5 Dariya News

पंजाब सरकार ने खेलों को प्रफुलित करने दो सौ करोड़ रुपए की लागत से स्टेडियम बनाए : सुरजीत सिंह रखड़ा

नाभा में विश्व कबड्डी कप के मैचों दौरान खिलाडिय़ों के साथ किया परिचय

5 Dariya News

नाभा 14-Nov-2016

पंजाब में चल रहे डा.बी.आर.अंबेदकर छठे विश्व कप कबड्डी -2016 के नाभा के रिपुदमन कालेज स्टेडियम में करवाए गए चार मुकाबलों की शुरुआत करवाने आए पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री स. सुरजीत सिंह रखड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार ने खेलों को प्रफुलित करने 200 करोड़ रुपए की लागत से राज्य भर में स्टेडियम बनाए है। जहाँ पंजाब के नौजवान अपनी सेहत को और ज्यादा दुरुस्त करेंगे और अपने मातृ खेल कबड्डी को और आगे ले कर जाएंगे। उन्होंने कहा कि उप मुख मंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने कौडिय़ों के खेल कबड्डी को लाखों के बाद अब करोड़ों रूपये तक पहुँचाया है।स. रखड़ा ने कहा कि इसके अगले चरण में पंजाब के युवा वर्ग को खेलों के साथ शुरू से ही जोडऩे और छोटी उम्र के खिलाडिय़ों को बड़े मुकाबलों के  लिए तैयार करने पंजाब के हर जिले में अब स्पोर्टस स्कूल बनाया जायेगा। जहाँ विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की तरफ से खिलाडिय़ों को निशुल्क कोचिंग दी जायेगी वहाँ होस्टल और पढ़ाई का भी प्रबंध किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से मौहाली में अति आधुनिक प्रशिक्षण वाला पंजाब इंस्टीट्यूट आफ स्पोर्टस बनाया गया है जो देश भर में अपने स्तर का अकेला इंस्टीट्यूट है जहाँ 5 हजार खिलाडिय़ों को विशेष कोचिंग दी जाती है। 

स. रखड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार का लक्ष्य है कि 2020 के टोकयो ओलंपिक खेल में हिस्सा लेने वाले भारतीय खेल दल में सबसे अधिक सं या पंजाब के खिलाडिय़ों की होगी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार के प्रयासों से पिछले सात सालों में पंजाबियों की मातृ खेल कबड्डी 14 मुल्कों में खेली जाने लगी है।दूसरी ओर नाभा में आयोजित किए गए विश्व कबड्डी कप के मैचों के लिए आसपास के गाँवों, ऐतिहासिक शहर नाभा, भादसों, पटियाला, समाना, यहाँ तक कि संगरूर जिले के भवानीगढ़ और मलेरकोटला से भी खेल प्रेमी पहुँचे और स्टेडियम पूरी तरह दर्शकों के साथ खचाखच भरा रहा। भारी सं या में उत्साह के  साथ पहुँचे क्षेत्र के लोग उस समय हैरान रह गए जब पुरूष वर्ग में खेल रही सियारा लोन की टीम को स्पोर्ट करने आई वहां की खिलाडिय़ों ने नाभा के स्कूली बच्चों के साथ ढोल की थाप पर भंगड़ा डाला। इस अवसर पर पंजाब राज्य सहकारी कृषि विकास बैंक के चेयरमैन और पंजाब कबड्डी एसोसिएशन के सीनियर उप प्रधान स. तेजिन्दर सिंह मिड्डूखेड़ा ने विश्व कबड्डी कप के  मैचों दौरान पहुँचे गण्मान्य लोगों, खिलाडिय़ों और खेल प्रेमियों का स्वागत करते हुए कहा कि मु य मंत्री स. प्रकाश सिंह बादल और उप मु य मंत्री स. सुखबीर सिंह बादल की विकासोन्मुखी और दूरदर्शी सोच के चलते ही पंजाब हर क्षेत्र में नई ऊंचाईयां छू रहा है।

आज के विश्व कबड्डी कप अवसर कैबीनेट मंत्री स. सुरजीत सिंह रखडा, पंजाब राज सहकारी कृषि विकास बैंक के चेयरमैन और पंजाब कबड्डी एसोसिएशन के सीनियर उप प्रधान स. तेजिन्दर सिंह मिड्डूखेड़ा, शुतराना से विधायक बीबी वनिन्दर कौर लूंबा, घनौर से विधायक बीबी हरप्रीत कौर मुखमैलपुर, शिरोमणि अकाली दल पटियाला ग्रामीण के प्रधान स. रणधीर सिंह रखडा, पटियाला के मेयर स. अमरंिदर सिंह बजाज, पंजाब उद्योग विकास बोर्ड के चेयरमैन और पंजाब कबड्डी एसोसिएशन के उप प्रधान स. हरी सिंह प्रीत ट्रैकटर्स, हल्का इंचार्ज श्री मखन सिंह लालका, शिरोमणी अकाली दल हल्का पटियाला (ग्रामीण  के इंचार्ज एडवोकेट सतबीर सिंह खटड़ा, जिला परिषद के चेयरमैन स. जसपाल सिंह कल्याण, पंजाब पर्यटन निगम के चेयरमैन श्री सुरजीत सिंह अबलोवाल, नगर सुधार ट्रस्ट पटियाला के चेयरमैन श्री विषणु शर्मा, शिरोमणि अकाली दल के राष्ट्रीय उप श्री भगवान दास जुनेजा, मार्केट समिति भादसों के चेयरमैन स. लखवीर सिंह लौट, मार्केट समिति पटियाला के  चेयरमैन स. नरदेव सिंह आकड़ी, मार्केट समिति भादसों के  चेयरमैन स. धर्म सिंह धारोकी, नगर कौंसिल नाभा के प्रधान स.  गुरसेवक सिंह गोलू, जत्थेदार लाभ सिंह देवीनगर, एस.जी.पी. सी. मैंबर श्री सतविंदर सिंह टौहड़ा, डिप्टी कमिश्रर श्री रामवीर सिंह, एस.एस.पी. श्री गुरमीत सिंह चौहान, ए.डी.सी. जनरल श्री मोहिंदर, ए.डी.सी. विकास श्री जगविन्दरजीत सिंह सिद्धू, सहायक कमिशनर डा. सिमरप्रीत कौर, एस.डी.एम. नाभा श्रीमती जशनप्रीत कौर गिल, एस.डी.एम. समाना श्री अमरेशवर सिंह, एस.डी.एम. पटियाला श्रीमती पूजा सियाल ग्रेवाल, एस.डी.एम. राजपुरा श्री हरप्रीत सिंह सूदन, जिला पंचायत और विकास अधिकारी श्री गगनदीप सिंह विर्क, जिला ट्रांसपोर्ट अधिकारी श्री दीपक भाटिया, जिला खेल अधिकारी श्री योगराज सिंह और शिरोमणि अकाली दल और भाजपा के सीनियर नेता और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।