5 Dariya News

भारतीय पुरूष टीम लगातार छठी बार फाईनल में अमेरिका महिला टीम पहली बार फाईनल में पहुंची

पुरूषों के दूसरे सैमी फाईनल में भारत ने अमेरिका को 57-40 से हराया

5 Dariya News

बादल 16-Nov-2016

भारत की पुरूष टीम ने डा.बी आर अंबेदकर छठे विश्व कबड्डी-2016 के दूसरे सैमी फाईनल मुकाबले में अमेरिका को 57-40 से हरा करक लगातार छठी बार फाईनल में प्रवेश किया जबकि महिलावर्ग के खेले गए दूसरे सैमी फाईनल में अमेरिका ने कीनिया को 41-20 से हरा कर पहली बार फाईनल में प्रवेश करने का गौरव हासिल किया। कल जलालाबाद के स्टेडियम में पुरूष वर्ग का फाईनल भारत व इंग्लैंड तथा महिला वर्ग का फाईनल भारत व अमेरिका की टीमों के बीच खेला जाएगा जबकि तीसरे स्थान के लिए पुरूष वर्ग में ईरान व अमेरिका तथा महिला वर्ग में न्यूज़ीलैंड व कीनिया के बीच खेला जाएगा।आज बादल में दर्शकों के साथ भरे स्टेडियम में सैमी फाईनल मैचों की शुरूआत मु यमंत्री स.प्रकाश सिंह बादल ने हवा में विश्व कॅप का लोगो तथा गुब्बारे छोड़ कर की। 

इस उपरांत उन्होंने पहले मैच की टीमों महिला वर्ग के दूसरे सैमी फाईनल में खेल रही अमेरिका व कीनिया की महिला खिलाड़ी के साथ परिचय किया। स.बादल ने दूसरे मैच पुरूष वर्ग के दूसरे सैमी फाईनल में खेल रही भारत व अमेरिका की टीमों के साथ भी परिचय किया गया।आज का पहला मैच महिला वर्ग का दूसरे सैमी फाईनल अमेरिका व कीनिया की टीमों के बीच खेला गया। अमेरिका की टीम ने चाहे इस मैच को 41-20 से जीत लिया पर कीनिया की महिला खिलाडिय़ों ने अपनी जुझारू खेल के परिणामस्वरूप दर्शकों के दिल जीत लिये। अमेरिका द्वारा गुरअमृत खालसा ने 11 व नौवा ने 5 अंक लिये जबकि जाफ लाइन से कैंडिस ने 9 और फोबे ने 6 अंक लिये। कीनिया द्वारा रेडर सोफिया ने 7 अंक लिये और जाफी लेह ने 6 ज फे लगाये। अमेरिका की टीम ने महिला विश्वकप के इतिहास में पहली बार फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका मुकाबला जलालाबाद में पिछले लगातार चार बार की चैंपियन भारत के साथ होगा। 

आज का दूसरा व अंतिम मुकाबला पुरूष वर्ग के दूसरे सैमीफाइनल में आमने-सामने भारत व अमेरिका की टीमों के बीच खेला गया। अमेरिका की टीम चाहे कमजोर लग रही थी परंतु अमेरिका के खिलाडिय़ों ने 5 बार की विश्व चैंपियन भारतीय टीम को कड़ी टक्कर दी। भारत ने अमेरिका को 57-40 से हराकर लगातार 6वीं बार विश्वकप के फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका मुकाबला कल इंग्लैंड के साथ होगा। भारतीय टीम द्वारा रेडर मंजोत सिंह गिल व राजू ने 12-12 और जगमोहन सोखी ने 10 अंक बटोरे जबकि जाफ लाइन में से निंदी ने चार व खुशी ने तीन ज फे लगाये। अमेरिका के तीन रेडरों ए जे, इंद्रजीत जज व जतिंदर पाल ने 6-6 अंक हासिल किये और तीन जाफियों डौंटे, गुरप्रीत व हरजिंदर ने एक-एक ज फा लगाया।