5 Dariya News

भारत, पाकिस्तान के बीच तनाव पर संरा का मध्यस्थता का प्रस्ताव

5 Dariya News

वाशिंगटन 01-Oct-2016

जम्मू एवं कश्मीर में सीमा पर भारत व पाकिस्तान के बीच गोलीबारी से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है, जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी की चिंता बढ़ गई है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान-की मून ने शांति के लिए दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया है। अखनूर सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर दोनों तरफ से हुई गोलीबारी में हालांकि किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।जम्मू में रक्षा सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी रेंजरों ने भारतीय चौकियों तथा नागरिक इलाकों को मोर्टार व भारी मशीनगनों से निशाना बनाया। भारतीय सुरक्षा बलों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया, लेकिन किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर बिना किसी उकसावे के गोलीबारी कर साल 2003 के संघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाया।पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के लॉन्च पैडों पर बुधवार रात भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बीते चार दिनों के अंदर पांचवीं बार संघर्ष विराम का उल्लंघन हुआ। 

भारतीय सेना प्रमुख जनरल दलबीर सुहाग ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के लॉन्च पैड पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले जवानों की शनिवार को व्यक्तिगत रूप से प्रशंसा की।सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यहां के दौरे पर पहली बार आए सेना प्रमुख ने इस घटना के बाद भारत व पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर सेना की तैयारी का जायजा लिया।सेना प्रमुख ने भारत द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के रिश्तों में आई तल्खी के मद्देनजर सीमा पर सेना की तैयारी का जायजा लेने के लिए उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के मुख्यालय का जायजा लिया।पाकिस्तान ने अपनी सरजमीं पर हालांकि किसी भी सर्जिकल को खारिज किया और इसे अफवाह बताया।रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान कोमा में चला गया है, जैसा किसी भी सर्जरी के बाद अक्सर होता है।

उन्होंने कहा, "हम किसी देश पर कब्जा नहीं जमाना चाहते हैं। भगवान राम ने लंका जीतकर उसे विभीषण को दे दिया था। हमने बांग्लादेश में वैसा ही किया। हम किसी को हानि नहीं पहुंचाना चाहते हैं, लेकिन अगर कोई हमें नुकसान पहुंचाएगा, तो उसे करारा जवाब मिलेगा।"उधर, अमेरिका ने पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बयान पर सीधा संदेश देते हुए कहा कि उन्हें इस दिशा में जिम्मेदार होने की जरूरत है।पाकिस्तान ने इससे पहले कहा था कि वह भारत के खिलाफ परमाणु हथियारों का उपयोग करने से नहीं हिचकिचाएगा।अमेरिकी विदेश विभाग के उपप्रवक्ता मार्क टोनर ने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के बयान पर यह बात कही। ख्वाजा आसिफ ने इस्लामाबाद में कहा था, "उनके देश ने दिखावे के लिए परमाणु हथियार नहीं रखे हैं। यदि उनके देश की सुरक्षा खतरे में होगी तो वे भारत के खिलाफ इनका इस्तेमाल करेंगे।"टोनर ने एक सवाल के जवाब में कहा, "परमाणु संपन्न देशों पर परमाणु हथियारों और मिसाइल क्षमताओं के इस्तेमाल को लेकर एक बड़ी जिम्मेदारी होती है। यह मेरा सार्वजनिक तौर पर पाकिस्तान प्रशासन को सीधा संदेश है।"

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने भी पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात पर चिंता जाहिर की है।गौरतलब है कि बुधवार को भारत ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार आतंकवादी ठिकानों पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' किए थे, जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान-की मून ने दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर गहरी चिंता जताई है।बान ने दोनों पक्षों से अधिक से अधिक संयम बरतने की अपील की है और तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा है।उन्होंने दोनों देशों की सरकारों से कश्मीर सहित बकाया मुद्दों को बातचीत व कूटनीति से सुलझाने का आह्वान किया है।एक बयान में उन्होंने कहा, "अगर दोनों पक्ष स्वीकार करे, तो उनके अधिकारी मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं।"