5 Dariya News

'रायपुर का लक्ष्मण हूं मैं, डांस मेरा काम'

5 Dariya News

रायपुर 20-Nov-2016

छत्तीसगढ़ की राजधानी का लक्ष्मण कुंभार सोनी चैनल के कार्यक्रम 'सुपर डांसर' के टॉप-6 में पहुंच गया है। रविवार रात 8 बजे से सोमवार की सुबह 8 बजे तक लक्ष्मण के चाहने वाले उसे आगे पहुंचाने के लिए अपना वोट दे सकेंगे। महज 13 साल के लक्ष्मण ने सही ही कहा था कि डांस उसका पैशन है। पढ़ाई के साथ डांस करना उसे बहुत अच्छा लगता है। पिछले दिनों वह जब रायपुर आया तो एक इंटरव्यू में कहा था, "कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई डॉक्टर, लेकिन में डांसर बनना चाहता हूं और छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करना चाहता हूं।"अब ये बात सच होती दिख रही है। रायपुर का लक्ष्मण अपनी लगन, मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति की बदौलत सोनी टीवी पर प्रसारित 'सुपर डांसर' के टॉप-6 में पहुंचा है और वोट के लिए अपील कर रहा है।

रायपुर में डनजारे डांस एकेडमी के संचालक और लक्ष्मण के गुरु व कोरियोग्राफर सुनील राव ने चर्चा के दौरान कहा कि शनिवार की रात जो शूट हुआ, उसमें गुवाहटी का आशीष बहार हो गया और रायपुर का लक्ष्मण टॉप 6 में पहुंच गया। उन्होंने कहा कि रविवार की रात 8 बजे से वोटिंग लाइन शुरू होगी और सोमवार को सुबह 8 बजे तक जारी रहेगी। राव ने बताया कि हाल ही में लक्ष्मण से फोन पर उनकी बात हुई थी। उसने उनसे कहा था कि वह छत्तीसगढ़ की जनता से वोट की उम्मीद कर रहा है। वह सुपर डांसर का खिताब जीतकर छत्तीसगढ़ को तोहफा देना चाहता है। लक्ष्मण ने बताया कि प्रैक्टिस जोरदार चल रही है। 

वह पहले दिन में आठ घंटे प्रैक्टिस करता था, अब 12 घंटे कर रहा है। लक्ष्मण के गुरु राव भी रविवार को मुंबई पहुंचे। अभी लक्ष्मण के साथ उसके पिता राम कुंभार हैं। पिता पहले लक्ष्मण के नाचने के खिलाफ थे। लेकिन बेटे की काबिलियत और ²ढ़ इच्छाशक्ति देखकर वह भी अब उसके साथ हैं।लक्ष्मण की मां जमुना कुंभार अभी रायपुर में हैं। अगले एपीसोड में शामिल होने वह भी मुंबई जाएंगी। बकौल राव, सुपर डांसर के अगले एपीसोड में सभी प्रतिभागियों की मां को भी शामिल होने का मौका मिल सकता है। उन्होंने बताया कि लक्ष्मण पिछले 6 वर्षो से उनके साथ है। वह राव के साथ ही रहकर डांस की विभिन्न विधाओं की तपस्या करता है। 

लक्ष्मण एक्रोबेटिक कंटेंप्ररी, मिरीकल हिपहॉप, बीबाइंग, कटेंप्ररी, बॉलावुड, टॉलीवुड, छॉलीवुड (छत्तीसगढ़ी डांस) आदि विधाओं में माहिर है। 

लक्ष्मण राजधानी के एक सरकारी स्कूल का छात्र है। उसके पिताजी रिक्शा चालक हैं। लक्ष्मण रायपुर के शंकरनगर स्थित एक स्लम क्षेत्र शिवनगर बस्ती में रहता है। लक्ष्मण के दोस्त व डांस एकेडमी के साथी सोमेश, अंकित, प्रशांत, सूरज, रीतिक, जय, रोमा, कीर्ति, गणेश व रेखा सहित समस्त चाहने वालों को उस दिन का इंतजार है जब लक्ष्मण सुपर डांस का खिताब लेकर रायपुर लौटेगा।राव का कहना है कि लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि वोटिंग करने का सिस्टम क्या है, इसलिए उनकी पूरी टीम रविवार सुबह से ही डोर-टू-डोर जाकर सबको प्रोसेस समझा रही है। वे लोग रेलवे स्टेशन, बसअड्डा तथा सभी सार्वजनिक स्थानों में जाकर लोगों को प्रोसेस बताएंगे तथा लक्ष्मण को वोट देने की अपील करेंगे। डीजे बॉक्स के साथ सुंदरनगर स्थित डांस एकेडमी से रैली भी निकाली गई। रायपुर में अधिकाधिक वोट करने की अपील की गई। विगत सप्ताह से राव व साथी रिक्शा में बैनर पोस्टर लगाकर लक्ष्मण का प्रचार-प्रसार कर वोट की अपील भी कर रहे हैं।