5 Dariya News

राहुल गांधी सुबह-सुबह एटीएम पहुंचे, लोगों से बात की

5 Dariya News

नई दिल्ली 21-Nov-2016

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मनमाने ढंग से काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हमें मोदी को परिभाषित करने के लिए नए शब्द खोजने होंगे। राहुल ने जहांगीरपुरी में एटीएम बूथ के बाहर कतार में खड़े लोगों से बात करने के बाद संसद के बाहर संवाददाताओं को बताया, "मोदी जी संसद क्यों आएंगे? वह तो अब एक अलग स्तर पर पहुंच गए हैं।"राहुल ने कहा, "वह अपने मंत्रियों से सलाह नहीं लेते और अपनी पसंद और नापसंद के हिसाब से फैसले लेते हैं।"उन्होंने कहा, "उन्होंने देश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आर्थिक फैसला सिर्फ तीन या चार लोगों को बताकर ले लिया। इसके नकारात्मक परिणामों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।"

राहुल ने कहा, "उन्हें सुपर प्रधानमंत्री नहीं कहा जा सकता। हम उनका अलग पहलू देख सकते हैं। हमें उन्हें परिभाषित करने के लिए अलग शब्द खोजने होंगे।"उन्होंने कहा, "नोटबंदी से मोदी के 15 से 20 करीबियों को ही लाभ होगा। उन्हें ऋण माफ हो जाएंगे, लेकिन गरीबों को घाटा उठाना पड़ेगा।"राहुल गांधी सोमवार तड़के जहांगीरपुरी के एक एटीएम बूथ के बाहर अचानक पहुंच गए और वहां कतार में खड़े लोगों की समस्याएं सुनीं।एक शख्स ने शिकायत करते हुए कहा कि वह अपने बच्चों के स्कूल की फीस का भुगतान नहीं कर पा रहा है, क्योंकि उसके पास नकदी नहीं है और स्कूल ने 500 रुपये के नोट स्वीकार करने बंद कर दिए हैं।

उन्होंने कहा, "यदि हम पुराने 500 रुपये के नोट को 100 रुपये में बदलवाते हैं तो हमें बदले में सिर्फ 300 रुपये ही मिल रहे हैं।"एक बुजुर्ग महिला ने राहुल को बताया कि लोगों को नकदी लेने के लिए बड़ी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। एटीएम से पैसा निकालने के लिए हर दिन सुबह कतार में खड़े होना पड़ता है।एक युवा शख्स ने कहा कि वह बुखार के बावजूद एटीएम बूथ के बाहर कतार में खड़ा रहा, क्योंकि उसके पास कोई विकल्प नहीं था।उसने कहा, "मैं त्रिनगर में एक कारखाने में काम करता हूं जहां चप्पलें बनती हैं। उसका मालिक हमें पुराने नोट में ही मेहनताना देता है।"केंद्र सरकार द्वारा आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के नोटों को अवैध घोषित किए जाने के बाद राहुल गांधी तीसरी बार एटीएम पहुंचे हैं।