5 Dariya News

शिक्षा मंत्री द्वारा सरहदी क्षेत्र के बंद किये स्कूलों विद्यार्थियों के पढ़ाई के परिवर्तित प्रंबध करने के निर्देश

राहत कैंपों के निकट सरकारी स्कूलो में बिना किसी दाखिले या फीस के आरजी तौर पर कक्षाओं का किया प्रंबध - डा. दलजीत सिंह चीमा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 30-Sep-2016

शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा ने शिक्षा विभाग को भारत पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकटतम दस कि.मी. क्षेत्र के बंद किये सरकारी स्कूलों को विद्यार्थियों की पढ़ाई के परिवर्तित प्रंबध करने के निर्देश दिये है।आज यहां जारी प्रैस बयान में शिक्षा मंत्री ने कहा कि जहां भी राहत कैँप स्थापित किये गये है उनके साथ लगते सरकारी स्कूलों में इन विद्यार्थियों की पढ़ाई का प्रंबध किया जाएगा और इसके लिए किसी भी विद्यार्थियों को कोई भी दाखिला नही लेना पडेगा और ना ही कोई अन्य रस्मी कार्यवाही करनी पडेगी। उन्होने कहा कि यह विद्यार्थी सीधा वही अपनी शिक्षा प्राप्त करेगें और यदि विद्यार्थियों की अधिक संख्या के कारण कोई जरूरत पड़ी तो इनके लिए अलग सैक्षन भी स्थापित किया जाएगा। 

डा. चीमा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सरहद के 10 कि.मी. के क्षेत्र को कोई भी विद्यार्थी यदि राहत कैंपों की बजाये पंजाब के किसी भी स्थान पर अपनी रिश्तेदारी या अन्य स्थान पर चला गया हो तो वह वही अपने निकट स्कूल मेें बिना किसी रस्मी कार्यवाही या दाखिले के शिक्षा प्राप्त कर सकेगा।डा. चीमा ने कहा कि पंजाब के 6 जिलों में अंतर्राष्ट्रीय सरहद के निकट 267 स्कूल (सहित प्राईमरी,हाई व सीनियर सैकेंडरी) बंद होने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई के होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुये उन्होने विभाग को निर्देश दिये है कि बंद किये स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई के परिवर्तित प्रंबध किये जाए। उन्होने कहा कि अगले दो दिन एक अक्तूबर व दो अक्तूबर को छुटटी है और तीन अक्तूबर सोमवार को सभी विद्यार्थियों के परिवर्तित प्रंबध कर दिये जाएगें। इस संबधी विभाग द्वारा कल इस संबधी लिखती निर्देश जारी हो जाएगें।