5 Dariya News

अनिल जोशी द्वारा मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए नियमित रूप में फोगिंग करने के निर्देश जारी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 22-Sep-2016

राज्य में मलेरिया व डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए प्रभावशाली कदम उठाने के उदेश्य से स्थानीय सरकार, मैडीकल शिक्षा मंत्री अनिल जोशी ने सभी शहरी स्थानीय संस्थाओं को निर्देश दिये है कि वह अपने संबधित क्षेत्रों में डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए फोगिंग करने को यकीनी बनाए।

इस संबध में स्थानीय सरकार विभाग द्वारा शहरों की सम्पूर्ण सफाई व एक जगह पर पानी इकटठा  ना होने को यकीनी बनाने के निर्देश भी जारी किये गये है। इन बीमारियों को रोकने के लिए विभाग के पास फोगिंग हेतू कीटनाशक दवाईयां योग्य मात्रा में उपलब्ध है।जोशी ने संबधित जोनों के चीफ इंजीनियरों को शहरों की अचानक चैकिंग करके नियमित रूप में विभाग के सचिव को रिपोर्ट भेजने के आदेश भी दिये।

मंत्री ने राज्य के लोगों को अपील की कि स्वच्छ भारत मिशन को लागू करने में सहयोग दें और अपने इर्दगिर्द को स्वच्छ व हरा भरा रखें। जोकि उनके अपने स्वास्थ्य व समूह समुदाय के लिए बेहतर होगा। मंत्री ने चेतावनी दी कि सौंपे गये कार्य को पूरा करने में प्रयोग की गई लापरवाही को बर्दास्त नही किया जाएगा।इसी प्रकार अमृतसर और पटियाला के सरकारी मैडीकल कालेजों के प्रिसीपलों को निर्देश जारी किये कि वह मलेरिया और डेंगू के मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर डाक्टरी सहायता उपलब्ध करवायें । आम जनता को भी आवश्यक टैस्टों की जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। जनता के बीच जागरूकता अभियान चलाकर उनको बताया जाए कि वह मच्छरों से बचाव के लिए पूरी तरह शरीर ढंग के रखे, मच्छरदानियां व मच्छर मारने वाली टिक्कीयों का भी प्रयोग करें।