5 Dariya News

चेयरमैन कोटे के ट्यूबवेल कुनेक्शनों के नाम पर किसानों को लूट रही है बादल सरकार: आप

‘आप’ नेता चंद्रसुता डोगरा और हिम्मत सिंह शेरगिल ने किया पर्दाफाश

5 Dariya News

चंडीगड़ 29-Sep-2016

चेयरमैन कोटे के आधार पर ट्यूबवैल के कनैक्शन देने के नाम पर गरीब किसानों की जा रही भारी लूट का पर्दाफाश करते आम आदमी पार्टी ने आज ऐसे दस्तावेज जारी किए, जिससे पता चलता है कि किसानों से नियमत रूप में वसूली जाने वाली फीस के मुकाबले; 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों से तीन से चार गुणा अधिक रकम वसूल की जा रही हैं।आज यहां एक प्रैस कान्फ्रैंस को संबोधन करते आम आदमी पार्टी के लीगल सेल के प्रमुख हिम्मत सिंह शेरगिल और पंजाब डायलॉग टीम की मैंबर चंद्र सुता डोगरा ने खुलासा किया कि बादल सरकार चेयरमैन कोटे की आड़ में न केवल किसानों की लूट कर रहा है बल्कि उनकी मजबूरी का भी खूब फायदा उठाते हुए उनको राजनैतिक तौर पर ब्लैकमेल भी कर रहा है। उन्होंने पंजाब के किसानों से अपील की है कि वह आते विधान सभा चुनाव तक इंतजार करें और बेहद महंगे ट्युूबवैल कनैक्शन लेने के लिए अकाली जत्थेदारों के मिन्नतें न करें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि 2017 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद किसानों को जरनल कोटे पर अधारित वाजिब दरों पर ट्युूबवैल कुनैक्शन मुहैया करवाए जाएंगे। 

चंद्र सुता डोगरा ने कहा कि अकाली दल-भाजपा सरकार न केवल हजारों गरीब किसानों की मजबूरी का नाजायज फायदा उठा कर उनको पिछले दरवाजे से महंगे कनैक्शन लेने के लिए मजबूर कर रही है, बल्कि पी.एस.पी.सी.एल. की तरफ से चेयरमैन के कोटे अधीन कुल कुनैकशनें में से एक-चौथाई से भी अधिक कनैक्शन केवल राजनैतिक के आधार पर अकाली दल के नजदीकी और उसके नेताओं को ही चुनाव से ठीक पहले जानबूझ कर जारी किए जा रहे हैं।मैडम चंद्र सुता डोगरा ने कहा,‘‘हम आम वर्ग के गरीब किसानों को आम दरों के मूल्य 45,000 /- रुपए में ही कनैक्शन जारी करेंगे ; जैसे इस सरकार ने इस वर्ष जुलाई में गरीब किसानों के लिए 1,50,000 /- रुपए और 1,70,000 /- रुपए में कनैक्शन देना तय किया था, हम इस तरह नहीं करेंगे।’’ 

उन्होंने किसानों से अपील की है कि वह अकाली दल -भाजपा के नेतृत्व तले भ्रष्ट सरकार की चाल के शिकार न बने। उन्होंने कहा कि जब आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, तो गरीब किसानों के लिए ट्यूबवैल कुनैकशनों के आम रेट कर दिए जाएंगे और यह यकीनी बनाया जाएगा कि किसी भी किसान को रिश्वत न देनी पड़े और उनको अपना बनता हक भी पिछले दरवाजे ’से महंगे भाव न लेना पड़े। इस समय पर 5 एकड़ से कम जमीन वाले एक गरीब किसान के ट्यूबवैल बोर करने, कमरो की उसारी करने और सबमरसीबल मोटर आदि पर तीन से साढ़े तीन लाख रुपए खर्च हो रहे हैं। मैडम डोगरा ने सवाल किया,‘‘क्या यह व्यावहारिक है? इस तरह तो आप किसानों को ओर भी ज़्यादा कर्जे के जाल में फसा रहे हैं और इस का नतीजा ओर ज्यादा किसान - आत्महत्याएं करेंगे। 

मैडम डोगरा ने गरीब किसानों से वसूली जा रही भारी रकम के विवरण संबंधी बताया कि सरकार ने किसानों के दो फालतू वर्ग बना दिए हैं - एक तो है 2.5 एकड़ से कम जमीन वाले किसान, जिनके लिए कॅट-आफतिथि 15 मार्च, 2016 रखी गई है और दूसरा है 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसान, जिनके लिए कॅट -आफ तिथि 31 मार्च, 2007 है - दोनों को 1,50,000 /- रुपए अदा करने के लिए कहा जा रहा है। चेयरमैन के कोटे अधीन ; 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों के लिए रेट 1,70,000 /- रुपए है।मैडम डोगरा ने पी.एस.पी.सी.ऐल. के उच्च आधिकारियों को भी चेतावनी दी है कि वह सत्ताधारी अकाली दल के हाथों में खेलते उनके राजनैतिक हित दबाने बंद कर देने। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में सरकार एक उच्च स्तरीय जांच करवाएगी और ऐसे आधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी, जिन्होंने चेयरमैन के कोटे के कुल कुनैकशनों -50,000 के एक -चौथाई से अधिक कनैक्शन जारी किए होंगे और जिन्होंने यह कनैक्शन राजनैतिक हितों से प्रेरित हो कर जारी किए होंगे। उन्होंने बताया कि पिछले दो सालों दौरान जारी करने के लिए स्वीकृत किए गए 1.86 लाख कनैक्शनों में से चेयरमैन के कोटे के लिए 50,000 आरक्षित हैं और आम वर्ग के लिए केवल 30,000 कनैक्शन हैं , यह कनैक्शन केवल और केवल अकाली जत्थेदारों और हलका इंचार्जों की लिखित सिफारिशों के आधार पर जारी किए जा रहे हैं और उसके बाद चेयरमैन प्रवानगी देता है। 

जब कि कनैक्शन लेने के लिए रुटीन में आने वाली आम अर्जियों पर चेयरमैन की तरफ से कोई गौर ही नहीं किया जाता। आम वर्ग अधीन कनैक्शन उनको ही दिए जा रहे हैं, जिन्होंने जनवरी 1992 से पहले अपनी, अर्जियां दी हुई हैं।बिक्रम सिंह मजीठिया और उप मुख्य मंत्री सुखबीर सिंह बादल जैसे चोटी के अकाली नेताओं के हलकों में की गई ऐसी लेहाजदारियों और तरफदारियां इन आंकड़ों से पूरी तरह स्पष्ट हैं ; जो दिखाते हैं कि चेयरमैन और मैनेजिंग डायरैक्टर के कोटे अधीन अब जारी किए गए 28,626 कनैक्शनों में से 1,712 तो मजीठिया के विधान सभा हलके में जारी किए गए हैं और 1,056 कनैक्शन सुखबीर बादल के जलालाबाद हलके में जारी हुए हैं। इस तरह इन दोनों हलकों में लगभग 10 प्रतिश्त कनैक्शन इसी तरीके से जारी हुए हैं। ट्यूबवैल कनैक्शन लेने के लिए साल 1992 से ले कर 4 लाख से अधिक अर्जियां अभी भी पी.एस.पी.सी.एल. के पास फाइलों दबी पड़ी है। 

बॉक्स के लिए 

100 में 80 लोग चाहते हैं पंजाब में ‘आप’ की सरकार: हिम्मत सिंह शेरगिल 

इस मौके पत्रकारों के सवालों के जबाव देते हुये हिम्मत सिंह शेरगिल ने बताया कि यहां सी-वोटर जैसी स्वतंत्र एजेंसियां पंजाब में आम आदमी पार्टी को 100 सीटें मिलने की भविष्यवाणी कर चुकी हैं वहीं पार्टी द्वारा अपने स्तर पर करवाये जा रहे सर्वेक्षणों में सामने आया है कि पंजाब में प्रत्येक 100 में से 80 लोग आम आदमी पार्टी की सरकार चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग इस बार दिल्ली का रिकार्ड भी तोड़ सकते हैं। एक अन्य जबाव में शेरगिल ने स्पष्ट किया कि पंजाब में पार्टी को बूथ स्तर तक स्थापित करने वाली दिल्ली की टीम के सदस्य अब वापिस लौटने लगे हैं क्योंकि वह संगठनात्मक स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की अपनी जिम्मेदारी पूरी करके अगले मिशन के लिये अन्य राज्यों में निकल चुके हैं। अब संबंधित उम्मीदवारों की जिम्मेदारी निर्धारित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पार्टी अब तक 32 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है जबकि शीघ्र ही तीसरी सूची जारी हो रही है।