानों की अमदन में बढ़ोतरी करने के लिए मक्की से एथनोल का उत्पादन करने की स्वीकृति देने के लिए प्रधान मंत्री पर जोर डाला क्योकि गेंहू व धान की खेती करना अब फायदेमंद नहीं रही।इस तरह ही स. बादल ने धान की पराली की प्रोसैसिंग के लिए उद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिए उत्साहित करने के लिए प्रधान मंत्री को अपील की तांकि किसान की अमदन में बढ़ोतरी हो सके।

प्रधान मंत्री श्री मोदी को दुनिया के लिए अहम बताते हुए स. बादल ने कहा कि आज राज्य के लिए इतिहास का एक सुनहरी दिन है क्योकि प्रधान मंत्री जी ने राज्य में सेहत सुविधाओं के लिए एक गौरवमय स्थल का नींव पत्थर रखा है। उन्होंने ने श्री मोदी को इस प्रोजैक्ट के उदघाटन के लिए  भी समय निश्चित करने की अपील की तांकि जो यह कार्य समय पर पूरा हो सके तांकि पंजाब व इस के  साथ लगते राज्यों के लोग इस से सेहत सुविधाओं की सुविधा प्राप्त कर सके। स. बादल ने आगे कहा कि इस क्षेत्र के लोगों को इस प्रोजैक्ट से बड़ा लाभ होगा। इस संस्थान में विश्व स्तरीय इलाज के साथ साथ विद्यार्थियों को डाक्टरी व नर्सिंग की शिक्षा दी जाएगी।इस प्रोजैक्ट के लिए अपना कीमती समय निकालने के लिए प्रधान मंत्री का धन्यवाद करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने केन्द्र में अपने कम समय के कार्यकाल के दौरान प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गतिशील व दूर अंदेशी वाली लीडरशिप के अधीन पंजाब को भारी लाभ पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य को बहुत से महत्तवपूर्ण प्रोजैक्ट दिए है जो कि राज्य के विकास को और बढ़ावा देंगे। स. बादल ने कहा कि यह मात्र  एनडीए सरकार के कारण ही संभव हुआ है, क्योंकि इस समय केन्द्र में एनडीए और राज्य में गठबंधन की सरकार है। उन्होंने कहा कि पहली कांग्रेसी सरकारों ने सोच समझ के ही राज्य को इस तरह के प्रोजैक्ट देने से इंकार किया।राज्य को सेहत सुविधाएं इलाज व खोज सुविधाओं का एक केन्द्र बिंदू बनाने पर जोर देते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सेहत, डाक्टरी शिक्षा और खोज के क्षेत्र में महत्तवपूर्ण पहल कदमी की हैं। 

मुख्य मंत्री ने कहा कि पंजाब में व विशेष कर के मालवा क्षेत्र में कैंसर की ला-ईलाज बीमारी ने बहुत से लोगों को अपनी गिरत में लिया है। इस रोग से पीढि़त लोगों को इलाज करवाने के लिए बीकानेर के अस्पताल में जाना पड़ता था और उस से ज्यादा परेशानी महंगे इलाज की थी।राज्य सरकार द्वारा सेहत क्षेत्र में की गई पहल कदमियों को गिनाते हुए स. बादल ने कहा कि सब से पहले कैंसर पीढि़त को राज्य के सरकारी व प्राईवेट अस्पतालों में इलाज करवाने के लिए डेढ लाख रुपए देने की आर्थिक सहायता देने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि राज्य के तीन सरकारी मैडिकल कालेजों में कैंसर के इलाज के लिए उच्च दर्जे का बुनियादी ढांचा स्थापित किया गया है। बठिंडा शहर में एडवांसड कैंसर इंस्टीच्यूट बनाया गया है। इस इंस्टीच्यूट में अब मात्र पंजाब के लोग ही नहीं ब्लकि दूसरे राज्यों के रोगी भी इलाज करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। इस प्रकार राज्य सरकार ने हैपेटाईटस-सी से पीढि़त लोगों का निशुल्क इलाज करवाया जा रहा है।मुख्य मंत्री ने कहा कि देश बहुत किस्मत वाला है कि उसको श्री मोदी जैसा प्रधान मंत्री मिला है जिसके पास मुख्य मंत्री के रूप में लबा समय कार्य करने का तजुर्बा है जिसके कारण वह राज्य की समस्याओं को अच्छी तरह से समझते हैं। स. बादल ने प्रधान मंत्री से अपनी लबे समय की सांझ को याद करते हुए कहा कि जब वह राज्य में भाजपा के मामलों के इंचार्ज थे तब से ही उनकी श्री  मोदी से सांझ है। 

उन्होंने कहा कि श्री मोदी का राज्य के लिए विशेष प्रेम है।स्वच्छ भारत जैसी अनेकों स्कीमें शुरू करने के लिए श्री मोदी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इन स्कीमों से देश की तकदीर बदलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार द्वारा की गई नोटबंदी से देश के लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह कदम देश के बड़े हित्तों के लिए उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री के दीमाग की उपज यह स्कीम एक मिसाल साबित होगी जिस से सामाजिक बुराईयों का अंत होगा और इसके अतिरिक्त भ्रष्टाचार  और काले धन का सफाया होगा और एक अच्छी आर्थिकता सामने आएगी।मुख्य मंत्री ने बैंक कर्जो को माफ करने संबंधी लोगों को गुमराह करने के लिए कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि इस तरह से करना संभव नहीं है। कांग्रेस पार्टी सत्ता में आने के लिए एक मुद्दे पर लोगों की भावनाओं से खिलवाड कर रही है। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार ने लोगों से जो वायदे किए थे वह सभी पूरे कर दिए हैं और इसके साथ आटा दाल और निशुल्क बिजली जैसी अनेकों गरीब पक्षीय स्कीमों को शुरू किया है।पंजाब के उप मुख्य मंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि देश की उन्नति की गति को तेज करने वाले श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की तुलना में पिछली कांग्रेस सरकार का कार्यकाल अति निराशाजनक रहा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पंजाब विरोधी है और पंजाब में विकास के स्थान पर कांग्रेस ने आतंकवाद और सिक्ख कत्लेआम के रास्ते पंजाब को विनाश की राह पर चलाया। उन्होंने कहा कि पिछले 9 साल में स. प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व में पंजाब ने हर क्षेत्र में विकास की नईं मंजिलों तक पहुंच बनाई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व पंजाब में गठबंधन की सरकार का सब से ज्यादा लाभ पंजाब के लोगों को मिल रहा है और सड़कों के प्रोजैक्टों व केन्द्रीय स्कीमों जैसे कि समार्ट सिटी प्रोजैक्ट, पहचान बनाने वाली संस्थाओं की स्थापना आदि पंजाब में बनाई जा रही हैं।

स. बादल ने घोषणा करते हुए कहा कि पजाब में तीसरी वार सत्ता सेवा संभाल कर वह पूरे पंजाब के गांवों में सीवरेज , सीमेंट की गलियों-नालियों और सूर्य ऊर्जा से चलने वाली लाइटें लगाएंगे। उन्होंने कहा कि अकाली भाजपा सरकार की तरह केन्द्र में मोदी सरकार भी 25 वर्षो तक सत्ता में रहेगी। आम आदमी पार्टी की दोहरी राजनीति की निंदा करते हुए उन्होंने  कहा कि जिस तरह से अकाली भाजपा के पक्ष में पंजाब का माहौल बना है उसके अनुसार आप पार्टी को आने वाले विधान सभा चुनाव में एक भी सीट नहीं मिलेगी।केन्द्रीय फूड प्रोसैसिंग उद्योग मंत्री श्रीमति हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि बठिंडा में एैमज बनने से न मात्र पंजाब ब्लकि राज्यस्थान और हरियाणा को भी इस का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की उन्नति के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं और बहुत से नए प्रोजैक्ट इस क्षेत्र में लाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब 11 दिसंबर को बठिंडा एयरपोर्ट से हवाई उडाने भी शुरू हो रही हैं जिस से क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी। उन्होंने कहा कि 700 करोड़ रुपए की लागत से एक एथनौल प्लांट भी बठिंडा में लगाया जाएगा जिसका राज्य के किसानों को बड़ा आर्थिक लाभ मिलेगा।केन्द्रीय स्वास्थ मंत्री श्री जेपी नढ्ढा ने इस अवसर पर घोषणा करते हुएए कहा कि पंजाब के किसी एक सरकारी अस्पताल को अपग्रेड कर के मैडीकल कालेज बनाया जाएगा तांकि राज्य में स्वास्थ सुविधाओं के स्तर को और ऊंचा उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि 45 करोड़ रुपए की लागत से फाजिलका में एक कैंसर सैंटर स्थापित किया जा रहा है। केन्द्रीय राज्य मंत्री और पंजाब भाजपा के प्रधान श्री विजय सांपला ने कहा कि पंजाब की उन्नति में भाजपा का अहम सहयोग रहा है और इस समय देश विकास के क्षेत्र में उन्नति कर रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा करने पर भी मोदी सरकार ने निडर होकर पाकिस्तान को जवाब दिया है  और नोटबंदी करके देश की उन्नति के लिए नई राह खोली है।इस अवसर पर मंच संचालन कैबनिट मंत्री स. सिकंदर सिंह मलूका ने किया व अन्य के अतिरिक्त राज्य सभा सदस्य स. बलविन्द्र सिंह भुंदड, स्वास्थ मंत्री श्री सुरजीत कुमार जियानी व विधायक सरूप चंद सिंगला सहित भारी संया में अकाली भाजपा समर्थक उपस्थित थे।