5 Dariya News

सुखबीर सिंह बादल द्वारा पंजाबी सूबे की 50वीं वर्षगांठ समागमों की विद्यार्थी उत्सव से शुरूआत

पंजाब के अमीर संस्कृति और इतिहास को रूपमान करती पुस्तक धरत पंजाब रिलीज़

5 Dariya News

लुधियाना 20-Oct-2016

पंजाबी सूबे की 50वीं वर्षगांठ संबंधी मनाये जाने वाले समागमों की शुरूआत आज पंजाब के उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल ने 'पंजाबी सूबा विद्यार्थी उत्सव समागम से की। यह एक दिवसीय समागम स्थानीय गुरू नानक स्टेडियम में करवाया गया। इस अवसर पर उन्होंने खुली जीप में शिक्षा मंत्री के साथ खचाखच भरे स्टेडियम का दौरा किया और औपचारिक मशाल विद्यार्थीयों को सौंपी। इस अवसर पर उन्होंने पंजाब की संस्कृति, आर्थिक और सामाजिक पक्षों को उजागर करती हुई पुस्तक 'धरत पंजाब को भी जारी किया और विद्यार्थीयों द्वारा पंजाबी संस्कृति की अमीरी को दर्शाती रंगारंग प्रस्तुतियां भी की गई।इस अवसर पर प्रभावशाली समागम को संबोधित करते हुये स. सुखबीर सिंह बादल ने बच्चों को पंजाब का भविष्य करार देते हुये कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के भविष्य को संवारने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने देश की स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों के बेमिसाल योगदान की बात करते हुये कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में पंजाबियों ने बड़ी संख्या में बलिदान दिये हैं परंतु इस राज्य को केंद्र की उस समय की कांग्रेस सरकार के सौतेले व्यवहार के कारण अपनी राजधानी ना दी गई। उन्होंने कहा कि इस सबके बावजूद पंजाब द्वारा शिरोमणि अकाली दल -भाजपा गठजोड़ सरकार के नेतृत्व में देश की खुशहाली के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहें हैं। 

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि पंजाब दूध उत्पादन, कीनू पैदावार, सिलाईमशीनें, साईकिल, मशीन पुर्जे, खेलों का सामान तथा ट्रैक्टर निर्माण में देशभर में सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि यदि पंजाब बिजली उत्पादन के क्षेत्र में सबसे उत्तम है, वहीं सड़कीय ढांचे के विकास में किये गये कार्यो में भी और कोई राज्य पंजाब के समीप नही है। शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठजोड़ के विकास मुखी एजेंडे की बात करते स.बादल ने कहा कि मोहाली में पंजाब इंस्टीच्यूट ऑफ स्र्पोँटस बन गया है और वहां प्रशिक्षण ले रहे खिलाडिय़ों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने इस मौके औद्योगिक बुनियादी ढांचे, मैरीटोरियस स्कूलों व विरासतों की संभाल के लिए किए कार्यों का भी ब्यौरा पेश किया।इस उपरांत पत्रकारों को स मेलन में स बोधित करते उन्होंने पंजाब कांग्रेस के प्रधान कैप्टन अमरेन्द्र सिंह पर आरोप लगाए कि वह क़र्ज़ मुआफी के नाम पर पंजाब के किसानों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैप्टन को यह वादा करने के साथ-साथ किसानें को एक हलफिया ब्यान भी देना चाहिए कि वह यदि सत्ता में आने पर क़र्ज़ मुआफ करवाने में असफल रहे तो वह अपने महल सहित सारी जायदाद बेचकर यह क़र्ज़ मुआफ करवाएंगे। पंजाबियों को नशे के नाम पर बदनाम करने संबंधी पूछ जाने पर उन्होंने कहा कि गत् समय दौरान राज्यभर के 5 लाख से अधिक नवयुवकों का डोप टैस्ट करवाया गया था, जिसमें बहुत ही कुछेक नवयुवक पाज़ीटिव पाए गए हैं।

स.बादल ने कहा कि उनकी सरकार ने केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि वह राज्य सरकार को अपनी स्पैश़ल टॉस्क फोर्स तैयार करके सीमा पर तैनात करने की स्वीकृति दें ताकि सीमा द्वारा होने वाली नशों की तस्करी को पूरी तरह रोका जा सके।उपमुख्यमंत्री का धन्यवाद करते शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि स.बादल ने विशेष प्रयासों स्वरूप आरंभ हुए विश्व कबड्डी मुकाबलों के साथ पंजाबियों की मातृ खेल कबड्डी से मुकाम बहुत ऊंचा हुआ है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बुनियादी ढांचे में किए गए अथाह प्रयासों के परिणामस्वरूप आज पंजाब शिक्षा सुधारों से देश में पहले स्थान पर है। राज्य में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए गत् समय दौरान 84 हज़ार अध्यापकों की भर्ती की गई है। डा. चीमा ने कहा कि पंजाब सरकार ने नवयुवक पीढ़ी को राज्य की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक जड़ों के साथ जोड़े रखने के उद्धेश्य से बहुत प्रयास किए हैं।इससे पूर्व उपमु यमंत्री ने खुली जीप में सवार होकर खचाखच भरे स्टेडियम का दौरा किया तथा विद्यार्थियें को रस्मी मशाल सौंपी। 

इससे पहले पंजाब के शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा ने पंजाब के विभिन्न रंगों को रूपमान करती रिवायती प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।इस अवसर पर विश्व प्रसिद्ध पहलवान द गरेट खली ने भी अपनी उपस्थिति भरी तथा नवयुवकों को स बोधन करते अपील की कि वह खेलों और अन्य सामाजिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें। इस प्रकार वह अपने आप को शारीरिक तौर पर तंदरूस्त रख सकते हैं और समाज के जि मेवार नागरिक बन सकते हैं।इस अवसर पर अन्य  के अलावा कृषि मंत्री जत्थेदार तोता सिंह, सिंचाई मंत्री शरणजीतसिंह ढिल्लो, विधायक दर्शन सिंह शिवालिक और मनप्रीत सिंह इयाली, विधायक मुहम्मद सद्दीक, उपमुख्यमंत्री के विशेष कार्य अधिकारी स. परमिंदर सिंह बराड़, उपमुख्यमंत्री के सलाहकार स. मनजिंदर सिंह सिरसा, मेयर स. हरचरन सिंह गोहलवड़ीआ, पूर्व मंत्री स. हीरा सिंह गाबडिय़ा,  उप मुख्यमंत्री के  विशेष प्रमुख सचिव श्री राहुल तिवारी, शिअद के जिला प्रधान श्री मदन लाल बग्गा, सीनियर अकाली  नेता स. जतिंदर पाल सिंह सलूजा, स्त्री अकाली दल के जिला प्रधान श्रीमती मनविंदर कौर  और अन्य उपस्थित थे।