5 Dariya News

सरहदी क्षेत्र के बंद किये स्कूलों विद्यार्थियों के पढ़ाई के आरजी प्रंबध करने के निर्देश जारी

मुख्यमंत्री बादल द्वारा प्रभावित जिलों के दौरों की शुरूआत , शिक्षा मंत्री भी प्रभावित क्षेत्र के विद्यार्थीयों को मिलेंगे

5 Dariya News

चंडीगढ़ 01-Oct-2016

शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा द्वारा भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा के दस कि.मी. घेरे में  बंद किये सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए आरजी  प्रंबध करने के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग द्वारा विस्तार में निर्देश जारी कर दिये गये है।इस संबंधी आज यहां जारी प्रैस बयान द्वारा जानकारी देते हुये डीपीआई सकैंडरी शिक्षा श्री बलबीर सिंह ढोल ने बताया कि शिक्षा मंत्री डॉ. चीमा द्वारा दिये निर्देशों तहत आज राज्य के समूह मंडल और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं कि एक व दो अक्टूबर को प्रभावित क्षेत्र के विद्यार्थीयों के साथ तालमेल स्थापित कर लें ताकि इन विद्यार्थीयों की आरजी पढ़ाई बिना किसी देरी से तीन अक्टूबर से शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि यह भी निर्देश जारी किये गये हैं कि किसी भी विद्यार्थी को रस्मी कार्रवाई से सीधा पढ़ाना शुरू किया जाये और इस संबंधी उनको वर्दी आदि से छूट दी जाये। इसी प्रकार इन विद्यार्थीयों के लिए मिड-डे-मील का प्रबंध भी किया जाये। 

श्री ढोल ने बताया कि शिक्षा मंत्री द्वारा जारी निर्देशों अनुसार मुख्य कार्यालय में डिप्टी डायरैक्टर श्री अमरीश कुमार को नोडल अधिकारी लगा दिया है और किसी भी सहायता और जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1372-215 और मोबाइल नंबर 94178-94189 जारी कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त 6 सीमावर्ती जिलों पर बारीकी से नज़र रखने के लिए मुख्य कार्यालय तैनात डिप्टी डायरैक्टर स्तर के 6 शिक्षा अधिकारियों को जिले अनुसार तैनात कर दिया गया है। इनमें श्री धर्म सिंह को पठानकोट, श्री मेवा सिंह सिद्धू को फाजिल्का, श्री सरबजीत सिंह तूर को तरनतारन, सुभाष महाजन को अमृतसर, श्री मलकीत सिंह को गुरदासपुर और श्री बलजिंदर सिंह को फिरोज़पुर में तैनात किया गया है। 

डीपीआई ने कहा कि मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल द्वारा जहां आज से प्रभावित सीमावर्ती जिलों के दौरों की शुरूआत की गई वहीं तीन अक्टूबर से शिक्षा मंत्री डॉ. दलजीत सिंह चीमा प्रभावित क्षेत्रों के विद्यार्थीयों को मिलेंगे और प्रबंधों का जायजा लेंगे। उन्होंने कहा कि समूह जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि जो भी विद्यार्थी चाहे वह सरकार द्वारा स्थापित किये राहत कैंप में ठहरा हो या फिर वह अपने किसी दूर के रिशतेदार के पास रह रहा है। उनकी पढ़ाई का निकट के स्कूल में प्रबंध किया जाये। बंद किये स्कूल के खुलने के बाद इन विद्यार्थीयों की हाजरी संबंधी संबंधित स्कूलों को रिपोर्ट की जाये। सरकारी के अतिरिक्त बंद किये प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थीयों की भी पढ़ाई का प्रबंध किया जाये। उन्होंने कहा कि समूह जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि वह इस संबंधी राहत कैंपों का दौरा करके विद्यार्थीयों को प्रेरित करके स्कूल लेकर आयें। इसके अतिरिक्त कलस्टर इंचार्ज प्रिंसीपलों, उप जिला शिक्षा अधिकारियों और ब्लॉक प्राईमरी शिक्षा अधिकारियों को नोडल अधिकारी लगाया जाये।