5 Dariya News

पशु पालन विभाग विभिन्न सूचनाएं देने के लिए शीघ्र मोबाइल एप आरंभ करेगा

पशु अस्पतालों में दवाइयों की निरंतर सप्लाई करने के कठोर आदेश दिए, गांवों को सेवाएं मुहैया करवाने के लिए मोबाइल वैनों का अह्म रोल

5 Dariya News

चंडीगढ 26-Sep-2016

आज यहां पशु पालन, डेयरी विकास तथा मत्स्य पालन मंत्री गुलजार सिंह रणीके के नेतृत्व में पशुपालन विभाग की उच्च स्तरीय बैठक की गई। बैठक में राज्य के पशुपालकों तक अहम सूचनाएं पहुंचाने के लिए तथा जागृति लाने के उदेश्य से विभाग द्वारा शीघ्र ही एक मोबाईल ऐप आरंभ करने का फैसला किया गया जिससे पशुपालन विभाग की विभिंन सेवाओं को लाभपात्रियों तक सरलता से पहुंचाया जा सकेगा तथा अहम जानकारी भी दी जाएगी।इस बैठक में स. रणीके ने उच्च अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुये कहा कि पशु अस्पतालों में दवाईयों की सप्लाई बिना देरी से निरंतर की जाए ताकि पशुओं का उपचार समय पर किया जा सके और ना ही पशुपालकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़े। उन्होने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या पर पशुपालक अस्पतालों में से मुहैया होने वाली दवाईयों पर ही निर्भर है और निरंतर सप्लाई से पशुपालकों के होने वाले वित्तीय नुकसान को आसानी से रोका जा सकता है। 

उन्होने उच्च अधिकारियों को इस संबधी  गैर जिम्मेवार रवैया रखने वाले अधिकारियों विरूद्ध विभागीय कार्यवाही करने के भी आदेश दिये। बैठक में स. रणीके ने जिला स्तर पर चलने वाली मोबाईल वैनें जो विशेष तौर पर गांवों में पशुओं को गुणात्मक उपचार सेवाएं मुहैया करवाने के लिए चलाई जाती है संबधी आदेश जारी करते हुये कहा कि इन मोबाईल वैनों द्वारा गांवों और दूर दराज के क्षेत्रों में पशुपालकों को विभाीगीय सेवाएं मुहैया करवाई जाती है। गांवों के क्षेत्रों में अहम भूमिका अदा करने वाली मोबाईल वैनों का प्रचार रोडियो द्वारा भी किया जाए ताकि पशुपालकों को समय अनुसार मोबाईल वैनों संबधी जानकारी मिले।बैठक में जिला स्तर पर होने वाले पशुधन मुकाबलों के आयोजन के लिए 16 अक्तूबर 2016 से 15 नवंबर 2016 तक समय निर्धारित किया गया। इस बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव मनदीप सिंह संधू, निदेशक पशुपालन एचएस संधा, निदेशक डेयरी विकास स. इंद्रजीत सिंह, निदेशक मतस्य पालन मदन मोहन उपिस्थत थे।