5 Dariya News

भट्टल और मनप्रीत बादल ने बेनकाब किया कैप्टन का ‘कर्जा कुर्की खत्म’ नारा : आप

किसानी कर्ज माफी को लेकर चुनाव से पहले ही सामने आया कांग्रेस का असली चेहरा: संजय सिंह

5 Dariya News

चंडीगढ़ 06-Nov-2016

आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब कांग्रेस को घेरते हुये कहा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ‘कर्जा कुर्की खत्म’ के नाम पर पंजाब के किसानों के साथ धोखा कर रहे हैं, जिसकी पोल कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र कमेटी की चेयरपर्सन रजिंदर कौर भ_ल और मनप्रीत सिंह बादल ने कल लुधियाना में यह कहते हुये खोल दी है कि कांग्रेस की सरकार केवल और केवल सहकारी बैंकों और सोसाइटीज का कर्जा माफ करेगी, जो पंजाब के किसानों सिर चढ़े कुल कर्ज का केवल 12 प्रतिशत ही बनता है।रविवार को ‘आप’ की प्रेस कांफ्रेंस में राष्ट्रीय प्रवक्ता और पंजाब मामलों के प्रभारी संजय सिंह, सह-प्रभारी एवं विधायक जरनैल सिंह, चुनावी घोषणापत्र कमेटी की सदस्य चंद्रसुता डोगरा और उपाध्याक्ष बूटा सिंह अशांत ने कहा कि कर्जा-कुर्की खत्म के नारे लगाकर किसानों से कर्जा माफी के फार्म भरवाने का ढोंग कर रही कांग्रेस का किसान विरोधी चेहरा सामने आ गया है।

संजय सिंह ने कहा कि रजिंदर कौर भ_ल और मनप्रीत सिंह बादल ने कांग्रेस की किसानों के कर्ज संबंधी नीति साफ की है जो कांग्रेस का चुनावी घोषणापत्र तैयार कर रहे हैं। संजय सिंह ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर ‘कर्जा-कुर्की खत्म’ जुमले का चुनाव से पहले ठीक उसी तरह प्रयोग कर रहे हैं, जैसे नरेंद्र मोदी ने चुनाव से पहले जुमलेबाजी करते हुये सभी नागरिकों के खातों में कालेधन के 15-15 लाख रुपये जमा करने, महंगाई को खत्म करने और किसानों के लिये स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें लागू करने की बातें की थी। जरनैल सिंह ने बताया कि पंजाब के किसानों के सिर केवल बैंकों को कर्ज लगभग 80 हजार करोड़ रुपये हैं, पंजाब सरकार के ताजा आंकड़े बताते हैं कि इनमें से केवल 10407 करोड़ रुपये सहकारी बैंकों और सोसाइटीज का कर्ज है, जो कुल कर्ज का मात्र 12 फीसदी बनता है। जो किसानों के साथ सरेआम धोखा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की किसानों कर्जों बारे कोई नीति नहीं है जबकि आम आदमी पार्टी ने किसान व खेत मजदूर चुनावी घोषणापत्र जारी करके किसानी कर्जों संबंधी स्पष्ट नीति पहले ही बता दी है। इस मौके चंद्रसुता डोगरा ने बताया ‘आप’ की सरकार बनने पर दिसंबर 2018 पंजाब के सभी किसानों को कर्जा मुक्त कर दिया जायेगा। इस मौके उन्होंने किसानी कर्ज संबंधी अपने चुनावी घोषणापत्र में दर्ज वादों को विस्तृत ब्यौरा भी मीडिया के सामने रखा।

इसके अलावा ‘आप’ ने पंजाब में पिछले 16 अक्तूबर से किसानों को धान की अदायगी न होने का मुद्दा उठाया और कहा कि मंडियों में किसानों की सरेआम लूट हो रही है। न उनका धान समय पर बिक रहा है और न ही उसकी अदायगी हो रही है, जिस कारण गेहूं की बीजाई भी प्रभावित हो रही है। केंद्र और पंजाब सरकार की इस नालायकी के खिलाफ  आम आदमी पार्टी सोमवार, 7 नवंबर को पंजाब भर की मंडियों में धरने की मंडियों में धरने लगायेगी। संजय सिंह ने आरोप लगाया कि प्रकाश सिंह बादल के दमाद केबिनेट मंत्री आदेश प्रताप सिंह कैरों द्वारा किये गये 12 हजार करोड़ रुपये के घोटाले के कारण किसानों को अदायगी नहीं हो रही। इस मौके संजय सिंह ने देश के मीडिया पर अघोषित आपातकाल का आरोप लगाते हुये घोषणा की कि एनडीटीवी चैनल पर पर लगाये जा रहे प्रतिबंद के विरोध में ‘आप’ 9 नवंबर को काले दिवस के रूप में मनायेगी। संजय सिंह ने एक रैंक एक पेंशन के मुद्दे पर कांग्रेस और मोदी सरकार पर तीखे हमले बोले और कहा कि कांग्रेस, भाजपा और अकाली दल देश के किसान और जवान दोनों के विरोधी दल साबित हुये हैं।