5 Dariya News

मनमानी कर रहे प्रधानमंत्री, घमंड अच्छी बात नहीं : मुलायम सिंह यादव

5 Dariya News

गाजीपुर 23-Nov-2016

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि वह मनमानी करने पर तुले हुए हैं। कुछ लोगों को घमंड हो जाता है, लेकिन घमंडी होना अच्छी बात नहीं। सबको साथ लेकर चलना चाहिए। गाजीपुर के आईटीआई मैदान में मौजूद विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुलायम ने कहा, "ऐसा प्रचार किया जा रहा है कि हमलोगों के पास ही कालाधन है। कुछ लोगों को घमंड हो गया है। यह सही नहीं है। जनता अच्छे-अच्छे लोगों का घमंड चूर कर देती है।" 

सपा अध्यक्ष ने भाषण की शुरुआत में ही नोटबंदी पर केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया और कहा, "हमारे किसान, व्यापारी को बर्बाद करने वाला कदम उठाया गया है। अगर किसान और व्यापारी बर्बाद हुआ तो देश का नुकसान होगा।" उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री कहते हैं कि ईमानदार सुख की नींद सो रहा है। क्या हम लोग बेईमान हैं। क्या जो लोग परेशान हैं, वे बेईमान हैं। इस तरह की बातें ठीक नहीं हैं। प्रधानमंत्री का यह घमंड ठीक नहीं है।

"सीमा पर जारी तनाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "आज देश के हालात बहुत चुनौतीपूर्ण हैं। रोज अखबार बताते हैं कि सीमा पर क्या हो रहा है। हमारे सैनिक मुकाबला भी कर रहे हैं और शहीद भी हो रहे हैं। केंद्र के साथ जब पूरा देश खड़ा है तो पाकिस्तान की इतनी हिम्मत कैसे हो रही है।"मुलायम ने कहा, "सपा की कथनी-करनी में कभी अंतर नहीं रहा, लेकिन कुछ लोगों के कारण दिक्कतें हो रही हैं। कानाफूसी कर कुछ लोग पार्टी को कमजोर कर रहे हैं। आप को यह सोचना चाहिए कि सपा को कौन कमजोर कर रहा है, कौन नुकसान पहुंचा रहा है। इसको पहचानना जरूरी है। आगे चलकर युवाओं को ही पार्टी चलानी है। नारेबाजी कीजिए, लेकिन सपा को मजबूत करने के लिए।"उन्होंने कहा, "यह वही गाजीपुर है, जहां सोशलिस्ट पार्टी का गठन हुआ था। हमने हमेशा यह कहा है कि सपा की स्थापना गाजीपुर में ही हुई थी।"मुलायम ने कहा, "कुछ लोग सपा को कमजोर करना चाहते हैं। कानाफूसी और चुगलखोरी करते हैं। ऐसे लोग अपनी इमेज बनाने में लगे हुए हैं। इससे इमेज नहीं बनती। इससे पार्टी नहीं चलती। पार्टी में अनुशासन बहुत जरूरी है। सिर्फ नारों से पार्टियां नहीं चलती हैं, पार्टी के लिए काम करना पड़ता है।"उप्र सरकार के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश सिंह व नारद राय की प्रशंसा करते हुए मुलायम ने कहा, "दोनों ने काफी मेहनत की है। आज जितनी भीड़ आई है, उसकी उम्मीद नहीं थी। उप्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की जरूरत है।

"उन्होंने कहा, "पूर्व मुख्यमंत्री राम नरेश यादव का कल ही निधन हो गया। वह काफी मिलनसार व्यक्ति थे। कोई भी काम होता था तो आकर सलाह लेते थे। कई मौकों पर उनके साथ कदम से कदम मिलाकर काम किया है।"मुलायम ने कहा, "देश की सीमा पर हालात बहुत चुनौतीपूर्ण हैं। आए दिन सीमा पर जवान मारे जा रहे हैं। इस मुद्दे पर सभी लोग एक साथ खड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री के मन में क्या है यह हम नहीं जानते, लेकिन सीमा पर जो स्थिति बन रही है उसमें सुधार आना चाहिए।"कौमी एकता दल के सपा में विलय को लेकर मुलायम ने कहा कि खुले विरोध के बाद भी अफजाल अंसारी, सिवगतुल्लाह अंसारी और मुख्तार अंसारी को पार्टी में शामिल कराया है। इसका विरोध काफी हुआ था। शिवपाल ने इसकी पहल की और कहा, "मैंने उसका साथ दिया। कुछ लोग विरोध कर रहे, लेकिन उनकी परवाह नहीं की।"