5 Dariya News

डा. बी. आर. अंबेदकर छठा विश्व कप कबड्डी-2016: महिला वर्ग में भारत और पुरुष वर्ग में इंग्लैंड फाईनल में

कैबिनेट मंत्री मलूका ने सेमी फाईनल मैचों का किया औपचारिक उद्घाटन , मेहराज गाँव ने पहली बार रिकार्ड तोड़ दर्शकों के बीच विश्व कप के मैचों की मेजबानी की

5 Dariya News

मेहराज(बठिंडा) 15-Nov-2016

मेहराज के मल्टीपर्पज खेल स्टेडियम में आज विश्व कप के नाक आउट मैचों की शुरुआत हुई जहाँ पुरुष और महिला वर्ग के खेले गए एक-एक सेमी फाईनल मुकाबले में इंग्लैंड की पुरुष और भारत की महिला टीम ने जीत हासिल करते हुए फाईनल में प्रवेश पा लिया है। महिला वर्ग में भारत ने न्यूजीलैंड को एकतरफा मुकाबले में 41-19 के अंतर से हरा कर लगातार चौथी बार विश्व कप के फाईनल में प्रवेश पाया है। दूसरी ओर पुरुष वर्ग के पहले सेमी फाईनल मैच में दो रिकार्ड बनाए गए। छह विश्व कपों के इतिहास में पहली बार किसी मैच का स्कोर निर्धारित समय में बराबर रहने के बाद निर्णय टाईब्रेकर में हुआ जिसमें इंग्लैंड ने ईरान को 41-39 अंकों के अंतर से हरा कर फाईनल में प्रवेश पाया। इंग्लैंड की पुरुष टीम फाईनल में पहुँचने वाली पहली यूरोपियन टीम बन गई।इससे पहले सेमी फाईनल मैचों का औपचारिक उद्घाटन ग्रामीण विकास एंव पंचायत मंत्री और पंजाब कबड्डी एसोसिएशन के प्रधान स. सिकन्दर सिंह मलूका ने किया। मेहराज गाँव को पहली बार विश्व कप मैचों की मेजबानी का मौका मिला जहाँ दर्शकों की रिकार्ड तोड़ संख्या ने कांटे के मुकाबले का आनंद लिया। इस अवसर पर स. मलूका ने कहा कि विश्व कप की बदौलत पंजाबियों की मातृ खेल कबड्डी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गई है। कीनिया की महिला टीम जहाँ पहली बार सेमी फाईनल में पहुँचने वाली पहली अफ्रीकी  टीम बनी वहीं आज इंग्लैंड की टीम जीत कर पहली बार फाईनल में पहुँचने वाली यूरोपियन टीम बन गई। उन्होंने मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल और उप मुख्य मंत्री स. सुखबीर सिंह बादल का आभार व्यक्त किया जिनके प्रयासों से पहली बार मेहराज गाँव को विश्व कप मैचों की मेजबानी करने का मौका मिला।  

दिन का पहले पुरुष वर्ग का पहला सेमी फाईनल इंग्लैंड और ईरान बीच खेला गया जो विश्व कप का सबसे जबरदस्त और रोचक मुकाबला रहा। यह मैच विश्व कप के  बाकी मैचों मुकाबले जाफियों के नाम रहा। इंग्लैंड के कप्तान सन्दीप संधू नंगल अंबिया ने कप्तानी खेल खेलते हुए रिकार्ड 14 जफ्फे लगा कर टाईब्रेकर में गए इस मैच में ईरान को 41-39 से हरा कर अपनी टीम को फाईनल में पहुँचाया। इंग्लैंड पहली यूरोपियन टीम है जो फाईनल में पहुँची है। यह मैच सन्दीप के नाम रहा जिसने ईरान के धाकड़ रेडरों को लगातार रोके रखा। इस मैच में शुरुआत में ईरान ने लीड ले ली परन्तु फिर इंग्लैंड ने बढ़त बना ली। मैच दौरान किसी भी वक्त 4-5 अंकों से अधिक का फर्क नहीं रहा। आखिरी पलों में ईरान ने वापसी की और मैच निर्धारित समय तक स्कोर 35- 35 के साथ बराबर रहा। विश्व कप के इतिहास में पहली बार नाक आउट मुकाबला टाईब्रेकर में गया जहाँ दोनों टीमें को 5-5 रेड डालने का मौका दिया गया। टाईब्रेकर में एक बार ईरान 39-36 (4-1 के अंतर से आगे था। इस मौके सन्दीप की ओर से लगाए दो जफ्फे और जगतार के एक जफ्फे ने इंग्लैंड के लिए लगातार पाँच अंक लिए और सेमी फाईनल मैच 41- 39 अंकों के साथ जीत लिया। 

इंग्लैंड की तरफ से रेडर नरविन्दर सिंह ने 12, अवतार सिंह ने 4 और अमनदीप सिंह ने 3 अंक लिए जबकि मैच दौरान छाई रही जाफ लाईन में से सन्दीप संधू ने 14, जगतार सिंह ने 5 और अमनदीप उपल ने 2 जफ्फे लगाए। ईरान की तरफ से मायआन ने 6 बहमान जावेदी ने 5 और पाएमान ने 3 अंक लिए जब कि हामिद ने 7 मजताबा वे 6 और अली सफारी ने 5 जफ्फे लगाए।दिन का दूसरा और आखिरी मैच महिला वर्ग का पहला सेमी फाईनल भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच खेला गया। भारत की टीम ने आसानी से न्यूजीलैंड को 41-19 से हरा कर लगातार चौथी बार विश्व कप के फाईनल में प्रवेश पाया। भारतीय टीम की तरफ से कर्मी ने 7, राम बटेरी ने 5 और सुखी और नोना ने 3-3 अंक लिए जबकि जाफ लाईन में से रणदीप ने 5 खुश्बू ने 3 और सुखदीप ने 2 जफ्फे लगाए। न्यूजीलैंड की तरफ से रेडर परेसी ने 8 क्रिस्टीयन मोटो और जायला ने 3-3 अंक लिए और जाफी टायला फोर्ड ने 2 और ऐटलीना ने 1 जफ्फा लगाया।इस अवसर पर पंजाब कबड्डी एसोसिएशन के सीनियर उप प्रधान स. तेजिन्दर सिंह मिड्डूखेड़ा, जिला परिषद बठिंडा के चेयरमैन स. गुरप्रीत सिंह मलूका, डिप्टी कमिश्नर श्री घणशाम थोरी, एस. एस. पी. श्री सवप्पन शर्मा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री राहुल चाबा आदि भी उपस्थित रहे।