5 Dariya News

डेयरी उद्योग में स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल बढ़ाने की जरूरत : आईडीए

5 Dariya News

नई दिल्ली 04-Nov-2016

दूसरे पदार्थो की तुलना में दूध के प्रसंस्करण और स्टोरेज के लिए स्टेनलेस स्टील सबसे स्वास्थ्यवर्धक और जैविक रूप से सबसे उपयुक्त है। सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक डेयरी उत्पाद के लिए इंडियन डेयरी एसोसिएशन (आईडीए) ने डेयरी उद्योग में स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया है। आईडीए के शुक्रवार को दिनभर चले सेमिनार में वक्ताओं ने कहा कि स्वास्थ्य, गुणवत्ता और खाद्य सुरक्षा मानकों पर बढ़ते ध्यान के चलते स्टेनलेस स्टील के प्रयोग में बढ़ोतरी हुई है। इसे और भी बढ़ावा दिया जाएगा जिससे आम जनता का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित किया जा सके।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने सर्वश्रेष्ठ उत्पादों के प्रयोग की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के लिए स्टेनलेस स्टील के दूध के डिब्बों की डिजाइनिंग के लिए नए मानक जारी किए हैं। 

इंडियन स्टेनलेस स्टील डेवलपमेंट एसोसिएशन (आईएसएसडीए) और इंडियन डेयरी एसोसिएशन ने जिंदल स्टेनलेस के सहयोग से 'खाद्य उत्पादों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए डेयरी में स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल' विषय पर सेमिनार का आयोजन किया था। इस अवसर पर इंडियन डेयरी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ. जी. एस. राजौरिया, स्टील मंत्रालय के निदेशक अनुपम प्रकाश, इंडियन स्टेनलेस स्टील डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष के. के. पाहूजा और जिंदल स्टेनलेस (हिसार) के निदेशक अशोक गुप्ता मौजूद थे। इस अवसर पर आईएसएसडीए के अध्यक्ष के. के. पाहूजा ने कहा, "शोध से यह पता चलता है कि दूसरे पदार्थो की तुलना में दूध की प्रोसेसिंग और स्टोरेज के लिए स्टेनलेस स्टील सबसे स्वास्थ्यवर्धक और जैविक रूप से सबसे उपयुक्त है।"

इंडियन डेयरी असोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ. जी. एस. राजौरिया ने बताया, "स्टेनलेस स्टील डेयरी इंडस्ट्री का अभिन्न अंग है। स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में न तो जंग लगता है, न ही जल्दी यह किसी जगह से कटते या खराब होते हैं। स्टेनलेस स्टील के बर्तनों की इसी जंगरोधक विशेषता को डेयरी इंडस्ट्री ने पूरी खाद्य सुरक्षा और जनसामान्य के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पहचाना है।"जिंदल स्टेनलेस (हिसार) लिमिटेड के निदेशक अशोक गुप्ता ने कहा, "जिंदल स्टेनलेस ने कम लागत के स्टील के दूध के डिब्बे बनाए हैं, जिसकी न केवल क्वॉलिटी बेहतर है, बल्कि इसकी लागत भी बेहद कम है क्योंकि इसमें वैकल्पिक स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया गया है। यह दूध के डिब्बों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो के तय किए गए मानकों पर खरा उतरता है।"