5 Dariya News

डॉ. बी आर अंबेडकर 6वां विश्वकप कबड्डी-2016 : ईरान द्वारा विजयी अभियान जारी , अमेरिका की पुरूष एवं इंग्लैंड महिला कबड्डी टीमों ने भी हासिल की जीत

पहली बार खेलने आई श्रीलंका की महिला टीम द्वारा विजयी शुरूआत

5 Dariya News

रणीके/अटारी 06-Nov-2016

डॉ. बी आर अंबेडकर 6वां विश्वकप कबड्डी-2016 के आज चौथे दिन के मुकाबले भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से थोड़ी दूरी पर अटारी समीप स्थित गांव रणीके के शहीद जत्थेदार दलबीर सिंह रणीके स्टेडियम में हुये। बाघा -अटारी के साथ लगते गांव रणीके को पहली बार विश्वकप के मैचों की मेज़बानी का अवसर मिला जिसका सीमावर्ती क्षेत्र के दर्शकों ने खूब आनंद लिया। आज चार मुकाबले खेले गये और सभी मैच जबरदस्त टक्कर वाले रहे। आज खेले गये चार मैचों में से दो मैच पुरूष एवं दो महिला वर्ग के खेले गये। पुरूष वर्ग में ईरान ने इस विश्वकप के लगातार दूसरे मैच में जीत दर्ज करते हुये आस्ट्रेलिया को 57-31 से हराया। दूसरे मैच में अमेरिका की टीम ने कीनिया को 55-31 से हराया, महिला वर्ग में सिख गौरी महिला खिलाडिय़ों से सजी अमेरिका की टीम ने सियारा लिओन को 37-28 से हराया। महिला वर्ग के दूसरे और दिन के अंतिम एवं चौथे मैच में श्रीलंका एवं मैक्सिकों के बीच सबसे जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। श्रीलंका ने मैक्सिको को 36-24 से हराकर मैच जीता। आज के मुकाबलों की शुरूआत कैबिनेट मंत्री स. गुलजार सिंह रणिके ने की। स. रणिके चारों मैचों के दौरान उपस्थित रहे और विदेशों से आई टीमों के खिलाडिय़ों का रणिके में पहली बार विश्वकप खेलने आने पर स्वागत किया। 

पहला मैच

पुरूष वर्ग -ईरान ने आस्ट्रेलिया को 57-31 से हराया 

रणिके में खेले गये विश्वकप के पहले मैच में ईरान ने आस्ट्रेलिया को 57 -31 से हराकर पुरूष वर्ग के पूल बी में लगातार दूसरी जीत दर्ज करके पूल में शिखर का स्थाना कायम रखा। आधे समय तक ईरान की टीम 28-16 से आगे थी। ईरान के खिलाडिय़ों ने पूरे मैच में दबादबा बनाकर  रखा। पहलवानी आकर्षण वाले ईरानी खिलाडिय़ों की जोरदार खेल का दर्शकों ने खूब आनंद लिया। ईरान द्वारा रेडर जाविदी और नद्दाफी खालिद ने 7-7 अंक बटोरे जबकि जाफी सफारी अमद अलीरेजा ने 5 जफ्फे लगाये। आस्ट्रेलिया की टीम द्वारा रेडर राजकुमार और अमरजीत सिंह ने 7-7 अंक लिये और जाफी बूटा सिंह ने 4 जफे लगाये। 

दूसरा मैच

पुरूष वर्ग -अमेरिका ने कीनिया को 55-31 से हराया

पुरूष वर्ग के पूल बी में अमेरिका की टीम ने अपना पहला मैच खेलते हुये कीनिया की टीम को 55-31 से हराकर विजयी शुरूआत की। कीनिया की विश्वकप में लगातार दूसरी हार थी। यह मैच चाहे अमेरिका ने जीता परंतु कीनिया के खिलाडिय़ों ने अपनी जुझारू खेल स्वरूप दर्शकों के दिल जीते। अमेरिका के रेडरों द्वारा परमिंदर सिंह, हरनेक सिंह एवं जतिंदर सिंह ने 7-7 अंक लिये जबकि जाफी नवप्रीत सिंह जौहल ने भी 7 जफ्फे लगाकर 7 अंक बटोरे। कीनिया की टीम द्वारा मरागा हॉलिस ने 7 अंक लिये और जाफी रोबर्ट ने तीन जफ्फे लगाये।

 

तृतीय मैच 

महिला वर्ग -अमेरिका ने सियारा लिओन को 37-28 से हराया

 

महिला वर्ग के पूल बी के आज खेले गये दिन के तीसरे मैच में अमेरिका की टीम ने सियारा लिओन को 37-28 से हराया। यह मैच जबरदस्त टक्क र वाला रहा। अमेरिका के कप्तान ने लगातार 12 रेड डालकर 12 अंक लिये। जाफी फौबे ने नौ जफ्फे लगाये। सियारा लिओन द्वारा 7 अंक लिये गये और जाफी ने 4 जफ्फे लगाये। 


चौथा मैच 

महिला वर्ग श्री लंका ने मैक्सिको को 36-24 से हराया 

दिन का अंतिम एवं चौथा मैच महिला वर्ग की पूल ए की टीमें मैकस्किं एवं श्रीलंका के बीच खेला गया। विश्वकप में पहली बार शामिल हो रही श्रीलंका की टीम ने बेहतर शुरूआत की और मैक्सिकों को 36 -24 से हराकर अपना खाता खोला। शुरूआत में श्रीलंका की टीम ने लीड ले ली परंतु मैक्सिकों द्वारा वापसी करते हुये एक बार फिर स्कोर 9-9 कर दिया। इसके बाद श्रीलंका ने पुन: दबदबा कायम करते हुये लगातार अंक बटोरे और अंत तक लीड कायम रखी। श्रीलंका की टीम द्वारा रेडर पी काईमैन ने 7 एवं दमयंती ने 4 अंक लिये जबकि पद्धमाश्री ने 6 एवं विजेबों ने 5 जफ्फे लगाये। मैक्सिकों की रे डर एैवा एलग्जैंडरा एवं एैना ने 4-4 अंक लिये जबकि जाफी क्रिस्टा ने 7 जफ्फे लगाये।