5 Dariya News

मुख्य चुनाव कार्यालय और फेसबुक संयुक्त तौर पर राज्य के नये मतदाताओं तक पहुंच करेंगे

फेसबुक द्वारा आगामी विधानसभा चुनावों के लिए योग्य मतदाताओं की नई वोट रजिस्ट्र करवाने के लिए 'राजिस्ट्र टू वोट फीचर की शुरूआत

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Oct-2016

देश में 5 राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपूर तथा उत्तराखंड) में होने वाली आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग और फेसबुक द्वारा संयुक्त तौर पर नवयुवकों को मतदाता के तौर पर पंजीकृत करवाने के प्रति प्रेरित करने के लिए 'रजिस्ट्र टू वोट फीचर संबंधी अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान अधीन फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लगभग 15.55 करोड़ भारतीयों के लिए विशेष तौर पर 'राजिस्ट्र टू वोट बटन डिजाइन किया गया है।6 अक्टूबर से 9 अक्टूबर के दौरान फेसबुक का प्रयोग करने वाले उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपूर तथा उत्तराखंड के वह युवा जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है को न्यूज फीड द्वारा याद करवाया जायेगा कि 'रजिस्ट्र टू वोट का प्रयोग करके अपना वोट बनवायें।'रजिस्ट्र नाओ का बटन दबाने पर उनको नेशनल वोटरज़ सर्विस पोर्टल द्वारा पंजीकरण प्रक्रिया संबंधी जानकारी दी जायेगी। 

श्री अनखीदास पब्लिक पॉलिसी फेसबुक इंडिया के निदेशक ने इस संबंधी जानकारी देते हुये बताया कि रोज़ाना फेसबुक द्वारा भारी संख्या में लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं और जानकारी सांझी करते हैं। इस विलक्षण माध्यम द्वारा हम अब इन राज्यों के मतदाताओं को वोटें बनवाने तथा चुनावों के प्रति जागरूक करेंगे तथा अह्म सूचनांए मुहैया करवायेंगे।पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी श्री वी के सिंह ने बताया कि फेसबुक द्वारा संयुक्त तौर पर चुनाव आयोग से 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नवयुवकों को इस अभियान से जोड़कर अपना नाम पंजीकरण करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। 6 अक्टूबर को आरंभ होने वाली यह मुहिम 7 अक्टूबर को बंद कर दी जायेगी और इसके बाद रजिस्ट्र किये गये नाम जनवरी, 2017 में नाम दर्ज कर लिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जिन मतदाताओं ने अबतक अपना पंजीकरण नही करवाया है, वह 7 अक्टूबर तक ऑनलाइन या दस्ती फार्म जमा करवा दें। इस अभियान का उद्धेश्य कोई भी योग्य मतदाता वोट डालने के अधिकार से वंचित ना रहे। इस दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी श्री वीके सिंह ने मतदाताओं को फेसबुक के पेज ञ्च ञ्जद्धद्ग ष्टश्वह्र क्कह्वठ्ठद्भड्डड्ढ को लाइक करके इस संबंधी अधिक जानकारी हासिल करने की अपील की और अपने सुझाव देने के लिए कहा। यह विशेष सुविधा पंजाब के लिए 6 अक्टूबर, मणिपुर के लिए 7 अक्टूबर, उत्तराखंड और उत्तर  प्रदेश के लिए 8 अक्टूबर और गोवा के लिए 9 अक्टूबर को फेसबुक पर जानकारी दी जायेगी।