5 Dariya News

घरेलू उड्डयन क्षेत्र की विकास दर 20 फीसदी से अधिक रहेगी : अशोक गजपति राजू

5 Dariya News

नई दिल्ली 18-Nov-2016

नागर उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने शुक्रवार को कहा कि पिछले कुछ वर्षो में घरेलू उड्डयन क्षेत्र की विकास दर 20 फीसदी रही है और आगे इसे 20 फीसदी से ज्यादा रखने का लक्ष्य है। देश में पहली बार हो रहे एयरो एक्सपो के उद्घाटन मौके पर राजू ने कहा, "पिछले कुछ वर्षो में इस क्षेत्र की विकास दर बढ़ी है। कुछ सप्ताह पहले घोषित क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना उड़ान से इसे लाभ होगा और विकास दर 20 फीसदी से ज्यादा रखने का लक्ष्य है।"राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहली बार एयरो एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान विमान मशीनरी एवं उपकरण, विमान इंटीरियर्स, एयरलाइन सेवा और एयर कार्गो, एयरपोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स से जुड़ी कंपनियां बाजार तलाशने और बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के वादे के साथ शामिल हुई हैं।

इस दौरान नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि देश में हवाई मार्ग से यात्रा करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है और इसे बढ़ाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मंत्रालय की तीन प्राथमिकताएं हैं जिनमें हवाईअड्डों का विस्तार, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना और एयरसेवा पहल के जरिए यात्रियों को अत्याधुनिक सेवा मुहैया कराना शामिल है। नागर विमानन मंत्रालय के सचिव राजीव नयन चौबे ने कहा कि सरकार को अभी तक एयर ऑपरेटर परमिट होल्डरों की ओर से 20 पंजीकरण मिल चुके हैं, जो आरसीएस के आवंटन की नीलामी में हिस्सा लेंगे। मौजूदा समय में आरसीएस के लिए निविदा की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए पांच दिसंबर, 2016 तक पंजीकरण कराया जा सकता है। ऐसे में चौबे ने यह भी कहा कि निविदा भरने वाली कम्पनियों की संख्या बढ़ भी सकती है।

उद्योग संगठन-पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित दो दिवसीय एयरो एक्सपो 2016 का उद्घाटन नागर विमानन मंत्री अशोक गजापति राजू, विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा और सचिव राजीव नयन चौबे ने किया।चौबे ने कहा कि दिसंबर 2016 तक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के तहत दर्जनभर व्यावसायिक विमानन कंपनियां देशभर में छोटे कस्बों तक उड़ान सेवा शुरू कर सकती हैं। उड़ान योजना 10 वर्ष तक संचालनरत रहेगी।इस दो दिवसीय एक्सपो का आयोजन उद्योग संगठन-पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और नागर विमानन मंत्रालय द्वारा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवआईअड्डा स्थित नए एटीसी टावर में किया जा रहा है।