5 Dariya News

27 नए स्मार्ट शहरों की सूची में अमृतसर सबसे ऊपर

उज्‍जैन, तिरुपति, आगरा, नासिक, मदुरै, तंजावुर, अजमेर, वाराणसी जैसे तीर्थ और पर्यटन स्‍थल चुने गए

5 Dariya News

नई दिल्ली 20-Sep-2016

शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू द्वारा घोषित 27 नये स्‍मार्ट शहरों की सूची में स्‍वर्ण मंदिर के शहर अमृतसर को पहला स्‍थान मिला है। स्‍मार्ट शहरों की तीसरी सूची में जिन तीर्थ और पर्यटन संबंधी 8 शहरों को स्‍थान मिला है, उनमें उज्‍जैन, तिरुपति, आगरा, नासिक, मदुरै, तंजावुर, अजमेर और वाराणसी शामिल हैं। इसके साथ ही स्‍मार्ट सिटी योजना के तहत वित्‍तीय सहायता प्राप्‍त करने वाले शहरों की संख्‍या 60 हो गई है।63 शहरों के बीच होने वाली प्रतिस्‍पर्धा में चुने गए शहरों की घोषणा करते हुए श्री नायडू ने कहा कि जिस तरह प्रतिस्‍पर्धा के पहले दौर में भाग लेने वाले शहरों ने जो उत्‍साह और उत्‍कंठा दिखाई है, वह इस बात का सबूत है कि शहरी पुनरुत्‍थान सही दिशा में अग्रसर है। उन्‍होंने कहा कि प्रतिस्‍पर्धा आधारित चयन ने शहरों को अपना मूल्‍यांकन करने का अवसर दिया। 

उन्‍हें यह अवसर मिला कि अपने मौजूदा बुनियादी ढांचे का समेकित मूल्‍यांकन कर सकें और अपने विकास की गतिविधियां शुरू कर सकें।मंत्री महोदय ने बताया कि नये 27 स्‍मार्ट शहरों ने स्‍मार्ट सिटी योजना के तहत 66,883 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्‍ताव किया है, जिसमें क्षेत्र आधारित विकास के तहत 42,524 करोड़ रुपये और प्रौद्योगिकी आधारित शहरी विकास के लिए 11,379 करोड़ रुपये शामिल है। इस तरह 60 चुने हुए शहरों द्वारा कुल प्रस्‍तावित निवेश 1,44,742 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।आज जिन 12 राज्‍यों के 27 स्‍मार्ट शहरों की घोषणा की गई है, उनमें महाराष्‍ट्र से 5, तमिलनाडु से 4, कर्नाटक से 4, उत्‍तर प्रदेश से 3, पंजाब से 2, राजस्‍थान से 2 शहर शामिल हैं। नगालैंड और सिक्किम ने स्‍मार्ट शहरों की सूची में पहली बार स्‍थान प्राप्‍त किया है।

वेंकैया नायडू ने कहा कि आज की घोषणा के बाद स्‍मार्ट सिटी योजना के कार्यान्‍वयन का दायरा 27 से अधिक राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक बढ़ गया है। कार्यान्‍यवन चरण में जिन 9 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों को प्रवेश करना है, उनमें उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, दमन एवं दियु तथा दादरा, नागर एवं हवेली शामिल हैं।श्री वेंकैया नायडू ने उल्‍लेख किया कि स्‍मार्ट सिटी मिशन तयशुदा समय से आगे चल रहा है। उन्‍होंने बताया कि शेष 40 चुने हुए शहरों की प्रतिस्‍पर्धा का अगला दौर अगले वर्ष जनवरी में शुरू होगा।