5 Dariya News

मेवात की मांगों को लेकर विधायक जाकिर हुस्सैन ने राज्यपाल के नाम उपायुक्त मेवात को सौंपा ज्ञापन

5 Dariya News

नूंह, मेवात 18-Oct-2016

लघु सचिवालय नूँह  पर आज इंडियन नेशनल लोकदल की तरफ  से नूँह से इनेलो विधायक ज़ाकिर हुसैन ने मेवात की प्रमुख माँगों को पूरा जल्द पूरा किए जाने की मांग को लेकर मेवात के उपायुक्त मनीराम शर्मा के माघ्यम से हरियाणा के राज्यपाल महामहिम प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी के नाम एक ज्ञापन सौंपा। ज़ाकिर हुसैन ने कहा कि मेवात की प्रमुख माँगें हमने हरियाणा सरकार के समक्ष विधानसभा के अन्दर व बाहर लगातार पहले भी उठाई हैं और एक बार फिर से वह बहुत जल्द इन प्रमुख माँगों को पूरा करवाने के लिए मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन सौंपेंगे। जाकिर हुसैन ने उम्मीदजताई कि अबकी बार मुख्यमंत्री के मेवात दौरे पर लोगों को निराश नहीं होना पड़ेगा तथा इस इलाके की सभी माँगें मानी जाएँगी। उन्होंने कहा कि हमारे देश को आजाद हुए लगभग 70 वर्ष हो गए तथा हरियाणा बनें 50 वर्ष हो गए हैं। लेकिन आज भी मेवात प्रदेश का सबसे पिछड़ा क्षेत्र है, जबकि मेवात देश की राजधानी दिल्ली से मात्र 40 किलोमीटर की दूरी पर है।

विधायक ज़ाकिर हुसैन द्वारा रखी गई मेवात क्षेत्र की प्रमुख मांगों में मेवात क्षेत्र में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना किए जाने, मेवात में यात्री रेलवे लाईन निकाली जाने, मेवात फीडर कनाल बनाई जाने, कोटला झील का पूर्ण विस्तार करने, तावड़ू व पुन्हाना को उपमंडल नागरिक का दर्जा देने तथा इंडरी को उप-तहसील व पंचायत ब्लॉक बनाने तथा मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को अमलीजामा पहनाए जाने, दुबालू व उलेटा माईनर की खुदाई कराई जाने तथा सेमग्रस्त इलाके के लिए योजना बनाई जाने, नूंह सब ब्रांच व नूंह डिस्ट्रीब्यूट्री की मंजूरशुदा रैजिंग कराई जाने,  मेवात क्षेत्र को 24 घंटे बिजली दिए जाने, मेवात में पीने के पानी व नहरी पानी की समस्या को दूर करने, नौ गाँवों के किसानों को बढ़ाकर मुआवजा देने तथा उनको मुफ्त प्लॉट व सरकारी नौकरियां देने, मेवात के बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी व गैर सरकारी नौकरियां देने, मेवात के हैवी ड्राईवरों के लाईसेंस का नवीनीकरण शुरू करने की मांग शामिल है। 

ज़ाकिर हुसैन द्वारा रखी गई मेवात क्षेत्र की अन्य प्रमुख मांगों में मेवात के सभी गाँवों व कस्बों की गलियों को पक्का करने व अन्य विकास कार्य करवाने के लिए पँचायतों को फंड स्वर्ण जयंती वर्ष में ही उपलब्ध कराए जाने, कस्बों व गाँवों में सीवरेज व्यवस्था को सुधारने, तावड़ू रोड़ से नल्हड़ के लिए सीधी सडक़ निकालने, नूंह कस्बे से नल्हड़ सडक़ को फोरलेन करने तथा स्ट्रीट लाइट लगाने, हरियाणा प्रदेश के बाकी जिलों की तरह  मेवात में अरावली की पहाडिय़ों को खनन कार्य के लिए शुरू करने तथा खानें बंद होने के समय जिनकी खानें थी उनका अधिकार उन्हीं को देने तथा केंद्र व प्रदेश सरकार खनन कार्य शुरू करने के लिए कानून में परिवर्तन करने, सेठ चूहीमल के तालाब व महलएशेख़ मूसा की मज़ार व सूँध शरीफ  को पर्यटन स्थल बनाए जाने, प्राचीन शिव मंदिर नल्हड़ व शिवमंदिर फिरोजपुर झिरका को पर्यटन स्थल बनाए जाने, नूँह से अलवर तक सडक़ को जल्द फोरलेन करने,  मेवात में डाक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने, मेवात क्षेत्र में अध्यापकों की कमी को दूर करने, फिरोजपुर झिरका से पहाड़ी वाया बींवाँ सडक़ की मरम्मत करके फोरलेन करने व मुख्यमंत्री द्वारा मेवात में की गई घोषणाओं पर जल्द कार्य शुरू करवाए जाने की माँगें भी शामिल हैं।

इनेलो विधायक ने कहा कि हरियाणा इस वर्ष बड़ी धूमधाम से स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह मना रहा है और सरकार द्वारा उन्नति का खूब बखान किया जा रहा है, लेकिन मेवात के विकास तथा बेरोजगारी को दूर करने की तरफ कोई तवज्जो नहीं दी जा रही और न ही मेवातियों की बेमिसाल अनूठी राष्ट्रभक्ति की कद्र करते हुए स्वर्ण.जयंती वर्ष में मेवात के विकास तथा युवाओं को सरकारी नौकरियाँ देने के लिए कोई विशेष योजना बनाई गई है। जाकिर हुसैन ने कहा कि मेवात क्षेत्र में पीने के पानी व नहरी पानी का सरकार तुरंत स्थायी प्रबंध करे तथा नई परियोजनाएँ बनाईं जाएँ। आज मेवात क्षेत्र पीने के पानी व नहरी पानी के लिए तरस रहा है। उन्होंने राज्यपाल से माँग की कि मेवात क्षेत्र में स्वर्ण.जयंती वर्ष में देश के लिए शहीद मेवातियों की याद में विशेष कार्यक्रम तथा भव्य स्मारक स्थापित किए जाऐं। स्वर्ण.जयंती वर्ष पर सरकार को मेवात की प्रमुख माँगों को मानकर मेवातवासियों के लिए तोहफा देना चाहिए। मेवातवासी देशभक्ति की अनूठी मिसाल है, हजारों मेवाती देश की आजादी की लड़ाई में शहीद हुए तथा हमेशा विदेशी आक्र मणकारियों, मुगलों एंव अंग्रेज़ों आदि से जमकर लोहा लिया तथा हजारों मेवातियों ने देश के लिए अपनी जाने कुर्बान कर दी।