5 Dariya News

लुधियाना में खुलेगें अंतराष्ट्रीय स्तर के दो बहुपक्षीय हुनर विकास केन्द्र

ओद्यौगिक विकास और नवयवुको को हुनरमंद बनाने में पंजाब अन्य राज्यों से बहुत आगे-राजीव प्रताप रूडी

5 Dariya News

लुधियाना 13-Nov-2016

केन्द्रीय राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने देश के ओद्यौगिक शहर लुधियाना को तोहफा देते हुये घोषणा की है कि भारत सरकार द्वारा यहां अंतराष्ट्रीय स्तर के दो बहुपक्षीय हुनर विकास केन्द्र स्थापित किये जाएगें जिससे अकेले लुधियाना की ही नही बल्कि विश्व के कई बड़े उद्योगों को ओद्यौगिक श्रमिक उपलब्ध होगें और लाखों नवयुवकों को रोजगार मिलेगा। इसके अतिरिक्त अगले दो वर्षो में पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार हुनर विकास केन्द्र खोले जाएगें।आज स्थानीय गिल्ल सड़क स्थित सरकारी ओद्यौगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटीआई)में बहु पक्षीय हुनर विकास केन्द्र का उदघाटन क रने के बाद एकत्र को संबोधन करते हुये श्री रूडी ने कहा कि  पंजाब सरकार द्वारा ओद्यौगिक विकास और नवयवुकों को हुनरमंद  बनाने के लिए शुरू किये गये प्रयत्नों ने राज्य को देश के अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत आगे पहुंचाया है। जहां  भारत सरकार ने देश के उद्योगों को उपर उठाने के लिए मेक इन इंडिया की शुरूवात की है वहीं पंजाब सरकार ने मेकरज इन इंडिया मुहिम की भी शुरूवात कर दी है जोकि बहुत ही प्रशंसनीय है।

उन्होने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा इस दिशा में शुरू किये गये प्रयत्नों में भारत सरकार द्वारा भी सहयोग दिया जाएगा जिसके तहत ओद्यौगिक शहर लुधियाना में दो अंतराष्ट्रीय स्तर के बहुपक्षीय हुनर विकास क ेन्द्र 'अंतराष्ट्रीय हुनर विकास केन्द्र और , प्रधानमंत्री कोशल विकास केन्द्र, खोले जाएगें। उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा पूरा देश में पचास अंतर्राष्ट्रीय हुनर विकास केन्द्र खोले जाने का प्रस्ताव है। जिससे एक लुधियाना में खोला जाएगा। इस केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त किसी भी युवक /युवती को देश विदेश में कही भी रोजगार प्राप्त करने के लिए किसी अन्य मान्यता की जरूरत नही पड़ेगी इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र में विश्व स्तर का व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। श्री रूडी ने पंजाब सरकार द्वारा खोल गये आटोमेटिड ड्राइविंग टैस्ट टरैक सैंटरों की भी भरपूर प्रशंसा की।समागम को संबोधन करते हुये पंजाब के उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि आज पूरे राज्य में लुधियाना सहित पांच बहुपक्षीय हनुर विकास केन्द्र और 200 ग्रामीण हुनर विकास केन्द्र चालू कर दिये गये है। जोकि राज्य को व्यवसायिक शिक्षा में  अग्रणीय राज्य बनाने और नवयुवकों को रोजगार के काबिल बनाने में क्रंातिकारी कदम है। इन केन्द्रों में एक वर्ष में एक लाख नवयुवकों को हुनरमंद बनाने का लक्ष्य है। उन्होने घोषणा की कि भारत सरकार के सहयोग से अगले दो वर्षोे में राज्य में एक हजार अन्य ग्रामीण हुनर विकास केन्द्र खोले जाएगें जहां वार्षिक पांच लाख नवयुवक ो को  व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण याफता नवयुवकों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए निशुल्क टूल किट और सस्ती दरो पर कर्जे की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

 उन्होने कहा कि पंजाब सरकार का लक्ष्य है कि  प्रत्येक दस गांवों के पीछे एक हुनर विकास केन्द्र खोला जाएगा। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा राज्य में स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित करने के प्रस्ताव को भी पंजाब केबिनेट की 15 नंवबर को होने वाली बैठक में मंजूरी दी जाएगी। स. बादल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के सर्वपक्षीय विकास पर सबसे अधिक जोर दिया जा रहा है उन्होने पंजाब में किये जा रेह विकास कार्यो का विवरण देते हुये बताया कि अगले समय दौरान शहर लुधियाना के विकास के लिए चार हजार करोड़ रूपये खर्च करने का प्रस्ताव है। जिससे शहर की पूरी तरह कायाकल्प हो जाएगी।इसके बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये स. बादल ने कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर के मुकाबले पर रेैली की घोषणा से कांग्रेस पार्टी द्वारा ड्रामेबाजी की जा रही है। जबकि पंजाब के लोग अच्छी तरह जानते हे कि इस नहर को खुदवाने में इंदिरा गंाधी, उस समय की कांग्रेस सरकार और इसके नेता जिम्मेवार है। 

कांग्रेसियों को इस मामले पर दोहरी राजनीति करने पर शर्म करनी चाहिए राजस्थान द्वारा भी पंजाब से पानी की मांग किये जाने संबधी पूछे जाने पर उन्होने स्पष्ट किया कि पंजाब के पानी में से एक भी बूंद किसी अन्य राज्य को दिये जाना का प्रश्र ही पैदा नही होता।पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर उन्होने कहा कि पंजाब विधान सभा चुनावों के लिए शिअद द्वारा पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची तीन दिनों में जारी कर दी जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आप पार्टी मुख्य अरविंद केजरीवाल एसवाईएल के मुददे पर अपनी पार्टी का रूख स्पष्ट करे उन्होने प्रश्र किया कि केजरीवाल पंजाबियों के साथ प्रारभिंक रूप से जुड़े गंभीर मुददे पर खामोश क्यो है?उन्होने कहा कि केजरीवाल ने आ रहे पंजाब चुनाव लडऩे के लिए कथित तौर पर बड़ी मात्रा में काला धन एकत्रित किया हुआ है और अब उसको यही चिंता सता रही है।इस अवसर पर केबिनेट मँत्री मदन मोहत मित्तल पूर्व मँत्री और जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन स. हीरा सिंह गाबडिया,  सैंचूरियन यूनिवर्सिटी के  प्रधान प्रो. मुक्तिकांता मिश्रा के अतिरिक्त अन्य शख्शियतें उपस्थित थे।