5 Dariya News

हीरो एमटीबी हिमालया : शिवेन ने दूसरे दिन भी कायम रखी बढ़त

5 Dariya News

शिमला 26-Sep-2016

भारतीय युवा ट्रैक साइकिलिस्ट शिवेन ने एशिया की सबसे चुनौतीपूर्ण ट्रैक साइकिलिंग रेस हीरो एमटीबी हिमालया रैली के दूसरे दिन सोमवार को भी अपनी बढ़त कायम रखी है। इस वर्ष की शुरुआत में हुए हीरो एमटीबी शिमला रैली के स्टूडेंड वर्ग के विजेता शिवेन ने रैली के दूसरे दिन 90 किलोमीटर की दूरी तय करने में पांच घंटे 22 मिनट तीन सेकेंड का समय लिया और भारतीय राइडरों में सबसे आगे रहे।वहीं, तीन बार से लगातार एमटीबी शिमला रैली के मौजूदा विजेता भारत के स्टार राइडर देवेंद्र ठाकुर ने अपेक्षाओं पर खरा उतरने में अपना जी-जान लगा दिया। बीते कुछ हफ्तों से पैर की समस्या से परेशान चल रहे देवेंद्र ने शिवेन के साथ ही रेस पूरी की। हालांकि देवेंद्र को फिनिश लाइन पूरा करने में शिवेन को मदद करनी पड़ी और फिनिश लाइन पूरा करते ही देवेंद्र जैसे धराशायी हो गए।

दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण रैलियों में शुमार हीरो एमटीबी हिमालया के दूसरे चरण में हालांकि बड़ा उलटफेर देखने को मिला और पहले दिन शीर्ष पर रहे 2014 के विजेता कनाडा के कोरी वालास 20 मिनट 15 सेकेंड से पिछड़ गए।ओपन मेन सोलो कैटेगरी में एंडी शिवाल्ड ने सभी को चौंकाते हुए तीन घंटे 59 मिनट 16 सेकेंड में रेस पूरी की और पूरे छह पायदान की उछाल के साथ शीर्ष पर पहुंच गए।जेसन इंग्लिश (4:17.13) दूसरे और थॉमस टर्नर (4:19.29) तीसरे स्थान पर रहे। पहले दिन दूसरे स्थान पर रहे टर्नर ने फिनिश लाइन के ठीक पहले तेजी दिखाते हुए पोडियम फिनिश हासिल किया।कोरी वालास चौथे स्थान पर रहे। 

उन्होंने फिनिश लाइन पार करने में चार घंटे 19 मिनट 31 सेकेंड का समय लिया।एशिया की सबसे जटिल ट्रैक साइकिलिंग रेस का आगाज सुबह 8.38 बजे हुआ। दूसरे चरण में राइडर्स को अधिकतम 2,600 मीटर की ऊंचाई चढ़नी पड़ी और रेस मार्ग में उन्हें चार बार सिंगल ट्रैक से गुजरना पड़ा।ओपन वुमन सोलो कैटेगरी में कैथरीन विलियमसन ने बादशाहत कायम रखी, जबकि पहले दिन की ही तरह इल्डा परेरा दूसरे स्थान पर रहीं। कैथरीन ने पांच घंटे सात मिनट 40 सेकेंड में जबकि इल्डा ने पांच घंटे 16 मिनट 42 सेकेंड का समय लिया।आठ चरणों में हिमालय के दुरूह मार्ग से होते हुए यह रैली 650 किलोमीटर का रास्ता तय कर धर्मशाला में संपन्न होगी।