5 Dariya News

शासन प्रणाली में सुधार के लिए हस्तियां कलाम अवार्ड से सम्मानित

5 Dariya News

नई दिल्ली 15-Oct-2016

पूर्व राष्ट्रपति एवं 'मिसाइल मैन' डॉ. ए. पी. जे अब्दुल कलाम की 85वीं जयंती पर एयर इंडिया के सीएमडी अश्वनी लोहानी, आईपीएस नवनीत सिकेरा, उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव डॉ. नवनीत सहगल, लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव एवं केपीएमजी इंडिया के डॉ. जयजीत भट्टाचार्य सहित कई प्रमुख हस्तियों एवं संस्थाओं को शासन प्रणाली में सुधार और जनहित में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। पूर्व राष्ट्रपति एवं 'मिसाइल मैन' डॉ. ए. पी. जे अब्दुल कलाम की 85वीं जयंती पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 'इनोवेशन इन गवर्नेस' पर प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में इन हस्तियों को प्रथम 'कलाम इनोवेशन इन गवर्नेस अवॉर्ड' (केआईजीए) से सम्मानित किया गया। 

कलाम इनोवेशन इन गवर्नेंस अवॉर्ड 2016 (केआईजीए) उन चुनिंदा व्यक्तियों और संस्थाओं को दिए गए, जिन्होंने अपने विजन को हासिल करने के लिए कलाम के बताए गए तरीकों का प्रयोग किया। जिन व्यक्तियों को यह पुरस्कार दिए गए उनमें आईपीएस नवनीत सिकेरा शामिल हैं, जिन्होंने मुसीबत में फंसी महिलाओं की मदद के लिए 1090 हेल्पलाइन शुरू की थी। कलाम पुरस्कार से सम्मानित लोगों में गुजरात के मुख्य राज्य निर्वाचन चुनाव आयुक्त एवं पूर्व सचिव डॉ. वारिस सिन्हा, उत्तर प्रदेश के डीजीपी जावेद अहमद, एयर इंडिया के सीएमडी अश्वनी लोहानी, उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव डॉ. नवनीत सहगल, लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव, केपीएमजी इडिया के डॉ. जयजीत भट्टाचार्य(केपीएमजी इंडिया), दंतेवाड़ा के जिलाधिकारी ओ.पी. चौधरी, राजकोट के जिलाधिकारी विक्रांत पाण्डेय, मीडिया दिग्गज अनुराग बत्रा शामिल हैं।

देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के पास देश को 2020 तक सुपरपावर बनाने का स्पष्ट विजन था। वह लोगों के बीच जाकर धार्मिक और सामाजिक भेदभाव मिटाने की कोशिश करते थे। शासन में नवाचार पर आयोजित यह सम्मेलन आज की नवीनतम प्रौद्योगिकी की खोज की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इस सम्मेलन में 21वीं शताब्दी में शासन प्रणाली के संचालन के तरीकों पर विचार-विमर्श किया गया। पूर्व मुख्य सचिव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन कलाम सेंटर के चेयरमैन भी है। उन्होंने कहा, "आज सरकार पहले की तुलना में कॉरपोरेट और निजी क्षेत्र से अधिक मिल जुलकर काम कर रही हैं। इसके साथ ही अन्य राज्य सरकारों के साथ सहयोग कर रही हैं।"

'इंटरनेशनल समिट ऑन इनोवेशन इन गवर्नेस' की प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के संयोजक और कलाम सेंटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सृजनपाल सिंह ने कलाम पर 'चाइल्डहुड ऑफ कलाम' के नाम से एक किताब रिलीज की। उन्होंने कहा कि कलाम पर रिलीज की गई नई किताब 'चाइल्डहुड ऑफ कलाम' में यह बताया गया है कि कलाम के इन क्रांतिकारी विचारों का स्रोत और मान्यताएं क्या थीं। इसके अलावा इस किताब में उन महत्वपूर्ण पलों का भी जिक्र है, जिसके बारे में भारतीय नहीं जानते। सृनपाल सिंह डॉक्टर कलाम के पूर्व ओएसडी भी रह चुके हैं। उन्होंने कुल 7 पुस्तकें लिखी हैं, जिसमें से 3 किताबें कलाम पर हैं।